Top
काँगड़ा

झियोल, रक्कड़ और पनापर में लोगों को किया जागरूक

ManMahesh
23 Feb 2021 1:19 PM GMT
झियोल, रक्कड़ और पनापर में लोगों को किया जागरूक
x

डलहौज़ी हलचल (कांगड़ा) : सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा वर्तमान सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी नीतियों, योजनाओं व उपलब्धियों को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए विशेष प्रचार अभियान चलाया गया गया है। इसी कड़ी में आज धौलाधार सांस्कृतिक कला मंच द्वारा समूह गीतों के माध्यम से धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के झियोल और रक्कड़ तथा सुलह के पनापर में लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।

इस अवसर पर झियोल में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना की जानकारी लोगों की दी गई जिसमें बताया गया कि योजना के तहत पात्र परिवारों को लगभग 3500 रुपए मूल्य का पैकेज निःशुल्क प्रदान किए जा रहे हैं तथा अब तक 2 लाख 91 हजार महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। इस वर्ष जो भी नया परिवार, जिसके पास एल.पी.जी. गैस कनेक्शन नहीं है, इस योजना के पात्र होंगे। इसी प्रकार रक्कड़ में मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना की जानकारी दी गई है तथा बताया गया कि इस योजना के तहत 18 से 45 वर्ष तक के युवाओं को 60 लाख रुपए की परियोजना लागत पर 25 प्रतिशत का निवेश उपदान दिया जा रहा है, जबकि महिलाओं के लिए यह उपदान 30 प्रतिशत है। विधवाओं को यह उपदान 35 प्रतिशत है। 40 लाख तक के ऋण पर महन वर्ष के लिए 5 प्रतिशत उपदान की सुविधा भी दी जा रही है। योजना के तहत अब तक 2611 इकाइयां स्थापित की गई हैं, जिससे 3866 लोगों को रोजगार मिला। योजना के तहत 69.70 करोड़ रुपए की सब्सिडी प्रदान की जा चुकी है।

इस मौके पर झियोल के पंचायत प्रधान मनजीत कुमार, रक्कड़ पंचायत प्रधान बिंदु देवी, उपप्रधान राजीव शर्मा सहित काफी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे। इसी प्रकार 24 फरवरी को प्रातः 11 बजे बागनी तथा दोपहर बाद मंदल में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे जिसमें समूह गीतों के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।


Next Story

हमीरपुर