Top
सिरमौर

चयनित डम्पिग स्थलों पर ही सड़क के मलबे को फेंकना सुनिश्चित करें, संबंधित विभागों को दिए कड़े निर्देश

ManMahesh
4 Sep 2020 12:29 PM GMT
चयनित डम्पिग स्थलों पर ही सड़क के मलबे को  फेंकना सुनिश्चित करें, संबंधित विभागों को दिए कड़े निर्देश
x
जिला सिरमौर में भू-संस्खलन से सड़क पर आए मलबे को केवल चयनित डम्पिग स्थलों पर ही फैकना सुनिश्चित करें ।

डलहौज़ी हलचल (नाहन) : जिला सिरमौर में भू-संस्खलन से सड़क पर आए मलबे को केवल चयनित डम्पिग स्थलों पर ही फैकना सुनिश्चित करें । यह कड़े निर्देश अध्यक्ष सड़क सुरक्षा समिति एवं उपायुक्त सिरमौर डॉ0 आर0के0परूथी ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार मंे संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। उन्होनें बताया कि मलबे को सही जगह पर डम्पिग नही करने से पर्यावरण व जैव विविधता को नुक्सान पहंुचता है।

बैठक के दौरान सड़क सुरक्षा की वार्षिक योजना की तैयारियों पर चर्चा की गई जिसमें जिला में सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार, सड़क के किनारे पैराफिट, क्रैश बैरियर, सड़क संकेतों व राष्ट्रीय उच्च मार्गों पर स्पीड ब्रेकरों का निर्माण के लिए संबंधित विभागों को शीघ्र कार्य करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने बताया कि पुलिस विभाग की सहायता से जिला में 14 ऐसे स्थलों की पहचान की गई है जहॉ पर सड़क दुर्घटना की सम्भावना अधिक बनी रहती है। ऐसे सभी दुर्घटना संभावित स्थलों पर क्रैश बैरियर, स्पीड ब्रेकर, दुर्घटना संभावित क्षेत्र के संकेंतों का इस्तेमाल कर सड़क दुर्घटना को कम करने का प्रयास किया जा रहा हैं। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं के मध्य नजर विभाग को आगामी दिनों में स्कूल खुलने से पहले सभी स्कूल बसों की जांच कर मशीनरी फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूल सत्र में प्रातःकालीन सभा में बच्चों को सड़क सुरक्षा के बारे में नियमित रूप से जागरूक किया जाए।

इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रबधक सिरमौर सोना चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि गत एक वर्ष में जिला सिरमौर में लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए विभाग द्वारा विभिन्न स्थानों पर सड़क सुरक्षा रैली, नेत्र चिकित्सा जांच, सड़क सुरक्षा मैराथन, सडक सुरक्षा विज्ञापन गीतों व पेंटिंग प्रतियोगिता के आयोजन के अतिरिक्त जिला के कई चयनित स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए ताकि सड़क दुघर्टनाओं पर अकुंश लगाया जा सके।

इस बैठक में सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य विशाल तोमर, धीरज गर्ग, अरूण भाटिया तथा देवी दत चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story

हमीरपुर