Top
सिरमौर

जिला सिरमौर में जल जीवन मिशन के तहत सभी स्कूलों में पानी के कुनेक्शन करवाए गए उपलब्ध

ManMahesh
25 Feb 2021 12:36 PM GMT
जिला सिरमौर में जल जीवन मिशन के तहत सभी स्कूलों में पानी के कुनेक्शन करवाए गए उपलब्ध
x

डलहौज़ी हलचल (नाहन) :जिला सिरमौर में जल जीवन मिशन के तहत अब तक सभी 1579 स्कूलों को पानी के कुनेक्शन से जोड़ दिया है। इसके अतिरिक्त, जिला की 1486 आंगनवाडी केन्द्रों में से 1371 को पेयजल के कुनेक्शन से जोड़ दिया गया है और शेष 115 आंगनवाडी केन्द्रों को भी शीघ्र ही पानी के कुनेक्शन से जोड़ा जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने आज जल जीवन मिशन के अतंर्गत जिला स्तरीय जल स्वच्छता मिशन समिति की तीसरी बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि इस मिशन के तहत अगले चरण में जिला के सभी पंचायत घरों, स्वास्थ्य केन्द्रों, पशु चिकित्सा भवनों व सभी सरकारी भवनों में पीने के पानी के कुनेक्शन उपलब्ध करवाये जाएगें। उन्हांेने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत जिला सिरमौर में पिछले चरण में 13087 घरों में पीने का पानी के कुनेक्शन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया था जिसमें से जल शक्ति विभाग द्वारा 18292 घरों में कुनेक्शन उपलब्ध करवाए गए जोकि जिला सिरमौर को दिए गए लक्ष्य का 140 प्रतिशत है।
उन्होंने बताया कि जिला की हर पंचायत में पानी के स्रोत पर सेनिटेरी सर्वे करवाया जाएगा जिसके तहत संबंधित पंचायतों को स्रोत पर ही पानी को प्रदूषित होने से बचाने के लिए जागरूक भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर के सभी विकास खण्डों में 6108 पानी के स्रोतों में से 3997 स्रोतों का सेनिटेरी सर्वे कर स्रोत को स्वच्छ करने का कार्य किया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि इस मिशन के अतंर्गत जिला के सभी विकास खण्डों मंे पानी के भण्डारण के लिए 96 बड़े टैकों का निर्माण किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि 96 टैेंकों में से अलग-अलग विकासखण्डों मंे 23 पानी के टैंकों का निर्माण कार्य आरंभ किया जा रहा है जिसके लिए 66 लाख रूपये की मंजूरी दी गई है।
उपायुक्त ने बैठक के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि जल जीवन मिशन के अतंर्गत केवल उसी घर को पीने के पानी का कुनेक्शन दिया जाएगा जहां व्यक्ति स्थाई तौर पर रहता है। इसके अतिरिक्त, इस मिशन के तहत उस व्यक्ति के खेत व पशुशाला पर पीने के पानी के कुनेक्शन देने का प्रावधान नहीं है।
उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के अतंर्गत चौथी शेल्फ में 17 पानी की स्कीमों को मंजूरी प्रदान की गई है। जिसके लिए 1026.35 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है।
उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के अतंर्गत जुलाई, 2022 तक हर घर को नल के माध्यम से गुणवता युक्त स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी तथा जिला के दूरदराज क्षेत्रों को प्राथमिकता के आधार पर पानी के कनेक्शन दिए जायेंगे।
इस अवसर पर अधीक्षण अभियन्ता जल शक्ति विभाग जेएस चौहान ने समिति के समक्ष विभाग द्वारा जिला में किए जा रहे विकासात्मक कार्यों के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर अधिशाषी अभियन्ता मन्दीप गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास राजेन्द्र नेगी, जिला पंचायत अधिकारी अंचित डोगरा, उप निदेशक कृषि पवन कुमार, उप निदेशक उद्यान विभाग सतीश शर्मा सहित समिति के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।




Next Story