Top
सोलन

ग्राम पंचायत सेरी, देलगी, कोट, रौड़ी तथा कोट की दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

ManMahesh
23 Feb 2021 1:41 PM GMT
ग्राम पंचायत सेरी, देलगी, कोट, रौड़ी तथा कोट की दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी
x

डलहौज़ी हलचल (सोलन) : सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा सोलन जिला में प्रदेश सरकार की कल्याणकारी नीतियों व कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार के लिए विशेष प्रचार अभियान आज से आरम्भ हुआ। सोलन विकास खण्ड के अन्तर्गत हिम सांस्कृतिक दल के कलाकारांे द्वारा ग्राम पंचायत सेरी में गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों की जानकारी प्रदान की गई।

लोगों को अवगत करवाया गया कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में बागवानी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए वर्तमान वित्त वर्ष में 536 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं। कलाकारों ने बताया कि मुख्यमंत्री मधु विकास योजना के तहत लगभग 5 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान कर 5000 किसान लाभान्वित किए गए हैं। लोगों को मुख्यमंत्री खुम्ब विकास योजना तथा हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास परियोजना की विस्तृत जानकारी भी प्रदान की गई। अक्षिता कलामंच के कलाकारों ने अभियान के तहत कण्डाघाट विकास खण्ड की ग्राम पंचायत देलगी तथा कोट में गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को जन हितैषी योजनाओं की जानकारी प्रदान की।

शिव शक्ति कलामंच कुनिहार के कलाकारों ने धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत रौड़ी तथा कोट में गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के द्वारा लोगों को विभिन्न योजनाओं के बारे में अवगत करवाया। कलाकारों ने बताया कि जल से कृषि को बल योजना के अंतर्गत 250 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। योजना के तहत चैकडैम व तालाबों का निर्माण किया जा रहा है। इनमें एकत्रित जल से किसान व्यक्तिगत लघु उठाऊ सिंचाई योजनाएं या बहाव सिंचाई योजना बनाकर इस जल का उपयोग खेत को सिंचित करने के लिए कर सकते हैं। लोगों को बताया गया कि एक अन्य महत्वाकांक्षी सौर सिंचाई योजना के तहत सौर पम्पों के माध्यम से सिंचाई व्यवस्था का प्रावधान है। लघु एवं सीमांत किसानों को व्यक्तिगत स्तर पर पंपिग मशीनरी लगाने के लिए 90 प्रतिशत तथा मध्यम एवं बड़े किसानों को 80 प्रतिशत सहायता का प्रावधान है।

कलाकारों ने इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को कोविड-19 महामारी से बचाव तथा नशा निवारण के सम्बन्ध में भी जागरूक किया। लोगों को बताया गया कि कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है। कारोना वायरस से बचाव के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अवश्य पहनें तथा बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से साफ करते रहें। इस अवसर पर ग्राम पंचायत सेरी की प्रधान मीनाक्षी चैहान, उप प्रधान मोहित वर्मा, इंद्र महता, वार्ड सदस्य भूपिन्द्र, ग्राम पंचायत देलगी की प्रधान प्रोमिला शर्मा, पूर्व प्रधान श्री राम, वार्ड सदस्य रीता देवी, पंत राम, ग्राम पंचायत कोट की प्रधान चम्पा देवी, उप प्रधान सतीश कुमार, बीडीसी सदस्य चंचला, रमेश कुमार, यशवीर सिंह, मीरा वर्मा, रमा शार्म, सिलाई अध्यापिका रामेश्वरी शर्मा, ग्राम पंचायत रौड़ी की निर्मला देवी, पूर्व प्रधान किरपा राम, वार्ड सदस्य रंजना, केशव राम, राधा, अमर सिंह, ग्राम पंचायत कोट के प्रधान ठाकुर राजा राम, उप प्रधान रोशन रघुवंशी, पंचायत सचिव नरेश ठाकुर, वार्ड सदस्य अमर लाल, रीना देवी, राकेश कुमार, इंदिरा देवी, गीता तथा बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित थे।


Next Story

हमीरपुर