Top
आसपड़ोस

पांच महीने के इंतजार के बाए एक बाद फिर शुरू हुई मां वैष्णो देवी की यात्रा

ManMahesh
17 Aug 2020 2:42 AM GMT
पांच महीने के इंतजार के बाए एक बाद फिर शुरू हुई मां वैष्णो देवी की यात्रा
x
कोरोना महामारी के चलते 18 मार्च को रोक दी गई थी यात्रा, पहले दिन जम्मू संभाग के श्रद्धालुओं की रही भीड़

डलहौज़ी हलचल (कटड़ा) :- कोरोना महामारी के कारण 5 महीने से बंद वैष्णो देवी का दरबार रविवार से भक्तों के लिए खोल दिया गया है। पहले दिन इस पवित्र तीर्थस्थल पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। बता दें कि कोरोना महामारी के कारण 18 मार्च से वैष्णो देवी यात्रा को बंद कर दिया गया था। माता वैष्णो देवी की पिंडियों के पांच माह बाद दर्शन करके श्रद्धालुओं की खुशी का ठिकाना नहीं था। कटड़ा से भवन तक मां के जयकारे गूंज रहे थे। पहले दिन रविवार को दर्शन करने वालों में जम्मू संभाग के लोगों की संख्या अधिक थी। पंजीकरण कराने वालों में 2000 भक्तों में से 100 अन्य राज्यों के हैं। देर शाम तक 600 श्रद्धालु दर्शन कर चुके थे। कोरोना के चलते यात्रा बहाली को लेकर सभी सावधानियां बरती जा रही हैं। श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिंग के बाद ही उन्हें यात्रा की अनुमति दी जा रही है।

रविवार को यात्रा सुबह करीब छह बजे शुरू हुई। पिट्ठू, खच्चर की व्यवस्था नहीं होने के कारण मास्क लगाकर श्रद्धालु पैदल ही निकले। बोर्ड अधिकारियों के अनुसार, कटड़ा में ट्रेन तक नहीं चल रही है। श्रद्धालु निजी और यात्री वाहन से कटड़ा पहुंचे। बोर्ड ने प्रवेशद्वार दर्शनी डयोढ़ी, कटड़ा हेलीपैड और ताराकोट मार्ग पर ऑटो सेंसर हैंड फ्री सैनिटाइजर और ऑटो सेंसर थर्मल स्कैनर लगाए हैं। यह व्यवस्था प्रत्येक एक किलोमीटर की दूरी पर की है। भवन पर दोनों गुफाओं में ऑटो सेंसर हैंड सैनिटाइजर और ऑटो सेंसर थर्मल स्कैनर लगाए गए हैं।

प्रत्येक श्रद्धालु ने गेट नंबर तीन यानी मुख्य प्रवेश द्वार से होकर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मां के दर्शन किए। भवन पर आर्मी गेट यानी गेट नंबर पांच और गेट नंबर दो बंद रखा है।




Next Story