Top
सोलन

ग्राम पंचायत डोली, छियाछी, संघोई, सेवड़ा चण्डी तथा सारमा में दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

ManMahesh
24 Feb 2021 1:13 PM GMT
ग्राम पंचायत डोली, छियाछी, संघोई, सेवड़ा चण्डी तथा सारमा में दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी
x

डलहौज़ी हलचल (सोलन) : वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न गंभीर रोगों से पीड़ित आर्थिक रूप से कमजोर रोगियों को महत्वकांक्षी सहारा योजना के तहत प्रतिमाह 3000 रुपए की सहायता राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। यह जानकारी सूचना एवं जनसम्पर्क से सम्बद्ध सप्तक कलामंच के कलाकारों ने आज नालागढ़ विकास खण्ड की ग्राम पंचायत डोली तथा छियाछी में प्रदान की।

कलाकारों ने उपस्थित जनसमूह को बताया कि सहारा योजना के तहत पार्किन्सन, कैंसर, मस्कुलर डिस्ट्राॅफी, अधरंग, किडनी फेलियर तथा तपेदिक जैसे गंभीर रोगों से पीड़ित व्यक्तियांे को सहायता प्रदान की जाती है। राज्य सरकार द्वारा अब तक सहारा योजना के तहत 11057 लाभार्थियों को सहायता राशि के रूप में 11.94 करोड़ रुपए प्रदान किए गए हैं। कलाकारों ने लोगों से आग्रह किया कि योजना के लाभ के लिए जिला के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अथवा अपने खण्ड चिकित्सा अधिकारी से सम्पर्क करें।

इस अवसर पर ग्राम वासियों को मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। कलाकारों ने बताया कि योजना के तहत व्यक्तिगत सोलर बाड़बंदी के लिए 80 प्रतिशत तथा किसान समूह आधारित बाड़बंदी के लिए 85 प्रतिशत उपदान प्रदान किया जा रहा है। योजना में कांटेदार व चेन लिंक बाड़बंदी भी सम्मिलत की गई है। इन पर 50 प्रतिशत उपदान उपलब्ध है। कम्पोजिट बाड़बंदी पर 70 प्रतिशत उपदान प्रदान किया जा रहा है।

लोगों को प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना की भी विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

पर्वतीय कलामंच दाड़वा के कलाकारों ने कुनिहार विकास खण्ड की ग्राम पंचायत संघोई तथा सेवड़ा चण्डी तथा पूजा कलामंच, सरयांज, बाड़ीधार के कलाकारों ने कुनिहार विकास खण्ड की ग्राम पंचायत सारमा में लोगों को कल्याणकारी नीतियों की जानकारी प्रदान की।

कलाकारों ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, आयुष्मान भारत योजना तथा हिमकेयर योजना की विस्तृत जानकारी भी प्रदान की।

कलाकारों ने इस अवसर पर लोगों को कोराना वायरस से बचाव तथा नशे के दुष्प्रभावों से भी अवगत करवाया। लोगांे को बताया गया कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए कोई ढिलाई नहीं बरतनी होगी। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर नाक से ठोडी तक कवर करते हुए मास्क पहनें, सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें।

लोगों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया गया। लोगों को बताया गया कि नशा करने वाला व्यक्ति न केवल स्वयं का नुकसान करता है अपितु इससे परिवार भी पूरी तरह बिखर जाता है।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत डोली की प्रधान सीता देवी, पंचायत सचिव महेंद्र कुमार, उप प्रधान रामलाल, वार्ड सदस्य सुखेदव, सुनीता, सोनिया, सिलाई अध्यापिका सुनीता, ग्राम पंचायत छियाछी की प्रधान कांता देवी, उप प्रधान परम जीत, वार्ड सदस्य राम लाल, सुभद्रा, कांता देवी, ग्राम पंचायत सारमा की प्रधान रीना शर्मा, उप प्रधान ललित, वार्ड सदस्य भागवन्ती, सुनीता, र्मिला, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उमा, ग्राम पंचायत संघोई के प्रधान जगत राम, उप प्रधान टेक राम, वार्ड सदस्य हीरा लाल, सीमा, उर्मिला, महेश, ग्राम पंचायत सेवड़ा चण्डी के प्रधान नेक राम, उप प्रधान तुलसी राम, वार्ड सदस्य विनोद, दया राम, पंचायत सचिव धनपत तथा बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित थे।


Next Story

हमीरपुर