Top
राष्ट्रीय

गृह मंत्रालय ने अनलॉक 4 के लिए जारी किए दिशानिर्देश,फिलहाल स्कूल और कॉलेज रहेंगे बंद

ManMahesh
29 Aug 2020 2:33 PM GMT
गृह मंत्रालय ने अनलॉक 4 के लिए जारी किए दिशानिर्देश,फिलहाल स्कूल और कॉलेज रहेंगे बंद
x
देखिये क्या है अनलॉक 4 की गाइडलाइन


डलहौज़ी हलचल (ब्युरो ) : भारत सरकार ने अनलॉक-4 के लिए शनिवार शाम गाइडलाइन जारी कर दी। यह गाइडलाइन आगामी 30 सितंबर तक लागू रहेंगी। अनलॉक 4 में 7 सितंबर से दिल्ली मेट्रो शुरू होगी ।आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय / रेल मंत्रालय द्वारा MHA के साथ परामर्श के बाद मेट्रो रेल को 7 सितंबर से क्रमबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। हालाँकि स्कूल-कॉलेज अभी 30 सितम्बर तक बंद रहेंगे हालाँकि टीचिंग नॉन-टीचिंग स्टाफ स्कूल से कर काम कर सकेंगे वहीँ 9वीं से 12वीं तक के छात्र स्कूल जा कर टीचर से विषय संबंधी जानकारी ले सकेंगे लेकिन इसके लिए अभिभावकों की लिखित मंजूरी लेनी होगी । वहीं, 21 सितंबर से धार्मिक आयोजन में 100 लोगों के शामिल होने की भी इजाजत दे दी गई है। सिनेमा हॉल और स्वीमिंग पूल अभी बंद रहेंगे।

अनलॉक 4 की गाइडलाइन के मुख्य बिंदु


  • कंटेनमेंट जोन में 30 सितंबर तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जाएगा।
  • इंटर और इंट्रा स्टेट मूवमेंट पर अब कोई रोक नहीं होगी। किसी को भी देश में कहीं भी जाने के लिए अलग से अनुमति लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • सभी के लिए राष्ट्रीय स्तर पर दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग रखना होगी। दुकानों पर ग्राहकों के बीच भी सोशल डिस्टेंसिंग रखना अनिवार्य है। इस पर गृह मंत्रालय खुद निगरानी रखेगा।
  • 65 साल से ऊपर के लोगों, 10 साल की आयु से नीचे के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, अन्य घातक बीमारियों से जूझ रहे लोगों को जब तक जरूरी न हो बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है।
  • राज्य सरकारें अब बिना केंद्र सरकार की अनुमति के स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन नहीं लगा पाएंगे। केवल कंटेनमेंट जोन में ही लॉकडाउन लगा सकेंगे।
  • 21 सितंबर से ओपन एयर थिएटर खोलने की अनुमति होगी। 30 सितंबर तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। इस समय तक ऑनलाइन और डिस्टेंस एजुकेशन को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • कंटेनमेंट जोन के बाहर 21 सितंबर से अनुमति मिल सकती है। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय अलग से एसओपी जारी करेगा।
  • सभी राज्य सरकारें और केंद्र शासित सरकारें स्कूल और कॉलेजों में 50% टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को बुला सकते हैं।

यहाँ देखिये अनलॉक 4 की गाइडलाइन








Next Story