Top
स्थानीय

बार संचालकों को कोविड-19 के लिए जारी एसओपी का रखना होगा विशेष ध्यान

ManMahesh
15 Sep 2020 12:25 PM GMT
बार संचालकों को कोविड-19 के लिए जारी एसओपी का रखना होगा विशेष ध्यान
x
इस बैठक का मुख्य उद्देश्य कोरोना की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए बार संचालन के लिए गृह मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी की पूर्ण अनुपालना सुनिश्चित बनाना है।

डलहौज़ी हलचल (नूरपुर) संजीव कुमार : उप आयुक्त राज्य कर एवम आबकारी राजस्व ज़िला नूरपुर प्रमोद शर्मा की अध्यक्षता में आज मंगलवार को जाच्छ में बार संचालकों के साथ बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि इस बैठक का मुख्य उद्देश्य कोरोना की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए बार संचालन के लिए गृह मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी की पूर्ण अनुपालना सुनिश्चित बनाना है।

उन्होंने बताया कि बार को निर्धारित समयावधि में ही खोलना तथा बंद करना होगा। इसके अतिरिक्त परिसर में काम करने वाले वर्करों के साथ-साथ आने-जाने वाले हर व्यक्ति को उचित दूरी के नियमों का पूरा ध्यान रखना होगा। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों को फेस मास्क तथा दस्ताने लगाना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि बार में मेजों की उचित दूरी रखने सहित एक मेज पर एक परिवार या ग्रुप के लोगों को बैठने की ही अनुमति होगी।

प्रमोद शर्मा ने बताया कि बार इंचार्ज को दरबाजों, डोर हैंडल, मेजों तथा काउंटर को सेनिटाइज करने सहित परिसर की सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा। उन्होंने बताया कि बार में कार्य करने वाले सभी कर्मचारियों तथा आने वाले लोगों की थर्मल स्कैनिंग, हैंडवॉश की व्यवस्था सुनिश्चित करने, क्रोकरी- कटलरी सेट आदि की बेहतर सफाई सहित सेनिटाइजर की व्यवस्था करना लाज़िमी होगा।

उन्होंने बताया कि बार इंचार्ज को किसी भी बीमार व्यक्ति को अपने संस्थान में काम पर न लगाने सहित सभी कर्मचारियों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। उन्होंने बताया कि सभी कर्मचारियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। उन्होंने सभी बार मालिकों से नियमों की पूर्ण अनुपालना सुनिश्चित बनाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि नियमों की अवेहलना करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

इस मौके पर राज्य कर एवम आबकारी विभाग के अधिकारियों सहित बार मालिक उपस्थित रहे।

Next Story