Top
शिमला

पार्टी चिह्न पर लड़े जाएंगे हिमाचल प्रदेश के चार नगर निगमों के लिए होने वाले चुनाव

ManMahesh
23 Feb 2021 11:55 AM GMT
पार्टी चिह्न पर लड़े जाएंगे हिमाचल प्रदेश के चार नगर निगमों के लिए होने वाले चुनाव
x

डलहौज़ी हलचल (शिमला) : हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य सचिवालय में आयोजित की गई। बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। हिमाचल प्रदेश के चार नगर निगमों के लिए होने वाले चुनाव पार्टी चिह्न पर लड़े जाएंगे। इसके साथ यह साफ हो गया है कि पालमपुर, धर्मशाला, सोलन और मंडी नगर में महापौर और उपमहापौर सीधे नहीं चुने जाएंगे अपितु जो पार्षद चुन कर आएंगे वही इनका चयन करेंगे। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के चार नगर निगमों में चुनाव होने हैं। इनमें पालमपुर, धर्मशाला, मंडी और सोलन शामिल हैं। प्रदेश के 2525 एसएमएसी शिक्षकों को एक साल का सेवा विस्‍तार भी दिया गया है।

मंत्रिमंडल ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण के ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी है। यह अभिभाषण राज्यपाल हिमाचल प्रदेश विधानसभा में बजट सत्र के शुरू होने पर 26 मार्च को देंगे। हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 26 फरवरी, 2021 से 20 मार्च 2021 तक चलेगा। सत्र में कुल 17 बैठकें होंगी जबकि बजट 6 मार्च को पेश किया जाएगा।

कैबिनेट ने डॉ. वाईएस परमार विश्वविद्यालय बागवानी और वानिकी नौणी को क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना के लिए धौलाकुआं तहसील पांवटा साहिब जिला सिरमौर में 99 वर्ष की अवधि के लिए एक रुपये प्रति माह की दर से पट्टे के आधार पर सरकारी भूमि प्रदान करने की स्वीकृति दी। मंत्रिमंडल उद्यमियों पर ऋण के बोझ को कम करने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना 2019 में संशोधन के लिए अपनी मंजूरी दे दी।

मंत्रिमंडल ने हमीरपुर जिले के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मनोह का नाम बदलकर शहीद अंकुश ठाकुर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल मनोह के नाम पर रखने की सहमति दी। मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री कृषि कोष योजना को लागू करने का निर्णय लिया। इसके तहत किसान उत्पादक संगठनों को प्रोत्साहन, रियायतें और सुविधाएं की जाएंगी। यह योजना बैंक ऋण, ब्याज सब्सिडी आदि के लिए क्रेडिट गारंटी कवर भी सुनिश्चित करेगी।

मंत्रिमंडल ने सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध के आधार पर अभियोजन विभाग में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के 12 पदों को भरने के लिए अपनी मंजूरी दी। सीधी भर्ती के माध्यम से नियमित आधार पर डीएसपी के चार पदों को भरने के लिए भी अपनी अनुमति दी। मंत्रिमंडल ने अनुबंध आधार पर उद्योग विभाग के भूवैज्ञानिक विंग में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के आठ पदों को भरने के लिए अपनी सहमति दी। सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध के आधार पर उद्योग विभाग में प्रबंधक डीआईसी का एक पद को भरने के लिए अपनी सहमति दी। अनुबंध के आधार पर सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के दो पदों को भरने के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान की। श्रम और रोजगार विभाग में अनुबंध के आधार पर सहायक निदेशक कारखाना (रसायन) के एक पद को भरने के लिए अपनी सहमति दी। मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश के राज्योत्सव के वर्ष भर स्वर्ण जयंती समारोह के अवसर पर विभिन्न कार्यों के संगठन पर भी चर्चा की। कैबिनेट ने मंडी जिले के रेस्ट हाउस सुंदरनगर में 3.90 करोड़ रुपये की लागत से अतिरिक्त आवास बनाने पर अपनी सहमति दी। आधिकारिक यात्राओं के दौरान कर्मचारियों और आम जनता को बेहतर बोर्डिंग और लॉजिंग सुविधाएं मिलेंगी।

कैबिनेट ने विधवाओं के लिए एएनएम या बीएससी में एक सीट का आरक्षण प्रदान करने के लिए अपनी सहमति दी। राज्य के प्रत्येक नर्सिंग संस्थान में नर्सिंग पाठ्यक्रम के लिए 45 वर्ष से कम आयु के पात्र विधवाओं के लिए सीट आरक्षित होगी।


Next Story

हमीरपुर