Top
काँगड़ा

युवाओं के सर्वांगीण विकास में अहम भूमिका निभा रहा नेहरू युवा केन्द्र: डीसी

ManMahesh
21 Oct 2020 8:40 AM GMT
युवाओं के सर्वांगीण विकास में अहम भूमिका निभा रहा नेहरू युवा केन्द्र: डीसी
x
बैठक में ज़िला युवा एवं खेल अधिकारी मोहिन्द्र भराड़िया, ज़िला रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव ओपी शर्मा, महाप्रबंधक ज़िला उद्योग केन्द्र राजेश कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी के अलावा जिला स्तरीय सलाहकार समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

डलहौज़ी हलचल (धर्मशाला) : उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने, उन्हे अलग-अलग सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने व उनके सर्वागीण विकास को लेकर काफी अहम भूमिका निभा रहा है। इसीलिए नेहरू युवा केन्द्र की और से आयोजित कार्यक्रमों में युवाओं को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए।

उपायुक्त आज बुधवार को डीआरडीए सभागार में आयोजित नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

उपायुक्त ने इस दौरान कोविड के दौर में नेहरू युवा केन्द्र की और से किये गये कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि मौजूदा समय में युवाओं को सही दिशा दिखाकर उनकी उर्जा को देशहित के कार्य में लगाना बहुत जरूरी है। उन्होंने इस दौरान सभी विभागों को निर्देश दिये की वे युवाओं से जड़े मुद्दों सम्बन्धी आयोजनों को लेकर नेहरू युवा केन्द्र के साथ मिलकर कार्य करें ताकि हम ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जागरूक कर सकें।

उपायुक्त ने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने विभागों के माध्यम से चलाए जा रहे किसी भी अभियान में इन युवक मंडलों का सहयोग लेेेकर ग्रामीण स्तर तक इन्हें पहुंचाने का प्रयास करें ताकि समाज के प्रत्येक वर्ग तक इसकी पहंुच सुनिश्चित हो सके।

बैठक में डीसी ने कहा कि वर्ष 2020-21 के दौरान जिला में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के प्लान में विभिन्न कार्यक्रम शामिल किए गए हैं, जिनमें केंद्र सरकार की आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत अधिक से अधिक युवाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करना शामिल है। उन्होंने कोविड-19 रोकथाम व नियंत्रण के लिए व्यापक प्रचार प्रसार, आपदा जोखिम को कम करने और उनकी तैयारियों के लिए टीमों के गठन व स्वच्छ गांव-हरित गांव के संबंध में जागरूकता अभियान और युवाओं को प्रशिक्षण, राष्ट्रीय पर्वों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में व्यापक सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने फिट इण्डिया अभियान तथा साहसिक खेलों बारे भी कार्यक्रम तैयार करने के निर्देश दिये।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में जि़ला में 450 युवक क्लब नेहरू युवा केन्द्र के साथ पंजीकृत हैं। उन्होंने इन युवक मंडलों में श्रेष्ठ कार्य करने वाले युवक मंडलों को जहां ओर गतिशील बनाने के प्रयास करने पर बल दिया वहीं निष्क्रिय क्लवों को पुनः क्रियाशील बनाने तथा उन्हें संगठित करने की दिशा में विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने ज़िला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग तथा नेहरू युवा केन्द्र को ज़िला में अन्य युवाओं को जोड़ने के लिए विशेष कार्य करने पर जोर देते हुए कहा कि इनके सयुंक्त प्रयासों से ज़िला में युवा गतिविधियों को बढ़ा कर उनकी उर्जा का समाज के कार्योंे में समुचित लाभ उठाया जा सकता है।

नेहरू युवा केन्द्र धर्मशाला के जिला युवा समन्वयक नरेश शर्मा ने बैठक का संचालन करते हुए विभागीय गतिविधियों और कार्यक्रमों बारे जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नेहरू युवा केन्द्र धर्मशाला द्वारा ज़िला में युवाओं के माध्यम से गतिविधियों को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किये जाएंगे। इसके अतिरिक्त अन्य विभागों द्वारा चलाए जाने वाले अभियानों में भी इन युवाओं की शक्ति का इस्तेमाल सुनिश्चित बनाया जायेगा।

बैठक में ज़िला युवा एवं खेल अधिकारी मोहिन्द्र भराड़िया, ज़िला रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव ओपी शर्मा, महाप्रबंधक ज़िला उद्योग केन्द्र राजेश कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी के अलावा जिला स्तरीय सलाहकार समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे।


Next Story

हमीरपुर