Top
काँगड़ा

योल छाबनी बोर्ड का केंद्र व रक्षा मंत्रालय से उठाएंगे मामला: सीएम

ManMahesh
14 Sep 2020 12:35 PM GMT
योल छाबनी बोर्ड का केंद्र व रक्षा मंत्रालय से उठाएंगे मामला: सीएम
x

डलहौज़ी हलचल (धर्मशाला) : वीरभूमि हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले योल छाबनी बोर्ड का मामला केंद्र व रक्षा मंत्रालय के समक्ष उठाया जाएगा। धर्मशाला के युवा विधायक विशाल नैहरिया ने शिमला में विधानसभा के सदन में योल छाबनी बोर्ड की समस्या को लेकर व उसे हल किए जाने को लेकर सवाल उठाया। जिस पर सीएम जयराम ठाकुर ने विधायक के सवाल का जबाब देते हुए आश्वासन दिया है कि इस मसले को जल्द ही केंद्र व रक्षा मंत्रालय के समक्ष उठाया जाएगा। इतना ही नहीं जल्द ही अटल टनल हिमाचल के उदघाटन पर पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से व्यक्तिगत रूप से भी बातचीत करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में पहले से ही पत्राचार चल रहा है, और कोविड-19 लॉकडाऊन के कारण कुछ बिलंब हुआ है। लेकिन अब फिर से योल छाबनी बोर्ड को हटाए जाने की लोगों की मांग पर गहनता से मामले को उठाया जाएगा।

गौरतलब है कि कोविड-19 लॉकडाऊन से पहले रक्षा मंत्रालय से इस संबंध में धर्मशाला के विधायक विशाल नैहरिया लगातार पत्राचार कर रहे थे। इतना ही नहीं योल छाबनी बोर्ड को हटाए जाने को लेकर स्थानीय लोगों व बुद्धिजीवियों से विचार-विमर्श कर एक प्रस्ताव भी रक्षा मंत्रालय को भेजाा गया है। जिस पर केंद्र सरकार व रक्षा मंत्रालय विचार कर रहा है, हालांकि इस दौरान लॉकडाऊन के कारण यह प्रक्रिया धीमी हुई थी। अहम है कि पिछले कई वर्षों से योल छाबनी बोर्ड से बाहर किए जाने को लोगों जोर-शोर से हर मंच पर मांग उठा रहे हैं। लेकिन अब तक मामले को लेकर कोई भी समाधान नहीं हो पाया था। वहीं अब विधानसभा में युवा विधायक के सवाल उठाए जाने के बाद अब सीधे तौर पर मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार व रक्षा मंत्रालय से पत्राचार करने सहित व्यक्तिगत रूप से भी बातचीत करने का आश्वासन दिया है। ऐसे में छाबनी बोर्ड योल के हज़ारों लोगों को बड़ी राहत की उम्मीद कोरोना संकट के इस दौर के बीच जलती हुई नज़र आ रही है।



आखिर 31 दिसंबर तक बन जाएगी धर्मशाला सब्जी मंडी

धर्मशाला पास्सू सब्जी मंडी निर्माण कार्य पिछले कई वर्षों से अधर में लटका हुआ है। जिसके कारण सबसे बड़े जिला के मुख्यालय में सब्जी कारोबारियों, किसानों व लोगों को भी परेशानियां झेलनी पड़ रही है। इस संबंध में धर्मशाला के विधायक विशाल नैहरिया ने पास्सू सब्जी मंडी निर्माण कार्य को लेकर सदन में सवाल उठाया है, साथ ही निर्माण कार्य कब तक पूरा होगा इस विषय में भी बात रखी है। तारांकित प्रश्र का उत्तर सदन में रखते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने बताया कि हिमाचल प्रदेश कृषि विपणन बोर्ड द्वारा एक करोड़ 81 लाख 23 हज़ार रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है, वर्ष 2020-21 में 41 लाख रुपए की धनराशि का प्रावधान किया गया है। सब्जी मंडी निर्माण कार्य प्रग्रति पर है, संपर्क मार्ग पर जल्द ही काम किया जाएगा। साथ ही रंग-रोगन, बिजली व पानी का कार्य किया जाना है। पास्सू सब्जी मंडी के कार्य को 31 दिसंबर 2020 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

Next Story