Top
सिरमौर

केबीसी में अमिताभ बच्चन ने पूछा था पर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी संबंधी सवाल

ManMahesh
27 Oct 2020 4:03 PM GMT
केबीसी में अमिताभ बच्चन ने पूछा था पर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी संबंधी सवाल
x
महानायक अमिताभ बच्चन के बहुचर्चित शो कौन बनेगा करोड़पति में छत्तीसगढ़ की फूलबासन यादव ने किंकरी देवी संबंधी सवाल का सही जवाब देकर 50 लाख का इनाम जीता।

डलहौज़ी हलचल (संगडाह) : महानायक अमिताभ बच्चन के बहुचर्चित शो कौन बनेगा करोड़पति में छत्तीसगढ़ की फूलबासन यादव ने किंकरी देवी संबंधी सवाल का सही जवाब देकर 50 लाख का इनाम जीता। केबीसी में श्री बच्चन ने पूछा था की, हिमाचल की कौन सी महिला को अवैध खनन रोकने अथवा पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने राज्य में जोरदार आवाज उठाने के लिए जाना जाता है। फूलबासन बाई के साथ इस शो में सेलिब्रिटी रेणुका शाहने भी उनके सहयोगी के रूप शामिल थी।

गौरतलब है कि, फूलबासन यादव छत्तीसगढ़ में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने वाले एक संगठन को चलाने वाली समाजसेविका है तथा किंकरी देवी की तरह ही उनका बचपन व जवानी बुरे दौर से गुजरे। एपिसोड 12 में शुक्रवार को पूछे गए इस सवाल से संबंधित वीडियो किंकरी देवी के गृह क्षेत्र संगड़ाह कस्बे में काफी चर्चित है। गौरतलब है कि, मरते दम तक पर्यावरण के दुश्मनों माफिया की छाती पर मूंग दलने वाली इस साहस की प्रतिमूर्ति का 30 दिसंबर 2007 को दोनों गुर्दे खराब होने के बाद इलाज के अभाव में निधन हो गया था। तब से अब तक उनकी स्मृति में प्रस्तावित किंकरी देवी का पार्क निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है। अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त इस पर्यावरण प्रेमी की स्मृति में उनके गृह नगर संगड़ाह में निर्माणाधीन पार्क का निर्माण कार्य एक बार फिर बंद हो गया है। पिछले एक माह से उक्त पार्क का निर्माण कार्य बंद होने पर किंकरी देवी पार्क समिति ने नाराजगी जताई।


समिति अध्यक्ष विजय आजाद ने जल्द उक्त निर्माण कार्य पूरा करवाने की अपील की। राजस्व विभाग अथवा प्रशासन द्वारा डिग्री कॉलेज संगड़ाह के समीप मंडोली नामक स्थान पर इसके लिए करीब 8 बीघा 11 बिस्वा भूमि उपलब्ध करवाई गई है। इस बहुचर्चित पार्क में आर्ट गैलरी बनाने तथा राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता किंकरी देवी की प्रतिमा लगाने व यहां पर्यटन विभाग का कैफे व पर्यटक सूचना केन्द्र बनाए जाने की प्रपोजल भी लंबित है। उपायुक्त सिरमौर आरके परूथी द्वारा 19 दिसंबर 2019 को पार्क का निरीक्षण किए जाने के बाद करीब बारह साल से लंबित उक्त पार्क के निर्माण में हांलांकि तेजी आई थी, मगर इन दिनों एक बार फिर निर्माण कार्य बंद है। विभिन्न स्थानीय संगठनों की शिकायत के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा पहली अगस्त 2016 को दिए गए निर्देशों के बाद उक्त पार्क के लिए शुरूआती बजट व सरकारी जमीन का प्रावधान हो हुआ था। खंड विकास कार्यालय के कनिष्ठ अभियंता यशपाल शर्मा ने कहा कि, उक्त निर्माण कार्य करीब एक माह से रुका है तथा काम लंबित रखने वाले संबंधित वार्ड मेंबर को नोटिस जारी किया जाएगा।

खंड विकास अधिकारी अधिकारी संगड़ाह कृष्ण दत्त कश्यप के अनुसार पार्क के लिए उपलब्ध दस लाख के प्रारम्भिक बजट में से साढ़े पांच लाख की राशि पंचायत को जारी हो चुकी है। बहरहाल बेशक इस स्त्री शक्ति राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता की उनके अपने राज्य हिमाचल की सरकार कदर नहीं कर पाई, मगर अब भी उसकी हिम्मत का चर्चा ग़ैर की महफ़िल में है।


Next Story

हमीरपुर