Top
राष्ट्रीय

21 सितम्बर से स्कूल खोलने की तैयारी, इन नियमों का करना होगा पालन,केंद्र ने जारी की एसओपी

ManMahesh
8 Sep 2020 4:57 PM GMT
21 सितम्बर से स्कूल खोलने की तैयारी, इन नियमों का करना होगा पालन,केंद्र ने जारी की एसओपी
x
भारत सरकार चरणबद्ध तरीके से अनलॉकिंग का अनुसरण कर रही है इसी के चलते अब 5 महीने से अधिक समय से बंद स्‍कूल चरण तरीके से खुलने जा रहे हैं।

डलहौज़ी हलचल (ब्युरो) :- भारत सरकार चरणबद्ध तरीके से अनलॉकिंग का अनुसरण कर रही है इसी के चलते अब 5 महीने से अधिक समय से बंद स्‍कूल चरण तरीके से खुलने जा रहे हैं। इसके लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। इसके बारे में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को स्वैच्छिक आधार पर कक्षा 9 से 12 वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों में शिक्षण गतिविधियों की आंशिक बहाली के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की।

भारत सरकार चरण बद्ध तरीके से अनलॉकिंग में गतिविधियों पर जोर दे रही है। आने वाले दिनों में यह अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर कक्षा 9 वीं से 12 वीं के छात्रों के लिए स्कूलों में गतिविधियों को आंशिक रूप से फिर से शुरू करने के लिए 21 सितंबर 2020 से अनुमति दी जाएगी।

इन नियमों का करना होगा पालन

  • 6 फीट की उचित दूरी बनाए रखें.
  • हमेशा मुंह ढका रहे मास्क का उपयोग अनिवार्य है.
  • साबुन से हाथ धोते रहें या एल्कोहल बेस्ड सेनीटाइजर का इस्तेमाल करें.
  • खांसते या छींकते वक़्त मुंह को रुमाल से या खोहनी ढक लें. इस्तेमाल किए गए टिश्यू पेपर डस्टबिन में डालें.
  • थूकना सख्त मना है.
  • जहां तक संभव हो आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करें.

सभी स्कूल क्लास 9वीं से लेकर 12 वीं तक खास तौर से ये व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे. ऑनलाइन/डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति दी जाएगी और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा. छात्रों को लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर अपने स्कूल जाने की अनुमति होगी वो भी अपने उनके शिक्षकों से मार्गदर्शन के लिए. इसके लिए छात्र के माता-पिता या अभिभावकों की लिखित सहमति चाहिए होगी.

Next Story