Top
सोलन

मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत प्रदान किया गया 5.36 करोड़ का उपदान

ManMahesh
23 Feb 2021 1:38 PM GMT
मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत प्रदान किया गया 5.36 करोड़ का उपदान
x
डलहौज़ी हलचल (सोलन) : प्रदेश सरकार राज्य के युवाओं को उद्योग जगत की मांग के अनुरूप आधुनिक प्रशिक्षण प्रदान कर रही है ताकि हिमाचली युवा बेहतर रोजगार एवं स्वरोजगार प्राप्त कर सकें। इस दिशा में मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना विशेष रूप से सहायक सिद्ध हो रही है। यह जानकारी सूचना एवं जनसम्पर्क से सम्बद्ध सप्तक कलामंच के कलाकारों ने आज नालागढ़ विकास खण्ड की ग्राम पंचायत जयनगर तथा भियूंखरी में प्रदान की। कलाकारों ने उपस्थित जनसमूह को बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत युवा न केवल उपदान दर पर ऋण प्राप्त कर रहे हैं अपितु सफलतापूर्वक अपना स्वरोजगार भी स्थापित कर रहे हैं।

लोगों को बताया गया कि मुख्यमंत्री स्वालम्बन योजना के तहत 18 से 45 वर्ष तक के युवाओं को 60 लाख रुपए तक की परियोजना लागत पर 25 प्रतिशत निवेश उपदान उपलब्ध है। महिलाओं के लिए यह 30 प्रतिशत हे। विधवाओं को 35 प्रतिशत उपदान प्रदान किया जा रहा है। सोलन जिला में मुख्यमंत्री स्वालम्बन योजना के तहत अभी तक 92 आवेदन स्वीकृत कर उपदान के रूप में लगभग 5.36 करोड़ रुपए उपलब्ध करवाए गए हैं। पूजा कलामंच, सरयांज, बाड़ीधार के कलाकारों ने कुनिहार विकास खण्ड की ग्राम पंचायत जघून तथा कूंहर में लोगों को कल्याणकारी नीतियों की जानकारी प्रदान की। कलाकारों ने जनमंच, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, आयुष्मान भारत योजना तथा हिमकेयर योजना की विस्तृत जानकारी भी प्रदान की।

कलाकारों ने इस अवसर पर लोगों को कोराना वायरस से बचाव तथा नशे के दुष्प्रभावों से भी अवगत करवाया। लोगांे को बताया गया कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए कोई ढिलाई नहीं बरतनी होगी। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर नाक से ठोडी तक कवर करते हुए मास्क पहनें, सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें। लोगों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया गया। लोगों को बताया गया कि नशा करने वाला व्यक्ति न केवल स्वयं का नुकसान करता है अपितु इससे परिवार भी पूरी तरह बिखर जाता है। इस अवसर पर ग्राम पंचायत भियूंखरी की प्रधान राजकुमारी, वार्ड सदस्य भगत राम, संजय शर्मा, सत्या देवी, ग्राम पंचायत जयनगर के उप प्रधान सुरजीत सिंह, वार्ड सदस्य जयदेव शर्मा, अनंत राम, निशा देवी, ग्राम पंचायत कूंहर की प्रधान निशा ठाकुर, उप प्रधान विनोद तनवर, वार्ड सदस्य चिनता देवी, अरूणा शर्मा, पुरूषोत्तम लाल, सिलाई अध्यापिका रामेश्वरी, ग्राम पंचायत जघून की प्रधान अमिता, उप प्रधान कलीराम, वार्ड सदस्य लक्ष्मण दास, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उर्मिला, मीरा देवी सहित बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित थे।


Next Story

हमीरपुर