Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 07 अक्तूबर 2020

ManMahesh
7 Oct 2020 2:27 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 07 अक्तूबर 2020
x
देखिये आपके लिए कैसा रहेगा आज का दिन, क्या है आज का पंचांग और राशिफल..

आज का पंचांग-:

तिथि
पंचमी, 14:44 तक

नक्षत्र
रोहिणी, 20:31 तक

योग
व्यतिपाता, 25:21 तक

प्रथम करण
तैतिल, 14:44 तक

द्वितिय करण
गारा, 27:44 तक

वार
बुधवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:21

सूर्यास्त
17:56

चन्द्रोदय
21:29

चन्द्रास्त
10:49

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
भाद्रपद

पूर्णिमांत
आश्विन

सूर्य राशि
कन्या

चन्द्र राशि
वृषभ

पक्ष
कृष्ण

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
10:41 − 12:08

यमगण्ड
07:48 − 09:14

दूर मुहूर्तम्
17:45 − 17:47

व्रज्याम काल
11:37 − 13:24

राहू काल
12:08 − 13:35

शुभ मुहूर्त-:

अमृत कालम्
16:57 − 18:44

आज का राशिफल


मेष- आज परिश्रम का परिणाम मिलने जा रहा हो सकता है आशा अनुरूप न हो। फिर भी मन छोटा न करें, आने वाले दिनों में सफलता मिलेगी। नौकरी में रिसर्च-डवलपमेंट सेक्टर से जुड़े लोगों को लाभ होगा। आर्ट एंड कल्चर से जुड़े विद्यार्थी सम्मान आएंगे। प्लास्टिक का कारोबार करने वालों को मायूसी रह सकती हैं। अचानक दुर्घटना से चोट लगने की आशंका है। घर या ऑफिस में बिजली की वायरिंग संबंधी कोई दिक्कत है तो समय रहते ठीक करा लें। फायरी प्लेनेट सक्रिय होने के चलते अग्नि दुर्घटना की आशंका बन रही है। घर में सबसे सहयोग मिलेगा। काम से थोड़ा वक्त निकाल कर घूमने फिरने भी जा सकते हैं।

वृष- आज दिन की शुरुआत अच्छी रहेगी, तो वहीं दूसरी ओर सभी रुके हुए कामों को प्रगति मिलेगी। बेहतर शिक्षा के लिए कार्य योजना बनाने का सही समय है। वेबसाइट शिक्षा के लिए भी उपयुक्त समय है। कार्यस्थल पर आपके कार्य की सराहना होगी, इससे आपको नई ऊर्जा मिलेगी। कारोबार में अगर कोई विवाद चल रहा है तो संभव है कि दूसरा पक्ष समझौते का प्रस्ताव दे सकता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से बीमारियों के चलते आपको परहेज की जरूरत है, इसमें लापरवाही मुश्किल खड़ी कर सकती है। परिवार में सभी को सहयोग दें। जीवनसाथी की सलाह अहम रहेगी, इसलिए उनसे ताल-मेल बना कर चलें।

मिथुन- आज खुद की क्षमता बढ़ाकर बड़ी जिम्मेदारियों को निभाने का दिन है। नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को बॉस अधिक काम दे सकते हैं, वरिष्ठों के साथ महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा का दौर चलेगा। व्यावसायिक यात्रा की संभावना बन रही है। ट्रांसपोर्ट का कारोबार करने वाले लोगों के लिए विशेष लाभ का दिन है। आज जिनका जन्मदिन है, उन्हें पसंदीदा उपहार भी मिलेंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा-प्रतियोगिताओं में सफलता हासिल होगी। हृदय रोगियों को सतर्क रहना होगा। मौसमी बीमारियाँ भी परेशान कर सकती हैं। परिवार में मां का सानिध्य मिलेगा। अहम फैसलों में उनकी राय महत्वपूर्ण हो सकती है। महिलाओं को परिवार से प्यार और सम्मान मिलेगा।

कर्क- आज आपको कामकाज में अधिक भागीदारी दिखानी पड़ सकती है। सभी फैसले बेहद सोच समझ कर लें तो लाभ होगा। ऑफिस में भी कोई चूक या लापरवाही भारी पड़ सकती है, बॉस आपके कामकाज पर कड़ी निगाह रख रहे हैं, कोशिश करें उन्हें शिकायत का मौका न मिले। इलेक्ट्रॉनिक का काम करने वाले लोगों की कमाई में बेहतर बढ़ोतरी की संभावनाएं हैं। स्वास्थ्य को लेकर आँख संबंधी दिक्कतें आ सकती हैं, अगर पहले से कोई परेशानी है तो थोड़ा सतर्क रहें। घर की सभी महत्वपूर्ण चीजों को बेहद संभाल कर रखने की जरूरत है। चोरी होने या खोने की आशंका है। परिवार का सहयोग मिलेगा।

सिंह- आज के दिन कुछ चौंकाने वाली घटनाएं सामने आ सकती हैं। कर्ज लेने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ दिन ठहरना होगा। दूसरों से बिगड़े संबंध और काम बनेंगे। ऑफिस में सभी आप से संतुष्ट रहेंगे। पार्टनरशिप का काम फायदा देगा और कोई नई डील भी हाथ लग सकती है। स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में पुराने रोगों से राहत के आसार हैं, लेकिन बीपी के मरीज थोड़ा सावधान रहें। भारी सामान न उठाएं, कमर और पीठ में तकलीफ बढ़ सकती है। आज के दिन पुराने मित्र या रिश्तेदारों से मिलने का मौका मिलेगा। पिता को दिया कोई आश्वासन पूरा करने का समय आ चुका है।

कन्या- आज सामाजिक दायरा मजबूत करने का दिन है, इससे न सिर्फ आपका नेटवर्क मजबूत होगा बल्कि कामकाज में लाभ बढ़ेगा। किसी नज़दीकी को मदद के तौर पर उधार देना पड़ सकता है, लेकिन सोच समझ कर्ज दें। कार्यस्थल पर आपका सम्मान बढ़ता नजर आ रहा है। आला अफसरों से गाइडेंस मिलेगा। शुभ ग्रहों का योग सूचना, प्रौद्योगिकी और मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों की प्रगति का मार्ग प्रशस्त करेगा। कारोबार को लेकर यात्राओं के लिए यह सही समय है। स्वास्थ्य में सर्दी-जुकाम परेशानी का कारण बन सकता है। पारिवारिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी और घर में शुभचिंतक और मेहमानों के आने की संभावना है। गणेश जी का ध्यान करें।

तुला- आज का दिन आपका है। आपकी सभी बातों को हर जगह महत्त्व मिलेगा, लेकिन व्यर्थ की बातों से बचें। ऑफिस में सहकर्मियों से किसी बात पर तनाव हो सकता है, ध्यान रखें कि बेवजह विवाद खुद से न जोड़ें। मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों का समय अच्छा चल रहा है, जो कारोबारी फूड बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, उन्हें थोड़ा वक्त रुकना चाहिए। कंपटीशन की तैयारी कर रहे विद्यार्थी प्रोफेशनल ढंग से पढ़ाई करें, खासतौर पर ऐसे सवालों पर अधिक ध्यान दें, जो पहले परीक्षाओं में आ चुके हैं। हड्डी और गठिया रोग तकलीफ बढ़ा सकते हैं। घर में अनावश्यक विवाद की सूरत में माहौल शांत रखें।

वृश्चिक- आज तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें, आप जिन पर भरोसा कर रहे हैं संभव है कि वह निजी कारणों से सहयोग न दे पाएं। ऑफिस में कामकाज पूरी जिम्मेदारी से निभाएं। सोना-चांदी और जेवरात का व्यापार करने वालों को कारोबार करते वक्त थोड़ी सतर्कता दिखानी होगी क्योंकि मामूली चूक भी बड़ी नुक़सानदेह हो सकती है। स्वास्थ्य में दमा और अस्थमा के मरीजों की तबीयत अचानक बिगड़ने की आशंका है। संपत्ति को लेकर पहले से कोई विवाद है तो उस दिशा में प्रगति के साथ शुभ समाचार मिल सकता है। परिवार में जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब रहने वाला है, जिसके लिए थोड़ा चिंता घेर सकती है।

धनु- आज खास तौर पर दस्तावेजी कामकाज करते वक्त हस्ताक्षर से पहले पूरी तरह पढ़ लें। नौकरी से जुड़े लोगों को नई चुनौतियां स्वीकार करते हुए बॉस और संस्थान की कसौटी पर खरा उतरना होगा। लेखन से जुड़े लोगों के लिए समय अनुकूल है लेकिन फूड बिजनेस कर रहे लोगों के लिए मुनाफे को लेकर थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। सेहत के मामले में शुगर मरीज मीठी चीजों का सेवन करने से बचें। आज के दिन दुर्घटना की भी आशंका है, लिहाजा वाहन चलाने और सड़क पर चलते वक्त सावधानी रखें। भरोसेमंद मित्रों का सहयोग मिलेगा। आप उनसे अपनी बात साझा भी कर सकते हैं।

मकर- आज के दिन मन में किसी के प्रति दुर्भावना, हीनभावना या ईर्ष्या का भाव पनपने न दें। इस तरह का बर्ताव आपके लिए सही नहीं। पूरी क्षमता से लक्ष्य साध कर काम करेंगे तो सुखद परिणाम बहुत जल्द मिलना प्रारम्भ हो जाएंगा। ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो कामकाज में सहकर्मियों से मदद मिलेगी, जो लोग ट्रांसपोर्ट का काम करते हैं, उन्हें आज मुनाफे की संभावनाएं हैं। हेल्थ में पेट के मरीजों को अलर्ट रहने की जरूरत है अपेंडिक्स से जूझ रहे लोग दवाएं और डॉक्टर के संपर्क में रहें। यदि कामकाज से आज छुट्टी है तो अपना वक्त बच्चों और परिवार के साथ बिताना चाहिए।

कुम्भ- आज का दिन समाज के प्रति निष्ठा और अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाने का समय है। ऑफिस में अनावश्यक किसी को आप परेशान कर रहे हैं तो यह भारी पड़ सकता है। अपनी टीम को जोड़ते हुए सभी को प्रसन्न रखें तभी कार्य पूरे होंगे। व्यापारियों को बड़े सौदेबाजी से फिलहाल बचना होगा, अभी आर्थिक नुकसान के आसार हैं। स्वास्थ्य में नेत्र रोगों के प्रति सावधानी बरतनी होगी, जिन लोगों ने हाल-ही में आंखों का ऑपरेशन करवाया है, उन्हें अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है। समय अच्छा है अनुष्ठान और मांगलिक कार्यक्रमों में भागीदारी करनी पड़ सकती है। लंबी यात्रा भी संभव है।

मीन- आज मन में उठ रहा असंतोष का भाव आपको विचलित कर सकता है। मगर ध्यान रखने की जरूरत है, महत्वपूर्ण फैसला बिना सोचे-समझे न लें। नौकरी को लेकर जो लोग विदेश जाना चाहते हैं, उनके लिए बेहतर मौका है। कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ सामंजस्य बिठाने में कठिनाई हो सकती है। कारोबारियों को धन खर्च और निवेश दोनों में फैसला समझकर लेना चाहिए। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन सामान्य रहेगा। स्वास्थ्य को लेकर कमर दर्द काफी दिक्कत दे सकता है। घर में कोई बीमार है तो उसकी सेहत को लेकर परिवार के सभी सदस्यों को अलर्ट रहने की जरूरत है। अपनों की सहायता करें।



Next Story