Top
कुल्लू

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

ManMahesh
30 Sep 2020 7:06 AM GMT
प्रधानमंत्री मोदी के दौरे की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर
x
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी आगामी 3 अक्तूबर को ‘‘अटल टन्नल, रोहतांग’’ का लोकार्पण करेंगे।

डलहौज़ी हलचल (कुल्लू):- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के मद्देनजर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुधवार सुबह हेलीकॉप्टर द्वारा शिमला से लाहुल स्पीति के सिस्सु पहुंचे। वहां पर जिला प्रशासन कुल्लू व लाहुल-स्पीति के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों के साथ भी बैठकें होंगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पहली अक्टूबर तक वहां पर मौजूद रहेंगे। आज जब सीएम यहां पहुंचे तो विधायक व टेक्निकल एजुकेशन के मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय भी मौजूद रहे।

लाहुल के दौरे पर आए मुख्यमंत्री के काफिले को भी अटल टनल पार करने के लिए दिल्ली से विशेष अनुमति लेनी पड़ी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री के काफिले में कुछ वाहन अधिक होने के कारण एसपीजी ने काफिले को रोक दिया। दिल्ली से अनुमति लेने के बाद ही सीएम जयराम ठाकुर के काफ‍िले को आगे बढ़ने की अनुमति मिल पाई। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे तक अटल टनल रोहतांग को बंद कर दिया गया है। अब किसी को भी टनल से गुजरने की अनुमति नहीं है। टनल को दोनों ओर से बंद कर दिया गया है।

वहीँ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह दो अक्टूबर को मनाली पहुंच जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन अक्टूबर को प्रस्तावित दौरे से पहले रक्षा मंत्री तैयारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। इससे पहले वह सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग को मजबूती देने के लिए तैयार दारचा, पलचान व चंद्रा पुल का लोकार्पण करेंगे। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) सीमावर्ती क्षेत्रों की सड़कों को सुगम बनाने में जुटा है। अटल टनल रोहतांग के बाद अब बीआरओ ने शिंकुला र्दे पर बनने वाली सुरंग की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। रक्षामंत्री भी मनाली दौरे के दौरान शिंकुला र्दे में बनने वाली टनल की चर्चा करेंगे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह दो अक्टूबर को मनाली-लेह मार्ग पर बने 360 मीटर दारचा पुल, मनाली के पलचान व नॉर्थ पोर्टल में चंद्रा पुल का उद्घाटन करेंगे। अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल में चंद्रा नदी पर 100 मीटर लंबे पुल को गर्ग एंड गर्ग कंपनी ने बीआरओ के मार्गदर्शन में रिकार्ड डेढ़ महीने में तैयार किया है। रक्षामंत्री के आने से पहले बीआरओ के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह और एडीजी अनिल ने अटल टनल सहित इन पुलों का दौरा किया। तकनीकी मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने बताया कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह दो अक्टूबर को मनाली पहुंच रहे हैं। वह तीन पुलों का उद्घाटन करेंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी आगामी 3 अक्तूबर को ''अटल टन्नल, रोहतांग'' का लोकार्पण करेंगे।

Next Story

हमीरपुर