Top
सोलन

कोविड-19 के विषय में सभी को जागरूक करने का लें संकल्प-डाॅ. सैजल

ManMahesh
11 Nov 2020 11:09 AM GMT
कोविड-19 के विषय में सभी को जागरूक करने का लें संकल्प-डाॅ. सैजल
x
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल ने कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं प्रबन्धन उपायों की विस्तृत जानकारी प्रदान की।



डलहौज़ी हलचल (सोलन) :- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए ली जा रही शपथ को हम सभी को संकल्प मानना होगा और यह प्रयास करना होगा कि हम अपने परिवेश में अन्य को भी कोविड-19 से बचाव की दिशा में जागरूक बनाएं। डाॅ. सैजल आज यहां कोविड-19 महामारी के सम्बन्ध में सोलन जिला की स्थिति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

डाॅ. सैजल ने कहा कि हम सभी को इस शपथ को मात्र औपचारिकता नहीं समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह शपथ एक ऐसा संकल्प है जो हमें और हमारे परिजनों के साथ-साथ पूरे समाज को कोविड-19 महामारी के प्रकोप से बचा सकता है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की दवा न मिलने तक हमें जागरूक रहकर इस बीमारी से बचना है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कोविड-19 के सम्बन्ध मंे जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें और स्वस्थ रहकर सकारात्मक कार्यों में प्रवृत रहें।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने सभी से आग्रह किया कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए विशेष रूप से सार्वजनिक स्थानों पर उचित प्रकार से मास्क पहनें, सोशल डिस्टेन्सिग बनाकर रखें और नियमित रूप से अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से धोते रहें।

डाॅ. सैजल ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि जिला में प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार दैनिक आधार पर परीक्षण किए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि वर्तमान में त्यौहार तथा विवाह इत्यादि आयोजनों के दृष्टिगत कार्य योजना बनाकर बचाव किया जाए और लोगों को इस सम्बन्ध में जागरूक बनाया जाए।

आयुर्वेद मंत्री ने कहा कि नियमित अनुश्रवण, परीक्षण तथा उचित प्रबन्धन के माध्यम से हिमाचल में कोविड-19 संक्रमण का सफलतापूर्वक सामना किया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला में विभिन्न स्थानों पर प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को कोविड-19 बचाव दिशा-निर्देश की जानकारी दी जाए।

बैठक में अवगत करवाया गया कि सोलन जिला में अभी तक कोविड-19 संक्रमण के लिए 44,560 परीक्षण किए गए हैं। इनमें से 3847 व्यक्ति कोरोना वायरस से सक्रंमित पाए गए हैं। जिला में वर्तमान में कोविड-19 के 405 सक्रिय मामले हैं। 3400 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। 41 व्यक्तियों की कोविड-19 के कारण मृत्यु हुई है। जिला में परीक्षण के उपरांत पाॅजिटिव मामलों की दर 8.6 प्रतिशत, ठीक होने की दर 91 प्रतिशत तथा मृत्यु दर 01 प्रतिशत है।

बैठक में जानकारी दी गई कि कोविड-19 सम्बन्धी जानकारी एवं सहायता के लिए देशभर में 104 नम्बर को आधिकारिक हेल्पलाइन सेवा घोषित किया गया है।

जिला में 08 संस्थानांे को समर्पित कोविड केयर सेंटर, ईएसआई काठा को समर्पित कोविड स्वास्थ्य केन्द्र तथा एमएमयू कुमारहट्टी सोलन को समर्पित कोविड अस्पताल घोषित किया गया है।

जिला में कोविड-19 नियमों की अवहेलना पर 2730 व्यक्तियों का चालान किया गया है। इनमें जिला पुलिस सोलन द्वारा 1584 व्यक्तियों से जुर्माने के रूप में 8 लाख 4 हजार 500 रुपए तथा जिला पुलिस बद्दी द्वारा 1146 व्यक्तियों से जुर्माने के रूप में 3 लाख 88 हजार रुपए वसूले गए हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल ने कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं प्रबन्धन उपायों की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

प्रदेश सहकारी विकास फैडरेशन लिमिटिड के अध्यक्ष एवं प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष रतन सिंह पाल, सोलन से विधानसभा चुनावों में भाजपा उम्मीदवार रहे डाॅ. राजेश कश्यप, जिला परिषद सदस्य शीला, दुग्ध पशु सुधार सभा सोलन के अध्यक्ष रविन्द्र परिहार, भाजपा मंडल सोलन के अध्यक्ष मदन ठाकुर, भाजपा मंडल अर्की के अध्यक्ष देवेंद्र कुमार शर्मा, जिला भाजपा महिला मोर्चा की महामंत्री शंकुतला शर्मा, उपायुक्त सोलन केसी चमन अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग चन्द्र शर्मा, उप पुलिस अधीक्षक सोलन योगेश दत्त जोशी, उप पुलिस अधीक्षक साहिल अरोड़ा तथा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।


Next Story

हमीरपुर