Top
मंडी

मंडी रियासत के अंतिम राजा अशोकपाल सेन का 91 की उम्र में निधन

ManMahesh
17 Feb 2021 3:02 AM GMT
मंडी रियासत के अंतिम राजा अशोकपाल सेन का 91 की उम्र में निधन
x

डलहौज़ी हलचल (मंडी) : मंडी रिसायत के अंतिम राजा अशोकपाल सेन का मंगलवार सुबह निधन हो गया। वह 91 साल के थे। राजा अशोकपाल सेन काफी लम्बे समय से अस्वस्थ थे। सप्ताह से शहर के एक निजी अस्पताल में उनका उपचार चल रहा था। अशोक पाल सेन के निधन से मंडी में शोक की लहर दौड़ गई है। उनका अंतिम संस्कार बुधवार को पूरे सम्मान के साथ होगा। वह राजा जोगेंद्र सेन के पुत्र थे।

रियासतकाल में अंतिम राज्याभिषेक अशोकपाल सेन का ही हुआ था। उनके निधन से राज परिवार भी सदमे में है। तीन दिन के लिए राजमहल होटल को बंद कर दिया गया है। अशोकपाल सेन कुल्लू रियासत के राजा महेश्वर सिंह के बहनोई थे। महेश्वर सिंह की बहन किरण कुमारी की अशोकपाल सेन से शादी हुई थी।

अशोक पाल सेन का जन्म पांच अगस्त 1931 को हुआ था। इनकी शिक्षा लाहौर से हुई थी। इसके बाद ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा प्राप्त की थी। मंडी शहर में वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और वल्लभ कॉलेज का निर्माण करवाने में इनका अहम योगदान था।

उनके निधन का असर अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में भी दिखेगा। महोत्सव शुरू होने से पहले सभी देवता पहले माधोराय के दरबार में हाजिरी लगाते हैं। इसके बाद देवी-देवता राज दरबार में हाजिरी भरते थे। इनका स्वागत राजा अशोकपाल सेन करते थे। आराध्य देव कमरुनाग भी साल में एक बार राजा से मिलते थे।

साहित्यकार मुरारी शर्मा का कहना है रियासतकाल में लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने में अशोकपाल सेन की अहम भूमिका रही थी। उन्हें न्यायप्रिय माना जाता था। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अशोपाल सेन के निधन पर गहरा शोक जताया है।


Next Story

हमीरपुर