Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 02 अक्तूबर 2020

ManMahesh
3 Oct 2020 2:06 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 02 अक्तूबर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग-:

तिथि
द्वितिया, 31:27 तक

नक्षत्र
रेवती, 06:14 तक

योग
व्याघात, 22:02 तक

प्रथम करण
तैतिल, 18:12 तक

द्वितिय करण
गारा, 31:27 तक

वार
शनिवार

अतिरिक्त जानकारी-:
सूर्योदय
06:19

सूर्यास्त
18:00

चन्द्रोदय
19:08

चन्द्रास्त
07:15

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
भाद्रपद

पूर्णिमांत
आश्विन

सूर्य राशि
कन्या

चन्द्र राशि
मीन

पक्ष
कृष्ण

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
06:19 − 07:46

यमगण्ड
13:37 − 15:05

दूर मुहूर्तम्
13:32 − 13:33
13:33 − 13:35

राहू काल
09:14 − 10:42

शुभ मुहूर्त-:
अभिजीत
11:46 − 12:33

आज का राशिफल

मेष- आज ग्रहों की स्थितियां आपके अनुकूल हैं. कोशिश करें कि हाथ में लिया गया काम दक्षता और समय रहते पूरा करें. मन परेशान रहेगा. आय के लिए कुछ नए साधन तलाशने होंगे. नौकरी पेशा लोग वित्तीय मामलों में लापरवाही न बरतें. हिसाब-किताब में चूक न होने पाए. किसी भी तरीके की उधारी से बचें. कारोबारी लोगों के लिए दिन थोड़ा कठिन रहेगा. करियर के लिए शायद नए मौके बनेंगे और शहर भी छोड़ना पड़ सकता है. हायर एजुकेशन से जुड़े विद्यार्थियों को फोकस बढ़ाने की जरूरत है. स्वास्थ्य को देखते हुए खान-पान हल्का रखें, रात का खाना छोड़ सकते हैं जिससे सेहत ठीक रहेगी. परिवार से तालमेल बढ़ाएं.

वृष- आज उलझनों से मुक्त रहेंगे. परेशानियां धीरे-धीरे कर दूर होती नजर आ रही हैं, इसलिए पूरी ऊर्जा के साथ दिन की शुरुआत करें. सेल्स से जुड़े लोगों को लाभ मिलने की संभावना है. व्यापार में योजनाओं को विस्तार देने की जरूरत है. बड़े निवेश से पहले पुख्ता प्लानिंग करें. जॉब ओरिएंटेड महिलाओं को काम के साथ सेहत और सजने-संवरने को भी प्राथमिकता दें. युवाओं के लिए विदेश से नौकरी या पढ़ाई के आसार बनेंगे. लीवर संबंधी परेशानियों से जूझ रहें लोगों को दवाइयों में कोई लापरवाही न बरतें. संतुलित और सुपाच्य भोजन करें. घर में छोटे बच्चों की सेहत पर नजर रखें. दापत्य में प्रेम और स्नेह बढ़ेगा.

मिथुन- अब तरक्की के लिए कारोबारी और सामाजिक दायरा बढ़ाने पर फोकस करें. फील्ड से जुड़े संपर्क बढ़ाने होंगे. करियर को लेकर प्रगति के अच्छे अवसर बन रहे हैं. परिश्रम और लगन बढ़ाएं. हालांकि विरोधियों से सतर्क रहने की भी जरूरत होगी, इसलिए सबसे अच्छा बर्ताव कर दिल जीतने की कोशिश करें. गणपति जी आप से ईर्ष्या वालों को आपका सहयोगी बना देंगे. दवाओं के कारोबार से जुड़े लोगों के लिए फिलहाल समय ठीक नहीं है. स्वास्थ्य में पुरानी बीमारियाँ आज दिक्कत दे सकती हैं. संतान का स्वास्थ्य भी प्रभावित होता नजर आ रहा है. परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बताएं. छोटी ट्रिप पर भी जा सकते हैं.

कर्क- आज के दिन लक्ष्य पर फोकस करते हुए अब तेजी से बढ़ने का वक्त है. समय की महत्ता समझे और मिनट भी व्यर्थ न जाने देने की प्रवृत्ति अपनाएं. कहीं भी नौकरी के लिए अच्छे मौके दिख रहे हैं तो पूरी तरह सोच-समझकर फैसला लें. युवाओं के लिए चुनौतीपूर्ण समय है. कारोबारी लोगों के लिए सफलता हासिल करने का दिन होगा. आईटी और सॉफ्टवेयर का काम करने वालों को मनमुताबिक लाभ होगा. विद्यार्थी शिक्षकों का बेहतर मार्गदर्शन पाएंगे. पित्त रोगों से सावधान रहने की जरूरत है. भारी भरकम भोजन न करें. मां के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है. घरेलू कामकाज को लेकर भी व्यस्तता बढ़ेगी.

सिंह- आज मन में कई तरह के विचार उमड़-घुमड़ कर असमंजस की स्थिति बनाएं. ऐसे में समझदारी के साथ इनसे निपटें, हालांकि उपयोगी चीजों का इस्तेमाल लाभप्रद होगा. वाकपटुता से लोगों को अपने पक्ष में रखने में कामयाब रहेंगे. मार्केटिंग और विज्ञापन से जुड़े लोगों की उन्नति होने की प्रबल संभावनाएं हैं. व्यापार और करियर को लेकर किसी पुराने मित्र से लाभ मिलेगा. बीते दिनों की समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है. फंड, साझेदारी, बड़े निवेशों के लिए दिन उपयुक्त रहेगा. योजनाएं पूरी करने के लिए समय निकाले. रक्त रोगों से जूझ रहें लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत होगी. अविवाहितों की विवाह की चर्चाएं जोर पकड़ सकती है.

कन्या- आज के दिन कितनी भी मुश्किल हो, आपको सच का साथ नहीं छोड़ना है, क्योंकि अंत में विजय उसी की होनी है. परिश्रम में कमी न आने दें, जल्दी ही उन्नति के रास्ते खुलेंगे. कार्यस्थल पर विवाद की स्थिति बन सकती है लेकिन नई जिम्मेदारी के साथ काम के नए मौके भी बनेंगे. व्यापारियों को आर्थिक नुकसान के प्रति सावधान रहना है. बड़े भागीदार से मनमुटाव हो सकता है. शारीरिक फिटनेस पर ध्यान रखें. व्यायाम और योग के अलावा खानपान संतुलित करें. मित्र या रिश्तेदार आपके बर्ताव से परेशान हो सकते हैं, ऐसे में घर परिवार के बीच बेवजह के तर्क वितर्क से दूर रहें, और मेलजोल बढ़ाएं.

तुला- आज दिन की शुरुआत गजानन श्री गणेश का दर्शन से करें. उनके आशीर्वाद से सभी बिगड़े काम बनेंगे. ऑफिस में जिम्मेदारियां बढ़ेंगी. तरक्की और उच्च स्थान भी प्राप्त होगा. काम को पूरी दक्षता से पूरा करें, मामूली लापरवाही वरिष्ठों की नजर में आपकी छवि खराब कर देगी. कपड़ों के कारोबारियों को लाभ होगा, हां लंबे समय से दुकान को अपडेट नहीं किया तो इसके लिए दिन अच्छा है. हेल्थ संबंधी समस्याओं में सिरदर्द हो सकता है. तनाव से दूर रहें. लंबे समय से दिक्कत है तो आंखों की जांच करवाएं. आपसी रिश्तों में बेवजह तर्क-वितर्क से परहेज करें. बोलचाल और बर्ताव को बेहतर बनाने की कोशिश भी करें.

वृश्चिक- आज जीवन से लेकर काम तक में कुछ नया जोड़ें, नए विचार और कदम कारगर रहेंगे. कार्यस्थल पर परिश्रम से किया गया काम तरक्की के द्वार खोलेगा. ध्यान रखें आज की मेहनत का फल भविष्य में शानदार परिणाम देगा. व्यापार के सिलसिले में काम नहीं बन रहा है तो सहकर्मी या साझेदारों से नाराज या खिन्न होने की जरूरत नहीं है. सेहत में जो लोग नियमित संतुलित खान-पान नहीं रख रहे हैं तो उनकी प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित रहेगी. काम या कारोबार से जुड़ी दिक्कत परेशान कर रही है तो घर में साझा करें, बेहतर समाधान मिलेगा. घर में सभी का सहयोग मिलेगा, थोड़ा वक्त घूमने भी जा सकते हैं.

धनु- अनायास की नाराजगी या तैश में आकर किया गया काम बहुत बड़ी समस्या पैदा कर देगा. ऐसे में सभी से विनम्रता से व्यवहार करते हुए सहयोग प्राप्त करें. घर, कारोबार या नौकरी हर जगह सहयोगियों से प्यार से बर्ताव करें, संभव है कि तीखी बात उन्हें बुरी न लग जाए. ऑफिस का कामकाज या तनाव घर तक न लाएं. नौकरी में बदलाव की संभावनाएं हैं. कारोबार में बीते समय में की गई ठोस प्लानिंग सफलता देगी. युवा क्षमताओं को आगे बढ़ाएं क्योंकि मेहनत से आगे ही बढ़ेंगे. सेहत में कंधे का दर्द दिक्कत देगा. बाहर जाने के बजाय घर पर ज्यादा सुकून महसूस होगा. खर्च में बढ़ोतरी होगी.

मकर- आज खुद को ऊर्जा से भरपूर रखें. शारीरिक, मानसिक और आर्थिक शक्ति के ह्रास से बचाने का प्रयास रहे. ग्रहों की स्थितियों के अनुसार ऑफिस का काम पूरा नहीं होने का असर तनाव के तौर पर दिख सकता है, लेकिन शाम तक स्थितियां आपके नियंत्रण में आ जाएंगी. स्टेशनरी से संबंधित कारोबार करने वालों को लाभ मिलने की अच्छी संभावना है. स्वास्थ्य को लेकर बीपी मरीजों को सावधान रहना होगा. खान-पान पर ध्यान दें. हो सकता है कि आज पुराने दोस्त या दूर रह रहे परिजनों से अचानक मिलने का मौका मिले. शादी के लायक घर में बहन है तो उसके विवाह की बात चला सकती है.

कुम्भ- आज के दिन विनम्रता से बात करें. जल्दबाजी या तैश में आकर कोई भी फैसला न लें. कोई बीमा पॉलिसी कराना चाहते हैं, शर्त और नियमों को पहले अच्छे से समझ लें. ऑफिस के नियमों का पूरी तरह पालन करें, अन्यथा उच्च अधिकारी नाराज हो सकते हैं. जो लोग साझेदारी में व्यापार कर रहे हैं, उनके लिए दिन लाभ लेकर आएंगा. थोक के व्यापारियों की कमाई भी बढ़ेगी. कारोबार बढ़ाने के सिलसिले में यात्राएं करनी पड़ेगी. हेल्थ को लेकर सतर्क रहें, कोशिश करें कि बाहर का भोजन न खाएं हल्का भोजन करें. जीवनसाथी और बुजुर्गों के स्वास्थ्य का ख्याल रखें. दोस्त या रिश्तेदारों के आने की संभावनाएं हैं.

मीन- आज पूरे उत्साह और गर्मजोशी से जिम्मेदारियां संभालने का दिन है. ऑफिस में नई चुनौतियां मिलेंगे लेकिन उनसे परेशान होने के बजाय कुछ नया सीखें. बॉस की सभी बातों को गंभीरता से लें, वरना उनकी नाराजगी भविष्य में नुकसान देगी. व्यापारियों को कारोबार में विविधता लाने की जरूरत होगी. उपभोक्ताओं की पसंद को प्राथमिकता से लाभ होगा. युवा विद्यार्थी अगर उच्च शिक्षा या नौकरी के लिए बाहर जाने की कोशिश कर रहे हैं तो जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है. सेहत को लेकर बेफिक्र रहें. परिवार में सभी के साथ विनम्रता से पेश आएं. छोटे बच्चे हैं तो उन्हें उपहार दें, निश्चित तौर पर लाभ होगा.



Next Story