Top
काँगड़ा

कांगड़ा जिला सबसे पहले होगा टीबी मुक्त, कुपोषण मुक्त, कुष्ठ रोग मुक्त: अनुराग

ManMahesh
23 Feb 2021 1:44 PM GMT
कांगड़ा जिला सबसे पहले होगा टीबी मुक्त, कुपोषण मुक्त, कुष्ठ रोग मुक्त: अनुराग
x

डलहौज़ी हलचल (कांगड़ा) : केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांगड़ा जिला को देशभर में सबसे पहले टीबी मुक्त, कुष्ठ रोग तथा कुपोषण मुक्त बनाने के लिए विशेष अभियान आरंभ करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं इसमें जनप्रतिनिधियों तथा आम जनमानस का सहयोग भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज मंगलवार को डीआरडीए सभागार में जिला स्तरीय समन्वय एवं निगरानी की समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि कांगड़ा जिला प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है तथा इस जिला में विकास की गति में तेजी लाने से पूरे प्रदेश को लाभ मिलेगा।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ योजनाओं एवं कार्यक्रमों के कारगर कार्यान्वयन के लिए उचित कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि कृषि तथा बागबानी में स्वरोजगार की असीम संभावनाएं हैं तथा इस दिशा में कृषि तथा बागबानी अधिकारियों को बंजर पड़ी भूमि के उपयोग के लिए सार्थक प्रोजेक्ट तैयार करके युवाओं को कृषि तथा बागबानी के लिए प्रेरित करना चाहिए इसके साथ ही फूड प्रोसेसिंग प्लांट्स स्थापित करने की दिशा में भी कृषि, बागबानी तथा उद्योग विभाग को संयुक्त प्रयास करने चाहिए ताकि कृषि उत्पादन के साथ साथ उसकी उचित खपत भी सुनिश्चित की जा सके इससे किसानों तथा बागबानों की भी आर्थिक स्थिति सुदृढ होगी।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आयुष्मान तथा हिम केयर योजना का सुचारू क्रिर्यान्वयन सुनिश्चित किया जाए तथा पात्र लोगों को इस योजना के लाभ बारे भी विस्तार से जानकारी प्रदान की जाए ताकि किसी भी गरीब तथा निर्धन व्यक्ति को उपचार से वंचित नहीं रहना पड़े

उन्होंने लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को भी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश देते हुए कहा कि आम जनमानस की समस्याओं का त्वरित निदान सुनिश्चित किया जाए।

इस अवसर पर वर्चुअल माध्यम से दिल्ली से जुड़े सांसद किशन कपूर ने कहा कि केंद्र प्रयोजित स्कीमों की नियमित तौर पर समीक्षा की जाए तथा विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए और निर्माण कार्यों को समयबद्व पूरा करने के लिए भी उचित कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी नियमित तौर पर फील्ड में जाकर किसानों की समस्याओं का त्वारित निदान सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना का व्यापक प्रचार प्रसार भी सुनिश्चित किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा पात्र किसान लाभांवित हो सकें।

बैठक में महिला एवं बाल विकास की विभिन्न्न योजनाओं, पोषण अभियान, गरीब कल्याण योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और अन्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की गई।

अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने बैठक का संचालन करते हुए कहा कि बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशों की समयबद्ध अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। इस अवसर पर विधायक रविंद्र धीमान, विधायक अर्जुन ठाकुर, विधायक अरूण कूका, जिला परिषद


Next Story

हमीरपुर