Top
काँगड़ा

हर परिवार तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना सरकार का मूल उद्देश्य: राकेश पठानिया

ManMahesh
21 Aug 2020 1:17 PM GMT
हर परिवार तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना सरकार का मूल उद्देश्य: राकेश पठानिया
x
वन, युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया ने आज शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के द्वारा नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों से बैठक की

डलहौज़ी हलचल (नूरपुर) संजीव कुमार : वन, युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया ने आज शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के द्वारा नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों से बैठक की

उन्होंने कहा कि सरकार समाज के हर वर्ग के कल्याण और उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए केंद्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हर पात्र परिवार तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचाना सरकार का मूल उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि राज्य का हर परिवार केंद्र तथा प्रदेश सरकार की किसी न किसी योजना के तहत लाभान्वित हुआ है।

राकेश पठानिया ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में नूरपुर उपमंडल के तहत अब तक 27532 लोग केंद्र तथा प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत हर किसान को प्रतिवर्ष 6 हज़ार रुपये की राशि सीधे उनके खाते में भेजी जा रही है। जिससे उपमंडल के 15330 किसान लाभान्वित हुए हैं। इसके अतिरिक्त हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 4935 परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए हैं। वन मंत्री ने बताया कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा नूरपुर उपमंडल में 3100 नए पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत जोड़ कर उन्हें लाभ पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत तथा हिमकेयर योजनाओं के लागू होने से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अपना ईलाज करवाने में काफी मदद मिल रही है।

उन्होंने कहा कि कोरोना कालखंड के दौरान भी केंद्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा कई राहत भरे कदम उठाए गए हैं, जिससे सभी वर्ग के लोगों को संकट की घड़ी में बहुत बड़ी मदद मिली है। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों से आह्वान किया कि वे केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा लोगों के कल्याण के लिए शुरु की गई योजनाओं को धरातल पर पहुंचाना सुनिश्चित करें, ताकि कोई भी पात्र परिवार योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। इस मौके पर वन मंत्री मंत्री ने योजनाओं के लाभार्थियों से भी बात की। उन्होंने इस वर्चुअल रैली के माध्यम से जुड़ने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने लाभार्थियों से योजनाओं की जानकारी अन्य लोगों तक पहुंचाने का भी आग्रह किया। उन्होंने इस दौरान लोगों की समस्याओं को भी सुना तथा उन्हें हर संभव सहयोग प्रदान करने का भी भरोसा दिया। इससे पहले एसडीएम डॉ सुरेन्द्र ठाकुर ने वन, युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री का स्वागत किया । उन्होंने वर्चुअल रैली के माध्यम से नूरपुर उप मंडल के लाभार्थियों से बैठक करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

लाभार्थियों ने जताया केंद्र तथा प्रदेश सरकार का जताया आभार

वर्चुअल रैली में शामिल लाभार्थियों ने उन्हें लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र तथा प्रदेश सरकार का आभार जताया। सुल्याली पंचायत के दिव्यांग जगदीश जिनका साल 2012 में एक्सीडेंट हो गया था, ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत दिव्यांग पेंशन लगाने के लिए सरकार का आभार व्यक्त किया। गेहीं लगोड़ पंचायत के महाजन राम , सुल्याली की सीमा देवी ने उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान दिलाने के लिए प्रदेश सरकार का धन्यवाद किया । इसके अतिरिक्त अन्य योजनाओं के लाभार्थियों ने भी उन्हें लाभ पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार का आभार जताया। वर्चुअल रैली में बीडीओ डॉ रोहित शर्मा, तहसीलदार विपिन वर्मा, नायब तहसीलदार देस राज ठाकुर बीजेपी के प्रदेश मीडिया प्रभारी राकेश शर्मा,भाजपा नेता व रैली के प्रभारी प्रदीप शर्मा, ज़िला भाजपा अध्यक्ष रमेश राणा, मंडलाध्यक्ष कुलदीप पाठक, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और विधानसभा क्षेत्र के लाभार्थी जुड़े रहे।


Next Story