Top
सोलन

ममलीग में आयेाजित जनमंच में 83 में से 62 शिकायतों का निपटारा

ManMahesh
14 Feb 2021 12:43 PM GMT
ममलीग में आयेाजित जनमंच में 83 में से 62 शिकायतों का निपटारा
x
सिंचाई योजना के लिए ग्राम पंचायत ममलीग के लिए 91.32 लाख तथा ग्राम पंचायत सतड़ोल के लिए 71 लाख स्वीकृत

डलहौज़ी हलचल (सोलन): सोलन जिला की ग्राम पंचायत ममलीग में आयोजित जनमंच में आज प्राप्त कुल 83 शिकायतों में 62 का निपटारा सुनिश्चित बनाया गया। इनमें 60 शिकायतें पूर्व जनमंच में प्राप्त हुईं थी। 30 शिकायतों का निपटारा पूर्व जनमंच में ही सुनिश्चित बना दिया गया था। जबकि 32 शिकायतें आज निपटाई गईं। आज के जनमंच की अध्यक्षता प्रदेश के शहरी विकास, नगर नियोजन, आवास, विधि, संसदीय कार्य एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की।

आज के जनमंच में कुल 87 मांगे भी प्राप्त हुईं। आज आयोजित जनमंच में लगभग एक हजार लोग उपस्थित रहे।

आज का जनमंच ग्राम पंचायत ममलीग के उन पांच गांवों के लिए वास्तविक अर्थों में लाभदायक सिद्ध हुआ जो गत कई वर्षों से सिंचाई के लिए सुचारू जलापूर्ति की की राह देख रहे हैं।

सुरेश भारद्वाज ने इस अवसर पर कहा कि ग्राम पंचायत ममलीग के इन 05 गांवों के लिए 91.32 लाख रुपए की महत्वाकांक्षी सिंचाई योजना स्वीकृत की गई है। शीघ्र ही इस योजना के तहत निविदाएं आमन्त्रित कर कार्य आरम्भ किया जाएगा। गम्भर से टिक्कर सिंचाई योजना पूरे क्षेत्र के लिए संजीवनी सिद्ध होगी।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत सतड़ोल में कान्शी पट्टा उठाऊ सिंचाई योजना के कार्य को 30 अप्रैल, 2021 तक पूरा किया जाएगा। इस कार्य के लिए 71 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

विधि मंत्री ने वाकनाघाट दुग्ध संयंत्र से क्रय किए गए दूध का पूरा भुगतान शीघ्र करने के निर्देश दिए।

उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि भूमि सम्बन्धी विभिन्न कार्यों को नियमानुसार निर्धारित अवधि में निपटाया जाए। उन्होंने हिमाचल पथ परिवहन निगम सोलन के क्षेत्रीय प्रबन्धक को निर्देश दिए कि शिमला-कुनिहार वाया बनगढ़ बस सेवा को उच्च अधिकारियों से तालमेल स्थापित कर शीघ्र आरम्भ करवाया जाए। उन्होंने परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबन्धक को निर्देश दिए कि क्षेत्र में विभिन्न बस सेवाओं को सुचारू बनाने के लिए मामला प्रबन्ध निदेशक परिवहन निगम को प्रेषित किया जाए। जनमंच में जानकारी दी गई कि शिमला से गुराश वाया पपलोल बस सेवा को 15 फरवरी से सुचारू कर दिया जाएगा।

सुरेश भारद्वाज ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शारड़ाघाट के भवन निर्माण के कार्य को शीघ्र पूरा करवाने का मामला निदेशक उच्च शिक्षा को भेजने के निर्देश भी दिए।

आज के जनमंच में 38 इन्तकाल किए गए। 45 व्यक्तियों को परिवार रजिस्टर की नकल उपलब्ध करवाई गई। 01 व्यक्ति का हिमाचली प्रमाण पत्र तथा 05 व्यक्तियों के आय प्रमाण पत्र बनाए गए। 03 व्यक्तियों को अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र जारी किया गया। 02 व्यक्तियों का आधार कार्ड के लिए पंजीकरण किया गया। आज आयोजित जनमंच में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क शिविर में 229 व्यक्तियों का स्वास्थ्य जांचा गया। 14 व्यक्तियों का दंत परीक्षण किया गया तथा 42 व्यक्तियों के नेत्र जांचे गए।

पूर्व परिवहन मंत्री एम.एन. सोफत, अर्की के पूर्व विधायक गोविन्द राम शर्मा, जिला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, जिला परिषद सदस्य अमर सिंह ठाकुर, सोलन से विधानसभा चुनावों से भाजपा के उम्मीदवार एवं जिला भाजपा के विशेष आमंत्रित सदस्य डाॅ. राजेश कश्यप, क्षेत्र के भाजपा नेता रविन्द्र परिहार, जिला भाजपा के महासचिव नंदराम कश्यप, भाजपा मण्डल सोलन के अध्यक्ष मदन ठाकुर, विभिन्न ग्राम पंचायतों के नव निर्वाचित प्रतिनिधि, भाजपा के अन्य पदाधिकारी, उपायुक्त सोलन केसी चमन, पुलिस अधीक्षक सोलन अभिषेक यादव, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अनुराग चन्द्र शर्मा, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट डाॅ. संजीव धीमान, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा बड़ी संख्या में विभिन्न पंचायतों के निवासी उपस्थित थे।


Next Story

हमीरपुर