Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 17 नबम्बर 2020

ManMahesh
17 Nov 2020 4:04 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 17 नबम्बर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग :

तिथि
तृतीया, 25:21 तक

नक्षत्र
ज्येष्ठा, 12:18 तक

योग
सुकर्माण, 15:37 तक

प्रथम करण
तैतिल, 14:37 तक

द्वितिय करण
गारा, 25:21 तक

वार
मंगलवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:49

सूर्यास्त
17:22

चन्द्रोदय
08:55

चन्द्रास्त
19:28

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
कार्तिक

पूर्णिमांत
कार्तिक

सूर्य राशि
वृश्चिक

चन्द्र राशि
वृश्चिक

पक्ष
शुक्ल

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
12:05 − 13:25

यमगण्ड
09:27 − 10:46

दूर मुहूर्तम्
10:38 − 10:40
20:49 − 22:27

राहू काल
14:44 − 16:03

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:44 − 12:27

आज का राशिफल


मेष- आज के दिन जहां एक ओर आय में कमी होती दिख रही है तो वहीं दूसरी ओर खर्चों की लिस्ट भी कुछ लंबी होगी, इसलिए धन से संबंधित चीजों के लिए अलर्ट रहें। यदि नौकरी से रिलेटेड परेशानियां चल रही है उसमें कुछ स्थितियां संभलती हुई नजर आ रही है। लकड़ी का कारोबार करने वालों के लिए समय नुकसान भरा हो सकता है। हो सकता है आज के कार्य में कुछ नया करने को मिले। सेहत की बात करें तो जिन लोगों को थाईराईड की समस्या है उन्हें नियमित दवाइयों का सेवन करना होगा। नजदीकी रिश्तेदार से बेवजह की बात को लेकर तनाव हो सकता है।

वृष- आज के दिन क्षमतानुसार दान करने से स्टार्ट करें। वर्तमान समय में आपके द्वारा की गयी छोटी सी मदद दूसरों के बहुत काम आने वाली है। नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को दूसरे के भरोसे पर न कार्य नहीं छोड़ना चाहिए, अन्यथा बॉस नाराज हो सकते हैं, जूनियर से कुछ कहा सुनी भी होने की आशंका है। विद्यार्थी वर्ग अगामी दिनों के लिए कठोर मेहनत करना शुरू कर दें। बिजली से संबंधित कार्य करने वाले लोगों के पास कार्य की अधिकता रहेगी, साथ ही लॉकडाउन का पालन भी करें। मधुमेह के मरीज स्वास्थ्य पर ध्यान रखें। संतान की ओर से चल रही चिंता अब कम होने के संकेत हैं।

मिथुन- आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता से भरा है, तो वहीं दूसरी ओर कल की ही भांति आर्थिक लाभ पाने के लिए यह समय आपके लिए काफी उत्तम रहने वाला है। यह पल अपनों के साथ साझा कर सकते हैं। कर्मक्षेत्र में जो मित्र और सहयोगी आदि हैं वह कोऑपरेटिव मूड में चल रहे हैं। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का कारोबार करने वाले लाभ कमा सकते हैं, कारोबार का विस्तार करें। स्वास्थ्य में जो लोग किन्हीं बीमारियों के चलते परेशान हैं, उनको अब स्वास्थ्य में लाभ मिलना आरम्भ हो जाएगा। समय मिलने पर घर के लोगों के साथ समय व्यतीत करें घर से दूर रहने वाले फोन पर संपर्क बनाए।

कर्क- आज के दिन मान- प्रतिष्ठा को हानि पहुंच सकती है, इसलिए ऐसा कोई कार्य न करें। जिससे आपको शर्मिंदा होना पड़े। नौकरी में स्थितियां सामान्य रहेंगी। फुटकर व्यापारियों को मार्केट से अधिक लाभ लेने के लिए बड़ी ख़रीददारी में पैसे निवेश करने होंगे। सेहत की बात करें जिन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन्हें अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देना होगा, तो वहीं दूसरी ओर अग्नि संबंधित कार्य करते समय सावधान रहें दुर्घटना हो सकती है। यदि घर में पानी से संबंधित कोई कार्य पेंडिंग चल रहा है तो आज इसे ठीक कर लें। घर में किसी सदस्य की अचानक स्वास्थ्य में गिरावट होने की आशंका है।

सिंह- आज के दिन सही और गलत के फर्क को समझना होगा तो वहीं दूसरी ओर बेहतरीन कामों से अपनी स्थिति काफी मजबूत करेंगे। किसी भी काम को पूरी लगन व मेहनत से करें, दूसरों की चिकनी-चुपड़ी बातों में फंसकर आपका समय बर्बाद हो सकता है। होटल के व्यापारियों को आज कुछ निराशा हाथ लगेगी असफलता मिलने से परेशान हो सकते हैं। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना चाहिए नहीं तो याद किए विषयों को भूल सकते हैं। हेल्थ में पाचन तंत्र से संबंधित रोगों के प्रति सावधान रहें। मित्रों की भावनाओं को गंभीरता से लें, साथ ही ननिहाल पक्ष से कोई सुखद समाचार मिल सकता है।

कन्या- आज के दिन केवल काम ही रहने वाला है, ध्यान रहें आलस्य को बिल्कुल भी स्थान न दें। युवाओं को भी मेहनत पर ध्यान केंद्रित करना होगा। नौकरी की बात करें तो आपका मैनेजमेंट अच्छा रहेगा। यदि कोई नयी कार्य की जिम्मेदारी आपको दी गयी है तो उसे भी निभाने में अच्छी भूमिका होगी। तेल का कारोबार करने वालों को सावधानी रखनी होगी, आर्थिक नुकसान हो सकता है। लेखन से जुड़े लोगों के लिए समय अनुकूल रहेगा। सेहत की बात करें, अनावश्यक क्रोध और चिंता से बचकर रहना होगा। किसी अपने को मनाने के लिए समय उपयुक्त है। घर का वातावरण कूल रखें, संबंधों को सुधारने का प्रयास करें।

तुला- आज के दिन हो सके तो कोई धार्मिक पाठ को पढ़ें, भगवत् भजन में समय देना बेहद जरूरी है। ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो मेहनत में कोई कोताही न बरतें जल्द ही शुभ समाचार मिलेगा। शोधपरक कार्यों में रूकावटे आ सकती है लेकिन परेशान न हो सहयोगियों से मदद मिलेगी। व्यापार में पार्टनर के द्वारा लिए गए फैसलों पर उनका साथ दें। अनावश्यक व्यय से नुकसान होने की आशंका है। विद्यार्थियों को आलस्य के चलते पढ़ाई में कुछ कम मन लगेगा। हेल्थ की बात करें तो ठण्ड गर्म की स्थिति आपके स्वास्थ्य में गिरावट कर सकती है। पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिन्ता हो सकती है।

वृश्चिक- आज के दिन आर्थिक स्थितियां मजबूत रहेंगी, यदि आपने किसी को उधार दे रखा है तो उन्हें आज रिमांड करा सकते हैं। सोचे गये कार्य में सफलता प्राप्त होगी बस आपको इस ओर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। सरकारी विभाग से जुड़े लोगों को कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए, अन्यथा कठोर कार्यवाही हो सकती है। दुग्ध का व्यापार करने वालों के लिए दिन शुभ है बड़े मुनाफ़े हाथ लग सकते हैं। रेनटल कमाई के नए स्रोत बनेंगे। सेहत की बात करें तो हड्डियों से संबंधित रोगों के प्रति अलर्ट रहें। पुराने मित्रों से फोन पर बात हो सकती है। आर्थिक तौर पर बड़े लोगों से मदद मिलेगी।

धनु- आज के दिन जी-तोड़ मेहनत करें, क्योंकि ग्रहों कि स्थिति कोई बड़ा कार्य सिद्ध करने में सहायक बनती दिख रही है। नौकरी पेशा से जुड़े लोगों की बात करें तो आपके दिन सामान्य रहने वाला है लेकिन सजग होकर कार्य करने की आवश्यकता है। उच्चाधिकारी बॉस किसी बात पर नाराज हो सकते हैं। कारोबार में पिछले चल रहें प्रयासों से आपको उन्नति मिलने के योग बन रहे हैं, छोटा-मोटा मुनाफ़ा भी हाथ लग सकता है। हेल्थ में छोटी सी भी बीमारी को अनदेखा करना मुश्किलों में डाल सकता है। यदि आज संतान या घर के छोटों का जन्मदिन है तो उनके हाथों किसी गरीब परिवार को दान दिलाना चाहिए।

मकर- आज के दिन सामाजिक कार्यक्रम में हिस्सा लेना पड़ सकता है। कोई आर्थिक मदद की उम्मीद लेकर आता है तो उसे निराश न करें। बॉस आपको नयी जिम्मेदारियाँ सौंप सकते हैं, जिसे प्रसन्नता के साथ पूरा करना चाहिए, वहीं दूसरी ओर सहकर्मियों के साथ भी संबंध मजबूत होंगे। कारोबार में सोना-चांदी का व्यापार करने वाले व्यापारियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। प्रतियोगिता की तैयारी कर रहें लोगों को तैयारी जारी रखनी होगी भविष्य में सफलता अवश्य प्राप्त करेंगे। हेल्थ सामान्य रहेगा, इसलिए ब्यूटी पर ध्यान दें जिसमे पैरों की केयर करनी चाहिए। फंगल इंफेक्शन होने की आशंका है। दांपत्य जीवन में शांति आएंगी।

कुम्भ- आज के दिन जितनी अधिक मेहनत करेंगे उतना ही भविष्य में लाभ मिलेगा, तो वहीं दूसरी ओर बेवजह क्रोध करने से बचना होगा। नौकरी में आपकी स्थिति लगातार सुधरती दिख रही है पदोन्नति होने के आसार है। युवाओं को कामकाज में आलस्य करना ठीक नहीं रहेगा। व्यापार की बात करें तो रियल-एस्टेट में निवेश करने का प्रस्ताव मिल सकता है, लेकिन अधिक निवेश करने से बचना चाहिए। महिलाओं को वाद-विवाद की स्थिति से बचना चाहिए। सेहत की बात करें तो अग्नि दुर्घटना के प्रति अलर्ट रहें। शांत रहते हुए सभी के साथ सौम्य व्यवहार करना होगा, परिवार के लोगों से बेवजह का हठ आपको परेशान कर सकता है।

मीन- आज के दिन तनावों को दर किनार करते हुए आपको प्रसन्न रहना है। निस्संदेह दिन के अंत तक स्थितियां अनुकूल होती दिखाई दे रही है। जिनका जन्मदिन है उनको घर से मनपसंदीदा उपहार मिल सकता है। ऑफिशियल कार्यभार अधिक रह सकता है, तो वहीं दूसरी ओर यह भी ध्यान रखना होगा कि कार्य के प्रति लापरवाही न हो। किराने का व्यापार करने वाले व्यापारियों के लिए दिन लाभ भरा होगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से कमर के दर्द व खिंचाव को लेकर परेशान होना पड़ सकता है। परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहिए, मित्रों से भी फोन पर संपर्क बनाए रखना होगा।


Next Story