Top
सोलन

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम स्वरोजगार की दिशा में महत्वपूर्ण-पुरूषोत्तम गुलेरिया

ManMahesh
14 Sep 2020 12:58 PM GMT
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम स्वरोजगार की दिशा में महत्वपूर्ण-पुरूषोत्तम गुलेरिया
x
कार्यक्रम खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के सौजन्य से आयोाजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया ने की।

डलहौज़ी हलचल (सोलन) : प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के अन्तर्गत बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करने के लिए जानकारी व सहायता कार्यक्रम का आयोजन ग्राम पंचायत आंजी के अन्तर्गत हिमाचल काॅलेज आॅफ एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग में किया गया। यह कार्यक्रम खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के सौजन्य से आयोाजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया ने की।

पुरूषोत्तम गुलेरिया ने कहा कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के लोगों को रोजगार के नए-नए अवसर उपलब्ध करवाना प्रदेश व केन्द्र सरकार की प्राथमिकता रही है। प्रदेश के विभिन्न वर्गों एवं क्षेत्रों की आवश्यकताओं को ध्यान रखकर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम कार्यान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत वैयक्तिक, संस्थाएं, सहकारी समितियां एवं न्यास तथा स्वयं सहायता समूहों को विभिन्न व्यवसाय आरम्भ करने के लिए बैंकों के माध्यम से अनुदान दरों पर ऋण उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण अधिकतर युवाओं को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा है तथा अधिकतर लोगों को बेरोजगार भी होना पड़ा है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रमों का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को प्रदेश व केन्द्र सरकार द्वारा कार्यान्वित की गई योजनाआंे की जानकारी प्रदान करना है ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें।

उन्होंने केन्द्र सरकार के वोकल फाॅर लोकल मिशन की जानकारी देते हुए कहा कि मेहनतकश बुनकरों के वास्तविक कौशल को विकसित कर बुनकरों को उनका उपयुक्त श्रेय दिया जा रहा है ताकि बुनकरों को विकास की मुख्यधारा में शामिल किया जा सके। उन्होंने कहा कि यह मिशन हथकरघा क्षेत्र के मनोबल को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को साकार करने की दिशा में अहम भूमिका निभा रहा है।

इस अवसर पर खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के सहायक विकास अधिकारी जसवीर ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। जिला उद्योग केन्द्र के प्रसार अधिकारी अनुराग ने मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के विभिन्न प्रावधानों की जानकारी प्रदान की। पशुपालन विभाग के पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. संदीप ठाकुर ने मुर्गी पालन, बकरी पालन तथा पशुपालन के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने उत्तम पशु पुरस्कार योजना के बारे में भी जानकारी प्रदान की।

उपनिदेशक कृषि डाॅ. राजेश कौशिक ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, जल से कृषि को बल योजना, कृषि संरक्षण योजना, प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के बारे में जानकारी प्रदान की।

बागवानी विभाग के उद्यान प्रसार अधिकारी नरेश कश्यप ने एंटी हेलनेट, पुष्प क्रान्ति योजना तथा एकीकृत बागवानी विकास मिशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

अग्रणी बैंक के जिला प्रबंधक केके जसवाल ने किसान क्रेडिट कार्ड, मुद्रा लोन के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर भाजपा मण्डल सोलन के अध्यक्ष मदन ठाकुर, भाजयुमो के जिला अध्यक्ष नरेन्द्र ठाकुर, भाजयुमो सोलन मण्डल के अध्यक्ष रोहित भारद्वाज, ग्राम पंचायत आंजी के प्रधान गरीब दास भाटिया, पूर्व प्रधान भूपेन्द्र ठाकुर, ग्राम पंचायत सपरून के प्रधान मदन मेहता सहित विभिन्न स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं व स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

Next Story