Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 03 नबम्बर 2020

ManMahesh
3 Nov 2020 1:45 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 03 नबम्बर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग :

तिथि
तृतीया, 27:23 तक

नक्षत्र
रोहिणी, 26:26 तक

योग
परिघा, 30:29 तक

प्रथम करण
वणिजा, 14:19 तक

द्वितिय करण
विष्टि, 27:23 तक

वार
मंगलवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:38

सूर्यास्त
17:30

चन्द्रोदय
19:28

चन्द्रास्त
08:45

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
आश्विन

पूर्णिमांत
कार्तिक

सूर्य राशि
तुला

चन्द्र राशि
वृषभ

पक्ष
कृष्ण

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
12:04 − 13:25

यमगण्ड
09:21 − 10:43

दूर मुहूर्तम्
20:38 − 20:40
30:49 − 32:27

राहू काल
14:47 − 16:08

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:42 − 12:26

आज का राशिफल


मेष- आज के दिन ध्यान रहे मेहनत से भागना नहीं है क्योंकि नकारात्मक ग्रहों की चाल आलसी बनाकर महत्वपूर्ण कार्य को बिगाड़ सकती है। सभी के कार्यों में मदद करें साथ ही क्रिएटिव कार्यों को करना बेहतर रहेगा। हो सकता है कई लोग आपकी किसी बात पर सहमत न हो लेकिन इस बात पर ध्यान न दें नहीं तो कार्य बाधित हो सकता है। ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करने वालों को लाभ होगा। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन कुछ कम लगेगा इसलिए परेशान न हो। ठंडी चीजों का सेवन से बचें। किसी पुराने मित्र से फोन पर बात होगी, और उसकी ओर से कोई शुभ सूचना मिलने की भी संभावना है।

वृष- आज के दिन साकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहेंगे। निस्संदेह ज्ञान में भी लगातार अपडेट हो रहें हैं। कोर्स करें, नई-नई चीजों को सीखने का प्रयास करें। कार्यों को कैसे पूरा किया जाए इस बात को आप भली भांति जानते हैं। किसी गरीब की आर्थिक तौर पर मदद करें। ऑफिशियल कार्य में तेजी रखनी होगी। बॉस से भी संपर्क बनाए रखें। सेल्स से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है। गिफ्ट आइटम के व्यापारियों को सजग रहना है। स्वयं को फिट रखने के लिए डांस कर सकते हैं इससे अच्छा महसूस करेंगे और एक्टिव भी रहेंगे। मित्रों का स्वास्थ्य खराब हो रहा है तो उनको सजग रहने की सलाह दें।

मिथुन- गुरुजनों से मार्गदर्शन मिलेगा। यदि आपके गुरु नहीं है वह श्रीहनुमान जी को अपना गुरु मान कर उनका जाप, ध्यान करें। जो लोग नौकरी की खोज में थे उनके लिए समय अनुकूल है, संपर्कों को एक्टिव रखें, समय आने पर अच्छा अवसर प्राप्त होगा। अनाज का कार्य करने वालों व्यापारियों को अधिक एक्टिव रहना होगा। युवा वर्ग को मित्रों के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा, ग्रुप पढ़ाई व महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा कर सकते हैं। अस्थमा रोगी अलर्ट रहें। पैतृक संपत्ति को लेकर यदि विवाद चल रहा है, तो आज थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि विवाद बढ़ सकता है। संतान का स्वास्थ्य अचानक बिगड़ सकता है।

कर्क- आज के दिन कार्य से कैसे बचा जाएं इस बात की दिमाग में गणित अधिक लगेगी। जिनका जन्म दिन हैं वह अपने माता-पिता या तुल्य लोगों का आशीर्वाद अवश्य ग्रहण करें। ऑफिस कि बात करें तो आंतरिक षड्यंत्र के कारण कुछ परेशान हो सकते हैं, लेकिन आपको कार्य के प्रति एक्टिव रहना है। हो सकता है बॉस कार्य का विवरण ले। व्यापारियों को सरकार द्वारा चलाई जा रही अभियान का पालन करना होगा अन्यथा कार्यवाही हो सकती है। सिर व आँख में दर्द की स्थिति बनी रहेगी यदि माइग्रेन की समस्या है तो अलर्ट रहें। खर्चों में वृद्धि होने की आशंका है, क्रेडिट कार्ड का प्रयोग संभलकर करें।

सिंह- आज के दिन दूसरों की मदद करें लेकिन मदद करते समय अपने मन में अहंकार की भावना नहीं लानी है, क्योंकि अहंकार पुण्यों का क्षण कर सकता है। नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को कार्यों को लेकर तनाव होने की आशंका है साथ ही दिन के अंत तक कार्य को लेकर और मुश्किलें बढ़ सकती है। व्यापारियों को अनुभवी लोगों से सलाह लेकर ही कोई बड़ा फैसला लेना चाहिए। सेहत की बात करें तो सिर दर्द की समस्या आपकी परेशानी का कारण बन सकती है। परिवार के बड़े आपके अच्छे व्यवहार से प्रसन्न रहेंगे साथ ही उनका मार्गदर्शन भी प्राप्त होगा, तो वहीं छोंटों से स्नेह प्राप्त होगा।

कन्या- आज के दिन आध्यात्मिक गतिविधियों में अधिक रुचि लेना चाहिए। कठिन परिश्रम और मेहनत अब रंग लायेगी। आपको इस ओर कोई शुभ समाचार भी प्राप्त हो सकता है ।व्यापारी वर्ग धन लेन-देन के मामलों में सचेत रहें अन्य़था आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। जो युवा वर्ग कला, संगीत आदि से जुड़े है उनको इस ओर अत्यधिक अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से मौसम का बदलाव आलस्य को जन्म देगा इस स्थिति को देखते हुए एक्टिव रहना है जिससे की आपका इम्यून सिस्टम ठीक रहें। परिवार व बच्चों के साथ काफी अच्छा समय व्यतीत होगा। अन्य दिन शुभ है।

तुला- आज के दिन मन में भक्ति भाव जागृत करना है हनुमान जी की पूजा-पाठ करें, और उन्हें कुछ मीठा बनाकर भोग भी लगा सकते हैं। प्रभु की सेवा व मंदिर की साफ-सफाई करें। ऑफिशियल कार्यों को करने में अधिक मेहनत करने के बाद भी अपेक्षा अनुकूल परिणाम प्राप्त नहीं होंगे लेकिन इसके लिए मन छोटा नहीं करना चाहिए। व्यापारियों को किसी नए बिजनेस की जिम्मेदारी मिल सकती है। हेल्थ को लेकर कोई अगर रोग पहले से है तो रोग के प्रति अलर्ट रहते हुए लापरवाही से बचना होगा, अन्यथा रोग बढ़ सकता है। परिवार में कोई शुभ समाचार मिल सकता है। नये मकान में प्रवेश की संभावना है।

वृश्चिक- आज के दिन जटिल कार्यों को करने में रुचि रहेगी तो वहीं कार्य को आसानी से करने में सफल भी हो पाएंगे। नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को कार्यों में लापरवाही भारी पड़ सकती है। व्यापारियों को व्यापारिक फैसलें भावुक होकर नहीं लेने चाहिए नहीं तो आर्थिक नुकसान के साथ पछताना पड़ सकता है। आंखों से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है थोड़ी-थोड़ी देर में ठंडे पानी से आंखों को धोते रहें। नियमों का पालन कर बेवजह घर से न निकलें और परिवार में सभी के साथ सौम्य व्यवहार करें अन्यथा विवाद होने की आशंका जिससे की घर का माहौल तनाव पूर्ण रहेगा।

धनु- आज के दिन दिमागी चिंता से खुद को दूर रखना है और मन में भटकाव न हो इसके लिए नई तरकीब निकालनी होगी। आपकी कार्यकुशलता में वृद्धि होती दिखाई दे रही है लेकिन वहीं दूसरी ओर ऑफिस के उच्च अधिकारियों का व्यवहार आपके प्रति कठोर हो सकता है। खुदरा व्यापारी को लाभ मिलने की संभावना है। आप यदि किसी रोग की दवाई का सेवन करते है तो उनको नियमित लेना न भूले नहीं तो रोग में वृद्धि हो सकती है। सगे-सम्बन्धियों से भी रिलेशन मजबूत होते दिखाई दे रहें है, फोन पर संपर्क बनाए रखें। जीवनसाथी की बातों को सुनें व उनको सम्मान दें इससे संबंध मजबूत होंगे।

मकर- आज के दिन परिवार हो या फिर समाज सभी की जिम्मेदारी आप पूरी निष्ठा से निभाने में सफल रहेंगे जिससे की मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी व सभी का आशीर्वाद प्राप्त होगा। ऑफिशियल कार्यों को करने में पूरी सूझ-बूझ की आवश्यकता है साथ ही उच्च अधिकारियों का स्नेह भी आपको प्राप्त होगा। बड़े व्यापारियों को संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य में थोड़ी नरमी व शारीरिक थकान हो सकती है, इसलिए आज समय पर सो जाए। गठिया रोगी सावधान रहें। पारिवारिक वातावरण प्रफुल्लित रहेगा सभी लोग साथ बैठकर हंसी मज़ाक का माहौल बना सकते हैं या कोई गेम भी खेल का आयोजन भी कर सकते हैं।

कुम्भ- आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है जहां एक ओर चल रहे आर्थिक तंगी की वजह से मन में नकारात्मक विचार आएगें तो वहीं दूसरी ओर परिवार का साथ सभी मुश्किलों से लड़ने की क्षमता देगा। कार्य में अपनी योग्यतानुसार प्रयासों एवं परिश्रम का पूर्ण फल प्राप्त न होने से भी क्रोध की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। बिज़नेस कर रहें लोगों को बड़े ग्राहकों से फोन पर संपर्क बनाए रखना चाहिए। हेल्थ की बात करें तो जिन लोगों को एलर्जी की समस्या रहती हैं उनको अलर्ट रहना होगा दवाई के साथ-साथ कॉस्मेटिक सामानों का भी प्रयोग सावधान रहकर करना होगा। घर में किसी से कम्युनिकेशन गैप न करें।

मीन- दुर्घटना के प्रति अलर्ट रहना होगा, तो वहीं दूसरी ओर टाइप ऑफ दुर्घटना यानी आकस्मिक खर्च भी तनाव का कारण बन सकता है। प्रतियोगिता की तैयारी करने वालों को समय आने पर निश्चित रूप से सफलता मिल सकती है। ऑफिशियल कार्य को करने में यदि कोई समस्या आती है तो समय का उपयोग करते हुए उससे संबंधित ऑनलाइन कोर्स आदि कर सकते हैं। बिज़नेस से जुडे लोगों को आज के दिन बड़े मुनाफा हाथ लग सकता है। सेहत में बी।पी व शुगर से संबंधित रोगों के प्रति अलर्ट रहना है। जीवनसाथी के साथ समय बिताए यदि कोई मन मुटाव चल रहा है तो सुलझा लें।



Next Story