Top
मंडी

हर खेत को पानी पहुंचाने को प्रतिबद्ध है सरकार - महेंद्र सिंह ठाकुर

ManMahesh
10 Jun 2021 2:48 PM GMT
हर खेत को पानी पहुंचाने को प्रतिबद्ध है सरकार - महेंद्र सिंह ठाकुर
x
100 करोड़ से चकाचक होंगी करसोग की सड़कें

डलहौज़ी हलचल (मंडी) : जल शक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों-बागवानों की सुविधा के लिए हर खेत को पानी पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में किसानों को उनकी खेती के लिए पानी की व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के मकसद से काम किया जा रहा है। वे करसोग विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान करसोग के विधायक हीरा लाल भी उनके साथ रहे। मंत्री ने करसोग विधानसभा क्षेत्र के करसोग, पुराना बाजार, पांगणा, चुराग, माहुनाग और तत्तापानी इत्यादि इलाकों में जन समस्याएं सुनीं और अधिकतर का मौके पर निपटारा किया। उन्होंने क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों का जायजा भी लिया और अधिकारियों को विकास परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए।

करसोग के लिए 80 करोड़ की सिंचाई योजना प्रस्तावित

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में करसोग व आसपास के क्षेत्र के लिए लगभग 80 करोड़ रुपये की उठाऊ सिंचाई योजना प्रस्तावित है। इसके लिए सतलुज से पानी उठाया जाएगा। इसके बनने से किसानों-बागवानों को बड़ा लाभ होगा। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को सिंचाई परियोजना की डीपीआर शीघ्र बनाने के निर्देश दिए।

पेयजल-सिंचाई पर खर्चे जा रहे 120 करोड़

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि करसोग क्षेत्र में जल जीवन मिशन में पेयजल योजनाओं पर 86 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। पुरानी पयेजल योजनाओं के सुधार पर एडीबी के सहयोग से 20 करोड़ रुपये के काम किए जा रहे हैं। कृषि सिंचाई योजनाओं पर लगभग 15 करोड़ रुपये खर्चे जा रहे हैं।

100 करोड़ से चकाचक होंगी करसोग की सड़कें

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि करसोग क्षेत्र में सड़कों के सुधार, विस्तार और निर्माण पर करीब 100 करोड़ रुपये खर्चे जा रहे हैं। 22 सड़कों का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है।
इसके अलावा करसोग के लिए 65 करोड़ रुपये की सीवरेज योजना का काम किया जाना है। 5.63 करोड़ की लागत से आईटीआई भवन और 1.53 करोड़ से बहुउद्देशीय स्टेडियम का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

बागवानी विकास पर बल

महेंद्र सिंह ठाकुर कहा कि बागवानी विकास मिशन के तहत करसोग क्षेत्र के 11 बागवानी समूहों के लिए 5.70 करोड़ रुपये की सिंचाई योजनाएं स्वीकृत की गई हैं। जल्द ही इनका कार्य शुरू हो जाएगा। इसके अलावा बागवानों को ओला वृष्टि अवरोधक जालियां और बांस व स्टील के स्ट्रक्चर लगाने के लिए अनुदान का प्रावधान किया गया है। बागवानी मिशन में पावर टिल्लर, स्प्रेयर और अन्य उपकरण लेने के लिए अनुदान दिया जा रहा है।

सीएम करेंगे विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास

जल शक्ति मंत्री ने अधिकारियों को विकास कार्यों को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर जल्द ही करसोग विधान सभा क्षेत्र में पूरी हो चुकी परियोजनाओं के उद्घाटन के साथ साथ नई परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखेंगे। सीएम करसोग बाइ पास रोड़, पॉलीटैक्निक कॉलेज इत्यादि परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने कोरोना के संकटकाल में भी प्रदेश में विकास थमने नहीं दिया। काम लगातार जारी रहे, जिससे मुश्किल समय में लोगों को आर्थिक संबल मिला।

करसोग की जनता के जीवन में खुशहाली लाना मेरा मकसद - हीरा लाल

इस अवसर पर विधायक हीरा लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के मार्गदर्शन में वे करसोग के विकास के लिए दिन रात काम में जुटे हैं। सड़कों व भवनों के निर्माण के अलावा पेयजल व सिंचाई योजनाओं के सुधार व निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
हीरा लाल ने कहा कि वे करसोग की जनता के जीवन में खुशहाली और आर्थक समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसी मकसद से क्षेत्र में नई परियोजनाओं का प्रभावी कार्यान्वयन तय बनाया गया है।

ये रहे उपस्थित

इस दौरान प्रदेश भाजपा सचिव एवं जिला परिषद सदस्य बिहारी लाल शर्मा, जिला परिषद सदस्य चेतन गुलेरिया, करसोग नगर पंचायत अध्यक्ष सीमा गुप्ता, करसोग भाजपा के मण्डलाध्यक्ष कुन्दन ठाकुर, उपाध्यक्ष निर्मल ठाकुर, पंचायत समिति अध्यक्ष भास्कर शर्मा, ग्राम पंचायत कुफरीधार के प्रधान कामेश्वर, प्रधान ग्राम पंचायत कनेरी माहोग, उर्मिला, प्रधान ग्राम पंचायत सोरता भीष्मा, पंचायती राज संस्थाओं के अन्य जनप्रतिनिधि, व्यापार मण्डल अध्यक्ष, नवीन गुप्ता, युवराज कपूर, जल शक्ति विभाग के मुख्य अभियंता धर्मेंद्र गिल, एसडीएम करसोग सुरेन्द्र ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Next Story

हमीरपुर