Top
हमीरपुर

घर में घुसा विशालकाय अजगर, ग्रामीणों ने मारी गोलियां, मामला दर्ज

ManMahesh
15 Sep 2020 11:31 AM GMT
घर में घुसा विशालकाय अजगर, ग्रामीणों ने मारी गोलियां, मामला दर्ज
x
अजगर घर के बरामद में पहुंच गया और लोगों में अफरातफरी मच गई। इस दौरान एक बुजुर्ग ने दोनाली बंदूक से अजगर को मौत के घाट उतार दिया।

डलहौज़ी हलचल (हमीरपुर) : हमीरपुर जिले में एक अजगर के घर में घुसने का वीडियो वायरल हुआ है। अजगर घर के बरामद में पहुंच गया और लोगों में अफरातफरी मच गई। इस दौरान एक बुजुर्ग ने दोनाली बंदूक से अजगर को मौत के घाट उतार दिया। दो गोलियां मारने के बाद अजगर वहीं ढेर हो गया। वहीँ वाइल्डलाइफ विभाग हमीरपुर की ओर से की गई शिकायत पर पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ वाइल्डलाइफ प्रोटक्शन एक्ट के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

सोमवार को कांगू क्षेत्र में मादा अजगर जोकि एक घर में घुस गई और घर के सदस्यों ने इस बात की सूचना साथ लगते घरों में दी, देखते ही देखते लोग भारी संख्या में उस स्थल पर एकत्रित हो गए और मादा अजगर को घर के बाहर निकालने लगे। मादा अजगर भारी भरकम शरीर वाली थी और जिसे घर से बाहर निकालना खतरे से खाली नहीं था, परंतु किसी तरह अजगर घर से बाहर निकल गया। मौका पाते ही ग्रामीणों ने मादा अजगर पर डंडे बरसाने शुरू कर दिए जिससे वह घायल भी हुई इतना ही नहीं मादा अजगर बाद में एक बड़े पेड़ पर चढ़ गई। उसके बाद लगातार ग्रामीण उसे मारने के लिए उसके पीछे भागते रहे। परंतु गांव में से किसी एक व्यक्ति ने वृक्ष पर चढ़ी मादा अजगर पर गोली चला दी जिसके कारण उसकी मौत हो गई और बात यहां तक ही नहीं खत्म हुई ग्रामीणों ने इस सारे घटनाक्रम का वीडियो फेसबुक सहित अन्य सोशल साइटों पर वायरल कर दिया ।



जैसे ही विभाग को इस बात का पता चला तो उन्होंने नादौन पुलिस को इस बारे सूचित किया तथा अपने वन विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों को भी इस घटना बारे सूचना दी गई। पुलिस द्वारा छानबीन किए जाने पर पता चला कि कांगू क्षेत्र के एक गांव में यह घटना घटी है और एक व्यक्ति ने उसे गोली से मार दिया है। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया है और छानबीन की जा रही है।

वहीं इस संबंध में डीएफओ हमीरपुर एलसी बंदना ने बताया कि उन्हें इस घटना का पता सोशल मीडिया से चला जिसके चलते विभागीय अधिकारियों तथा नादौन पुलिस को सूचना दी गई और जिस व्यक्ति ने मादा अजगर को गोली से उड़ाया है उसके विरुद्ध वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत मामला दर्ज करवा दिया गया है। यह वन्य प्राणी शीर्ष श्रेणी में आता है । नादौन पशु चिकित्सालय मादा अजगर का पोस्टमार्टम करवाने पहुंचे नरेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि नादौन अस्पताल में एक्स-रे की व्यवस्था ना होने के कारण अब इसका पोस्टमार्टम पालमपुर में करवाया जाएगा और मृतक मादा अजगर को पालमपुर के लिए रेफर कर कर दिया गया है।

वही पोस्टमार्टम को लेकर नादौन पशु चिकित्सालय अधिकारी संदीप पाटिल ने बताया कि नादौन पशु चिकित्सालय में एक्स-रे की सुविधा ना होने के कारण पोस्टमार्टम में परेशानी पेश आई है। इसके लिए अजगर को पालमपुर के लिए रेफर किया गया है । वही इस संबंध में थाना प्रभारी नादौन नीरज राणा ने बताया कि पुलिस ने उपरोक्त व्यक्ति के मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है ।

Next Story