Top
काँगड़ा

शिवा परियोजना के तहत किया गया है 792 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान: राजेन्द्र गर्ग

ManMahesh
19 Aug 2020 11:42 AM GMT
शिवा परियोजना के तहत किया गया है 792 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान: राजेन्द्र गर्ग
x
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने आज वर्चुअल रैली के माध्यम से ज्वाली विधान सभा क्षेत्र के लोगों को संबोधित किया।

डलहौज़ी हलचल (ज्वाली) अनिल छांगू : खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने आज वर्चुअल रैली के माध्यम से ज्वाली विधान सभा क्षेत्र के लोगों को संबोधित किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि राज्य सरकार द्वारा लोगों को स्वाबलंबी बनाने की दिशा में शिवा परियोजना के माध्यम से अनोखी पहल की गई है। इसके तहत तीन प्रमुख विभाग किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ करने के लिए सहायता उपलब्ध करवा रहे हैं। इससे किसानों को राहत के साथ लोगों को घर के नज़दीक रोज़गार के अवसर भी प्राप्त हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत फलों के लिए जलवायु की अनुकूलता, किसानों की मांग के अनुसार फलों के बगीचे विकसित किये जा रहे हैं तथा उन्नत किस्म के फलों को तैयार करने के लिए 80ः20 के अनुपात में किसानों को सहयोग दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा इस परियोजना के तहत 792 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। राजेन्द्र गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक योजनाओं का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया जा रहा है। प्रदेश सरकार युवाओं, महिलाओं, किसानों, बागवानों, गरीबों सहित हर वर्ग के समाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए संवेदनशीलता से कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की संकट की घड़ी में प्रदेश के नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार ने बेहतरीन कार्य किया है। अब प्रदेश में सरकार द्वारा कोविड-19 के टैस्ट भी निःशुल्क करवाये जा रहे हैं।खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाने और तीन तलाक पर कानून बनाने का अभूतपूर्व फैसला लिया गया।



उन्होंने कहा कि प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर 'हिमकेयर' नाम से एक महत्वाकांक्षी योजना आरम्भ की है, जिसके तहत पंजीकृत परिवार के पांच सदस्य 5 लाख रुपये तक प्रतिवर्ष निःशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को आर्थिक सहायता के लिए सहारा योजना आरम्भ की है, जिसके तहत पात्र रोगियों प्रतिमाह वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। राजेन्द्र गर्ग ने कहा कि सरकार द्वारा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 2.78 लाख से भी अधिक महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाकर उनकी जीवनशैली में बदलाव लाया गया है। ऐसी पहल करने वाला यह प्रदेश अग्रणी राज्य बन गया है। इसके अलावा उज्ज्वला योजना के तहत जिला कांगड़ा में 22269 महिलाओं को निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

इस अवसर पर ज्वाली के विधायक अर्जुन ठाकुर ने वर्चुअल रैली में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेन्द्र गर्ग सहित अन्यों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'सबका साथ-सबका विकास' के नारे को देखते हुये मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में हिमाचल सरकार द्वारा जन-जन तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी भी विभिन्न स्थानों से वर्चुअल रैली में शामिल हुये।

इस अवसर पर वर्चुअल रैली में भाजपा प्रदेश महासचिव त्रिलोक कपूर, जिला प्रभारी राकेश शर्मा, जिलाध्यक्ष रमेश राणा, मंडलाध्यक्ष उत्तम धीमान, प्रदेश कार्य समिति सदस्य प्रदीप शर्मा, एसडीएम ज्वाली सलीम आज़म, बीडीओ ओशिन शर्मा, बीडीओ फतेहपुर राज कुमार समयाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र से जुड़े रहे।


Next Story