Top
काँगड़ा

ग्रामीण विकास मंत्री ने कांगड़ा में प्रस्तावित गौ अभ्यारण्य साइट् का किया निरीक्षण

ManMahesh
5 Sep 2020 2:55 PM GMT
ग्रामीण विकास मंत्री ने कांगड़ा में प्रस्तावित गौ अभ्यारण्य साइट् का किया निरीक्षण
x
ग्रामीण विकास पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने मार्च 2021 तक हिमाचल प्रदेश को बेसहारा पशु मुक्त बनाने का संकल्प लिया है।

डलहौज़ी हलचल (कांगड़ा) :ग्रामीण विकास पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने मार्च 2021 तक हिमाचल प्रदेश को बेसहारा पशु मुक्त बनाने का संकल्प लिया है। इस संकल्प को पूरा करने के लिए राज्य के 11 जिलों में गौ अभ्यारण्य स्थापित किए जा रहे हैं। इसमें कांगड़ा जिला में चार विभिन्न स्थलों पर गौ सेंचुरी के लिए जमीन चिह्न्ति कर ली गई है। इन चार गौ सेंचुरी के लिए चार करोड़ की राशि भी स्वीकृत की गई हैं ताकि लावारिस पशुओं और गौ धन को सुरक्षित रखा जा सके इसमें सामाजिक सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी। ग्रामीण विकास मंत्री आज शनिवार को कांगड़ा में पुराना कांगड़ा स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह के समीप गौ सेंचुरी की प्रस्तावित साइट का निरीक्षण करने के उपरांत बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में गौहत्या रोकथाम अधिनियम के तहत गौहत्या पर 5 वर्ष के कठोर कारावास अथवा 50 हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया है। आवश्यकतानुसार प्रदेश सरकार अधिनियम में संशोधन करेगी तथा कानून को और कड़ा किया जा सकता है।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि बेसहारा पशुओं की समस्या का समाधान तथा लोगों व संस्थाओं को इन्हें अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए गौ सदनों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस राशि का लाभ लेने के लिए गौ सदन संचालक जल्द से जल्द सभी औपचारिकताओं को पूरा करें तथा सोसाइटी बनाकर उसमें दो सरकारी सदस्यों को अनिवार्य रूप से शामिल करें। उन्होंने कहा कि स्वयं सेवी संस्थाओं की मदद से सड़क से गौवंश को चरणबद्ध तरीके से हटाया जाएगा। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि गौशाला तथा घरों में रखे जाने वाले सभी पशुओं की टैगिंग की जाएगी ताकि उनका पूरा रिकॉर्ड विभाग के पास रहे।

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि देसी गाय प्राकृतिक खेती का आधार है, इसलिए प्रदेश सरकार गौ विज्ञान केंद्र बनाने पर विचार कर रही है, जहां पर गाय की उन्नत नस्ल तैयार की जाएगी तथा उन्हें किसानों को प्रदान किया जाएगा।


इस अवसर पर पूर्व विधायक सुरेन्द्र काकू, भाजपा मंडल अध्यक्ष सतपाल सोनी, डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति उप मंडल अधिकारी अभिषेक वर्मा, बीडीओ कांगड़ा चंद्रवीर सिंह, तहसीलदार विजय सांगाी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग विजय कुमार वर्मा, कांगड़ा व्यापार मंडल के प्रधान वेद प्रकाश शर्मा, नगर परिषद की प्रधान कोमल शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।


Next Story