Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 01 नबम्बर 2020

ManMahesh
1 Nov 2020 2:28 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 01 नबम्बर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग :

तिथि
प्रतिपदा, 22:49 तक

नक्षत्र
भरणी, 20:55 तक

योग
व्यतिपाता, 29:10 तक

प्रथम करण
बालवा, 09:34 तक

द्वितिय करण
कौवाला, 22:49 तक

वार
रविवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:37

सूर्यास्त
17:31

चन्द्रोदय
18:13

चन्द्रास्त
06:56

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
आश्विन

पूर्णिमांत
कार्तिक

सूर्य राशि
तुला

चन्द्र राशि
मेष

पक्ष
कृष्ण

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
14:48 − 16:09

यमगण्ड
12:04 − 13:26

दूर मुहूर्तम्
18:56 − 18:58

राहू काल
16:09 − 17:31

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:42 − 12:26

अमृत कालम्
15:31 − 17:19

आज का राशिफल


मेष- नकारात्मक ग्रह कलह पैदा कर सकते हैं। वाद विवाद की स्थिति पैदा न करें। आज आपने घनिष्ठ रिश्तों का महत्व समझें, उन्हें आदर दें। कार्यस्थल पर उच्च अधिकारियों का दबाव बढ़ेगा। वर्क लोड घटाने के लिए जल्दी-जल्दी काम निपटाने होंगे। व्यापारियों को स्टॉक और सप्लाई चेन की समस्या से कुछ तनाव हो सकता है। युवा वर्ग को मानसिक तनाव से जूझना पड़ सकता है। विद्यार्थियों के लिए कठिन विषयों पर फोकस बढ़ाने की जरूरत होगी। स्वास्थ्य को लेकर दिनचर्या में नियमित व्यायाम को शामिल करें। रोगों को लेकर स्थितियां अनुकूल रहेंगी। घर में कोई बड़ा बदलाव कर रहे हैं तो बड़े बुजुर्गों से सलाह लेना लाभप्रद होगा।

वृष- त्योहार के सीजन में अनचाहे खर्चों से आर्थिक नुकसान हो सकता है, तो वहीं दूसरी ओर ग्रहों की स्थितियां भी खर्चों की लिस्ट को लम्बा कर रही है। इससे संभव है कि दिन भर आपका मूड ऑफ रहे। कार्यस्थल पर बड़े अफसर और प्रभावशाली लोगों का मार्गदर्शन मिलेगा। लोगों के साथ संपर्क बढ़ाएं। फोन पर बातचीत के जरिए भी कांटेक्ट में रह सकते हैं। कोई भी डील पक्की करने से पहले बहुत सोच-विचार लें। युवाओं को करियर के लिए बेहतर कोर्स की तलाश करनी होगी। विद्यार्थी मनोरंजन में समय खराब न करें। हेल्थ को लेकर दिन लगभग सामान्य ही रहने वाला है। परिवार में मान सम्मान मिलेगा।

मिथुन- आज के दिन जहां एक ओर आपका विनम्र स्वभाव रिश्तों को और मजबूत करेगा, तो वहीं दूसरी ओर ध्यान रखें किसी से कोई कटु वचन न बोलें। ऑफिस में भी बेहतर कामकाज के बूते आप सभी की तारीफ पाएंगे। सैन्य विभाग से जुड़े लोगों को धैर्य रखने की जरूरत है। कारोबारियों को हिसाब-किताब में पारदर्शिता रखनी होगी। युवाओं को सैन्य विभाग की नौकरी के लिए तैयारी बढ़ाने की जरूरत है। प्लेसमेंट की तलाश नए तरीके से करने की जरूरत है। स्वास्थ्य को लेकर सर्दी-जुकाम हो सकता है। कोशिश करें कि गर्म पानी अधिक पीएं। बच्चे शिक्षा क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। घर में सभी बड़े बुजुर्गों का सहयोग मिलेगा।

कर्क- आज के दिन कोई भी पेंडिंग काम न छोड़ें, ध्यान रहें पहले से लटके कामकाज भी समय से रहते निपटाने की कोशिश करें, संभवतः पूरा दिन व्यस्तता पूर्ण रहने वाला है। शाम तक माहौल ठीक हो जाएगा। ऑफिशयल कामकाज और बेहतर बनाने के लिए प्लानिंग करने की जरूरत है। मेल और मैसेज पर नजर बनाए रखें। महत्वपूर्ण मेल नजर से ना निकलने पाए। मन नहीं लग रहा है तो युवा पढ़ाई को ब्रेक कर मनपसंद काम कर सकते हैं। खानपान में तली भुनी चीजों से दूर रहें, हल्का भोजन रखें। माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। घर में कोई अनुष्ठान भी करवा सकते हैं।

सिंह- आज के दिन निराशा से खुद को दूर रखना होगा, तो वहीं दूसरी ओर आलोचकों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए परिश्रम और समर्पण के साथ काम में लगे रहना चाहिए। नौकरी से जुड़े लोग सहकर्मी और अधीनस्थों का बदला स्वभाव परेशान कर सकता है। कारोबार की शुरुआती दौर में आर्थिक तंगी घेर सकती है। निवेश से पहले पर्याप्त बजट की व्यवस्था करना उचित रहेगा। स्वास्थ्य को लेकर पहले से बीमार लोगों को दवाइयों में लापरवाही नहीं करनी चाहिए। खानपान संतुलित रखें। बेवजह बाहर घूमने वाले लोग सतर्क रहें। घर में घरेलू विवाद होने की संभावना है। कोशिश करें कि बेवजह के मुद्दों पर बहस न हो।

कन्या- आज के दिन सुनी सुनाई बातों से किसी दूसरे के प्रति अपने मन में शंका का बीजन न बोएं। कामकाज में जल्दबाजी से बचने की जरूरत है, नुकसान हो सकता है, तो वहीं दूसरी ओर कार्यस्थल पर डाटा लॉस होने की आशंका भी बनी हुई है। कारोबार में पूरी पारदर्शिता के साथ निवेश करें। युवाओं के लिए नए कोर्स आदि के चुनाव के लिए बेहतर समय है। विद्यार्थी वर्ग अपने स्वभाव पर ध्यान दें अन्यथा सम्मान खो सकते हैं। सेहत को लेकर अस्थमा रोगियों को सचेत रहने की जरूरत है। दवाएं और दिनचर्या नियमित रखें। घर में बच्चों के साथ समय बिताएं, संभव हो तो कोई इंडोर गेम खेलें।

तुला- आज के दिन यदि आपका जन्मदिन है तो मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करें, उनकी सच्चे मन से आराधना करें मीठा के भोग भी लगाएं। नकारात्मक चीजों का त्याग करें, सफलता मिल सकती है। ऑफिस में सहकर्मियों के प्रति व्यवहार सौम्य रखें। पूरे दिन प्रसन्नता के साथ बीतेगा। जीवनसाथी अगर बिजनेस पार्टनर है तो व्यापार में लाभ की प्रबल संभावना है। युवाओं को निरंतर पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है, याद किए गए अभ्यास भूल सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर जो लोग पहले से बीमार हैं, उन्हें आज राहत की संभावना है। परिवार के लिए दिन सामान्य रहेगा। बड़े-बुजुर्गों की जरूरत का पूरा ख्याल रखें।

वृश्चिक- आप दूसरों की मदद करने का मौका मिले तो पीछे ना हटें। नौकरी के लिए प्रयासरत लोगों को निराशा हाथ लग सकती है। कारोबारियों के लिए असफलता के दिन है, लेकिन धैर्य बनाए रखना होगा। भविष्य की योजनाओं की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज का दिन आपके लिए शुभ है। युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा। स्वास्थ्य को लेकर महामारी से संबंधित नियमों का पालन जरूर करें, तो वहीं दूसरी ओर तन और मन स्वस्थ रखने के लिए योग और ध्यान आपके लिए लाभकारी उपाय होंगे। परिवार से जुड़े विवादों को सुलझाने में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी। निष्पक्षता के साथ फैसले लें।

धनु- आज के दिन मन व्यथित हो सकता है और इधर-उधर की बातों में भटकेगा, ऐसी स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है की पूजा-पाठ पर अधिक ध्यान दें, मन केंद्रित और शांत करने में मदद मिलेगी। ऑफिशियल कामकाज नहीं बनने से भी तनाव घेर सकता है। कारोबारियों को व्यापार में अच्छा मुनाफा होने के संकेत हैं। युवाओं को पढ़ाई पूरी करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाने की जरूरत होगी। स्वास्थ्य को लेकर पेट दर्द की आशंका है। जरूरत के हिसाब से दवाएं सहेज कर रखें। आज मित्रों के साथ वक्त बिताएं। किसी खास मित्र का जन्मदिन है तो उसे उपहार भी दे सकते हैं।

मकर- आज के दिन कामकाज के साथ-साथ, खुद के लिए भी समय निकालें तो वहीं दूसरी ओर समय आत्ममंथन करने का भी चल रहा है। बॉस कामकाज को लेकर आप से जवाब तलब कर सकते हैं। व्यापारियों को माल का स्टॉक बढ़ा कर रखना होगा। ग्राहकों के फीडबैक को गंभीरता से लेने की जरूरत है। कम्पटीटर की प्लानिंग को भी परखते रहें। युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा। शिक्षा क्षेत्र में है तो संवाद और सहयोग से रिश्ते मजबूत होंगे। बेहतर स्वास्थ्य के लिए जंक फूड और नॉनवेज से परहेज रखें। घर में परिवार के साथ तालमेल बढ़ेगा। पिता से महत्वपूर्ण मसलों पर राय जरूर लें।

कुम्भ- आज मन उदास रह सकता है, इससे बचने का तरीका है कि आप मन पसंदीदा काम करें और सकारात्मक बने रहें। मीडिया से जुड़े लोगों को सजग रहने की जरूरत है। खुदरा व्यापारियों के लिए दिन शुभ होगा। बड़ा मुनाफा होने की संभावना है। युवाओं को अपने अध्यापक से सकारात्मक प्रोत्साहन मिलेगा। विद्यार्थी जरूर शिक्षकों के बताए अभ्यास पर सजग बने रहें। आज दुर्घटना की दशा है, हो सकता है कि गिरने से चोट लग जाए। सीढ़ियों से उतरते और चढ़ते समय सचेत रहें। मां के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता रह सकती है, गिरावट की आशंका है। अपने सहयोग से परिवारिक माहौल सुखद बनाने की कोशिश करें।

मीन- आज के दिन मुसीबतों से बाहर निकलने के लिए सजग रहकर गंभीरता से प्रयास करने होंगे। अपनों के प्रति थोड़ा विश्वास बढ़ाएं और महत्वपूर्ण काम सौंपने के बाद निगरानी करते रहें। नौकरी कर रहे लोगों के लिए आज ट्रांसफर की संभावना है। कारोबार में चल रही रुकावटें तनाव दे सकती हैं। मादक पदार्थों का सेवन करने वाले सावधान हो जाएं। बेवजह के विवाद में फंस सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर गंभीर बीमारियां घेर सकती हैं। पुराने रोगी हैं तो दवाएं और दिनचर्या दोनों में लापरवाही न करें। परिवार के सभी लोगों को खाली समय में एक साथ होकर रहने की जरूरत है। सामूहिक आयोजन भी कर सकते हैं।


Next Story