Top
मंडी

ज्यूणी बैली से कोली समाज की बेटी स्वाति चौहान बनी एम्स में नर्सिंग ऑफिसर, प्रदेश अध्यक्ष सहित एबिक्स परिवार ने दी बधाई

ManMahesh
27 Oct 2020 3:38 PM GMT
ज्यूणी बैली से कोली समाज की बेटी स्वाति चौहान बनी एम्स में नर्सिंग ऑफिसर,  प्रदेश अध्यक्ष सहित एबिक्स परिवार ने दी बधाई
x
प्रदेश के समस्त बुद्धिजीवी व समाज के लोगों से आग्रह किया है कि बेटियों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करवा कर आने वाले भविष्य को उज्जवल बनाने का प्रयास करें।

डलहौज़ी हलचल (मंडी) : जिला मंडी के गोहर उपमण्डल की ज्यूणी बैली की ग्रांम पंचायत तुन्ना के गांव कुनसोट से कोली समाज से संबंध रखने वाली बेटी स्वाति चौहान का एम्स में नर्सिंग ऑफिसर के पद पर चयन हुआ है। स्वाति ने इस परिक्षा में 92 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। जिससे गांव व रिश्तेदारी में खुशी की लहर है। इस बेटी ने सिस्टर निवेदिता राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय आई0जी0एम0 शिमला से बी0एस0ई0 नर्सिंग की है। स्वाति चौहान अपनी स्कूली परीक्षाओं में भी हमेशा अब्बल रही है। बर्ष 2017 में पी0जी0आई0 चण्डीगढ़ से एम0एस0ई0 नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा में 6वां रैंक हासिल किया था। इस बारे में स्वाति चौहान ने बताया कि भविष्य में जॉब के साथ-साथ प्रशासनिक सेवाओं में चयन के लिए भी तैयारी करने का लक्ष्य है।

स्वाति चौहान के पिता गोवर्धन सिह जो विकास खण्ड बल्ह में पंचायत उप निरीक्षक के पद पर कार्यरत है तथा कोली समाज युवा कोली समाज हिमाचल प्रदेश के संगठन में कार्यालय महासचिव के पद पर कार्य कर रहे हैं, ने बताया कि उनकी बेटी स्वाति चौहान स्कूली परीक्षाओं के परिणाम में कक्षा में प्रथम स्थान पर आने पर ही स्वाति खुश होती थी, परन्तु जब कक्षा में दूसरे स्थान पर रहती थी तो दुखी होती थी। उन्होंने बताया कि मैं अपनी इस बेटी पर गर्व है तथा लोगों को भी मीडिया के माध्यम से संदेश दिया है कि बेटियों को अपनी इच्छा अनुसार पढ़ने दे ताकि वह आने वाली पीढ़ी को शिक्षित करवा सकें ।

इस बेटी की माता लज्जा देवी जो एक गृहणी है, ने बच्चो को खेत और घर के कार्य से हमेशा दूर रखा और पढ़ाई पर ही फोक्स करने को कहा। स्वाति का एक छोटा भाई, अंकित चौहान ,जिसने कैमिस्ट्री में एम0एस0ई0 की है।

स्वाति की शादी बल्ह क्षेत्र की ग्राम पंचायत दयारगी के सुरेश कुमार के साथ हुई है जो विदेश में साईट इंजिनियर के पद पर कार्यरत है। ससुराल वालों ने भी इस बेटी का भरपुर सहयोग दिया है।

प्रदेश अध्यक्ष सहित एबिक्स परिवार ने दी बधाई:-

जिला मंडी के उपमंडल गोहर के ज्यूणी बैली से संबंध रखने वाली कोली समाज की बेटी स्वाति चौहान का एम्स में नर्सिंग ऑफिसर के पद चयन होने पर युवा कोली समाज हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष लीलाधर चौहान , महासचिव मदन झालटा, वरिष्ठ उपाध्यक्षा दयाल प्यारी, जस्सी देवी, प्रदेश मुख्य सलाहकार कमल देव चौहान, प्रदेश कानूनी सलाहकार आरडी राठौर ,प्रदेश प्रमुख प्रवक्ता एवं सलाहकार चंदन जोगी, प्रदेश संगठन सचिव एवं प्रवक्ता मनजीत सिंह डोगरा ,प्रदेश उपाध्यक्ष रणवीर चौहान, जिला मंडी के अध्यक्ष राजू चौहान, वरिष्ठ उपाध्यक्ष भागचंद चौहान ,महासचिव रोशन लाल ,जिला सिरमौर अध्यक्ष रघुवीर चौहान, जिला कांगड़ा अध्यक्ष रणजीत सिंह सहित प्रदेश कार्यकारिणी के समस्त सदस्यों ने बधाई दी है और बेटी के उज्जवल भविष्य की कामना की है। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि समाज के प्रत्येक परिवारों की बेटियों को इस बेटी से सीख लेनी चाहिए और अपनी जिंदगी में कुछ कर दिखाने का प्रण लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में भी बेटियों को माता पिता उसकी इच्छा अनुसार पढ़ाई के क्षेत्र में आगे नहीं ले जाते बल्कि उसकी शादी करवा दी जाती है जिससे उसका भविष्य बर्बाद हो जाता है।

उन्होंने प्रदेश के समस्त बुद्धिजीवी व समाज के लोगों से आग्रह किया है कि बेटियों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करवा कर आने वाले भविष्य को उज्जवल बनाने का प्रयास करें।


Next Story

हमीरपुर