Top
नाहन

सिम्मी नन्दा हिमाचल प्रदेश कोली समाज की महिला अध्यक्ष और सुशील कौल युवा अध्यक्ष नियुक्त

ManMahesh
8 Oct 2020 9:32 AM GMT
सिम्मी नन्दा हिमाचल प्रदेश कोली समाज की महिला अध्यक्ष और सुशील कौल युवा अध्यक्ष नियुक्त
x
वर्तमान में हिमाचल प्रदेश कोली समाज की इकाइयां राज्य, जिला, खंड और उपखंड स्तर पर गठित है तथा संगठन में महिलाओं और युवाओं की भागीदारी के उद्देश्य से महिला और युवा शाखाओं का गठन किया गया है।

डलहौज़ी हलचल (सिरमौर) विजय आजाद : हिमाचल प्रदेश कोली समाज (पंजीकृत) जो एक गैर राजनैतिक सामाजिक संगठन है , ने अपने समुदाय के उत्थान, कल्याण और विकास में महिलाओं और युवाओं की सक्रिय भूमिका सुनिश्चित करने के उद्देश्य से महिला और युवा शाखाओं का गठन किया है । बुधवार को जारी अधिसूचना में प्रदेश कोली समाज के कोर ग्रुप ने शिमला नगर निगम की पार्षद सिम्मी नन्दा को महिला शाखा और जिला कांगड़ा के समाजसेवी सुशील कौल को युवा शाखा का अध्यक्ष नियुक्त किया है। दोनों नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्षों को राज्य कार्यकारिणी से सलाह मशविरा करने के पश्चात अपनी अपनी शाखाओं की कार्यकारिणी का गठन करने के लिए प्राधिकृत किया गया है।


प्रदेशाध्यक्ष उत्तम कश्यप और राज्य महामंत्री अधिवक्ता राजेश कोश ने एक संयुक्त वक्तव्य में बताया कि हिमाचल प्रदेश कोली समाज का गठन वर्ष 1978 में जिला सोलन के कुनिहार से सम्बन्ध रखने वाले स्वर्गीय नन्द लाल कौशल (एच .ए. एस) ने प्रदेश में बिखरे कोली समुदाय को संगठित करके शिक्षा और सामाजिक दायित्वों व अधिकारों के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से किया गया था । उन्होंने आगे बताया कि वर्तमान में हिमाचल प्रदेश कोली समाज की इकाइयां राज्य, जिला, खंड और उपखंड स्तर पर गठित है तथा संगठन में महिलाओं और युवाओं की भागीदारी के उद्देश्य से महिला और युवा शाखाओं का गठन किया गया है।

हिमाचल प्रदेश कोली समाज अखिल भारतीय कोली समाज से सम्बद्ध है और प्रदेश में कोली समुदाय और अन्य अनुसूचित जातियों के कल्याण के लिए निरन्तर कार्य कर रही है । हिमाचल प्रदेश में 56 अनुसूचित जातियों में कोली समुदाय की जनसंख्या सर्वाधिक अर्थात 29 प्रतिशत है ।

Next Story