Top
काँगड़ा

कोविड-19 से बचाव के लिए कांगड़ा जिला में जागरूकता अभियान शुरू

ManMahesh
14 Oct 2020 9:19 AM GMT
कोविड-19 से बचाव के लिए  कांगड़ा जिला में जागरूकता अभियान शुरू
x
उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने तथा आम जनमानस को जागरूक करने के लिए कांगड़ा जिला में 31 अक्तूबर तक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

डलहौज़ी हलचल (धर्मशाला): उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बुधवार को मिनी सचिवालय के केबिनेट सभागार में जागरूकता अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नही के संदेश को आम जनमानस तक पहुंचाने के लिए कांगड़ा जिला में प्रभावी ढंग से जागरूकता अभियान आरंभ किया जा रहा है जिसमें लोगों को मास्क का सही प्रयोग करने, हाथों की स्वच्छता, दो गज की दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करने तथा लक्षण होने पर नजदीक फ्लू सेंटर में टेस्ट करवाने, क्वारंटीन और आइसोलेशन नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करने बारे लोगों को जागरूक किया जाएगा इसके साथ ही बुजुर्गों तथा अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों के विशेष ध्यान रखने का पर भी फोक्स किया जाएगा।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में आइसोलेशन किट्स भी तैयार की गई हैं जिन व्यक्तियों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उन लोगों को आइसोलेशन किट्स भी प्रदान की जाएंगी जिसमें कोविड से बचाव के लिए सभी जानकारियों सहित आक्सीमीटर, आवश्यक दवाइयां इत्यादि प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को लेकर जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है तथा इसमें टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क कर कोविड-19 को लेकर आवश्यक जानकारियां भी प्राप्त की जा सकती हैं।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला के विभिन्न स्थानों पर कोविड-19 से बचाव को लेकर आवश्यक जानकारियां पोस्टर तथा फ्लेक्स के माध्यम से भी आम जनमानस तक पहुंचाई जाएंगी तथा प्रमुख स्थलों पर होर्डिंग्स भी स्थापित किए जा रहे हैं। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में टेस्टिंग सुविधा का भी विस्तारीकरण किया गया है तथा जिला में 20 नमूना एकत्रीकरण सेंटर स्थापित किए गए हैं जिसमें प्रतिदिन 1200 के करीब टेस्ट किए जा रहे हैं।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि प्रारंभिक तौर पर सभी सरकारी कार्यालयों के कर्मचारियों तथा अधिकारियों के कोविड टेस्ट करवाने के लिए भी प्लान तैयार किया गया है इसके साथ ही होटलों में तैनात कर्मचारियों के टेस्ट भी करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्कूलों में शिक्षकों तथा विद्यार्थियों के कोविड टेस्ट करवाने के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है ताकि किसी भी स्तर पर कोविड के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि जुकाम, खांसी, बुखार इत्यादि के लक्षण होने पर नजदीक फ्लू सेंटर में अपना कोविड टेस्ट अवश्य करवाएं। इससे पहले मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा गुरदर्शन ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कोविड-19 से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।

Next Story

हमीरपुर