Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 11 अक्तूबर 2020

ManMahesh
11 Oct 2020 3:14 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 11 अक्तूबर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग-:

तिथि
चतुर्दशी, 11:36 तक

नक्षत्र
मूल, 23:17 तक

योग
ब्रह्मा, 24:48 तक

प्रथम करण
वणिजा, 11:36 तक

द्वितिय करण
विष्टि, 22:53 तक

वार
शनिवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
05:32

सूर्यास्त
19:18

चन्द्रोदय
18:46

चन्द्रास्त
04:21

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
आषाढ़ा

पूर्णिमांत
आषाढ़ा

सूर्य राशि
मिथुन

चन्द्र राशि
धनु

पक्ष
शुक्ल

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
05:32 − 07:15

यमगण्ड
14:08 − 15:52

दूर मुहूर्तम्
18:30 − 18:32
18:32 − 18:34

राहू काल
08:58 − 10:42

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:57 − 12:53

अमृत कालम्
10:41 − 13:50

आज का राशिफल


मेष- आज के दिन नकारात्मक बातों को दिल पर कतई न लें, षडयंत्रों के प्रति सचेत रहना चाहिए, हो सकता है जो लोग आपको नापसंद करते हैं वह परेशान करने का रास्ता खोजें। ऑफिस के कार्य सरलता पूर्ण कर पाएंगे। व्यापारियों को क्रेडिट पर लिये उत्पाद का भुगतान करने पर ध्यान देना होगा। युवाओं को प्रदर्शन पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त हो सकती है। स्किन की देखभाल करनी होगी, नया प्रोड्कट सोच-समझ कर प्रयोग करें। यदि किसी दवा से एलर्जी होती है तो डॉक्टर की सलाह से ही दवा लें।अचानक यात्रा करनी पड़ सकती है। करीबियों और मित्रों के सहयोग से कामकाज आसान होगें।

वृष- आज के दिन कठोर मेहनत रंग लाएंगी इसलिए मेहनत करने से पीछे न हटें, जो लोग लोन लेने के लिए प्रयासरत हैं उन्हें प्लानिंग शुरु कर देनी चाहिए आने वाले दिनों में लाभ मिल सकता है। बिज़नेस पार्टनर के साथ तालमेल बनाकर चलना होगा। व्यापारिक मामलों में यदि समझौता कर रहे हैं तो बेहद सावधान रहें, सामने वाला ठगने का प्रयास करेगा। डिहाईड्रेशन संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए बाहर की खाद्यसामग्रियों का सेवन करने से बचना चाहिए। विवाह का संयोग बन रहा है अच्छे रिश्ते को हाथ से जाने न दें। यदि संभव हो तो किसी गरीब महिला को क्षमतानुसार कुछ दान करें।

मिथुन- आज के दिन विशेष तौर पर आपको ध्यान रखना है कि रात्रि में देर तक न जागे, यदि आप छुट्टी पर हैं तो स्वास्थ्य लाभ को महत्व देते हुए समय पर सोएं। वर्तमान समय में यह आपके स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक है। जिन लोगों को अचानक ऑफिस जाने की कॉल आए तो बॉस की बातों को नजरअंदाज नहीं करना है। व्यापारी वर्ग धन का लेन-देन बहुत सोच समझ कर करें अन्यथा बड़े घाटे का सामना करना पड़ेगा। हेल्थ में कमल के निचले हिस्से में दर्द होने की आशंका है बनी हुई है। परिवार में यदि किसी का जन्मदिन है तो उपहार जरूर दें।

कर्क- आज का दिन सभी आयामों में लगभग सामान्य ही रहने वाला है। घर हो या बाहर सभी जगह लोगों का मान सम्मान करें। कर्म क्षेत्र से जुड़े लोगों को अच्छा प्लेसमेंट मिलेगा यदि आपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है तो दिन शुभ है। कपड़ों का व्यापार करने वाले व्यापारियों को ग्राहकों को लुभाने के लिए विशेष योजनाएं लाने से फायदा होगा। सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें, अपने व्यवहार को मजबूत करना होगा। माईग्रेन के रोगियों को सावधान रहना चाहिए, यदि किसी कारणवश या दर्द उठता है तो वह कार्य करने से बचें। मां की सेवा करने का मौका मिले तो उसे हाथ से जाने न दें।

सिंह- आज के दिन अपने आराध्य यानि भगवान भास्कर को सुबह जल्दी उठकर अर्घ्य दें। ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो काम को लेकर अलर्ट रहना होगा। हो सकता है, अचानक ऑफिशियल कार्यभार आपके कंधों पर आ जाएं। व्यापारी वर्ग नियम और कानून के साथ व्यापार पर ध्यान दें, अन्यथा आपको कुछ मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। सेहत को लेकर स्थितियां सामान्य है लेकिन इसका कतई यह मतलब नहीं है कि आप स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतें। वैश्विक महामारी को देखते हुए अलर्ट रहें। परिवार में आप से तालमेल और शांति बनाए रखें। संतान की हठ आपको परेशान कर सकती है।

कन्या- आज की दिन यदि कार्य बिगड़ जाता है निराश होने के बजाय नई ऊर्जा के साथ पुनः कार्य करें सफलता की पूर्ण संभावनाएं दिखाई दे रही है। यदि संभव हो तो घर पर ही कुछ मीठा बनाकर किसी गरीब परिवार को वितरण करें। यदि आप पेशे से डॉक्टर हैं, तो निसंदेह कार्यभार अधिक चल ही रहा है, लेकिन आज कुछ अधिक रहेगा। व्यापार से जुड़े लोगों को मंदी का सामना करना पड़ सकता है। हेल्थ में पीठ से कमर तक दर्द का सामना करना पड़ सकता है। गर्भवती महिलाएं स्वास्थ्य संबंधित मामलों में सजग रहें। कुल या परिवार मे कोई शुभ समाचार प्राप्त होने की आशंका है।

तुला- आज के दिन उन तनावों से छुटकारा मिलने की संभावनाएं बनी हुई है। जिसको लेकर कई दिनों से आप परेशान चल रहे थे। करियर बनाने वालों के लिए दिन शुभ है। यदि जल्दी काम नहीं बनता है तो परेशान न हो वर्तमान समय में की गई मेहनत भविष्य में अवश्य लाभ देगी। व्यापारी वर्ग नई डील के लिए यदि योजना बना रहे हैं तो इस आज रुक जाना उत्तम रहेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से बीमारी न होते हुए भी बीमारी की शंका परेशान कर सकती है। जीवनसाथी या मित्रों से विवाद होने की आशंका है यदि वह किसी बात पर आपका मार्गदर्शन करते हैं, तो उसे ध्यानपूर्वक सुनें।

वृश्चिक- आज के दिन के प्रारम्भ से ही एक बात का ध्यान रखें, की किसी को भी कटु वचन न बोलें, संयमित वाणी का प्रयोग आपके लिए अच्छा रहेगा। तो वहीं दूसरी ओर अत्यधिक क्रोध अच्छे स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है। आपके काम बनेंगे क्योंकि ग्रहों की स्थिति भाग्य को मजबूत कर रही है। यदि आप मीडिया से जुड़े हैं तो भविष्य के कार्य योजनाओं के लिए मीटिंग का दौर चल सकता है। टेलीकम्यूनिकेश का कार्य करने वाले अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। फैशन से संबंधित चीजों के व्यापारी लाभ पाने के लिए तैयार रहें। पेट में दर्द जलन होने की आशंका है। माता पक्ष से शुभ सूचना प्राप्त होगी।

धनु- ग्रहीय स्थितियों को देखते हुए दिन अच्छा रहने वाला है। संभवतः दिन शांति पूर्वक ही व्यतीत होगा। कलाजगत से जुड़े लोगों को अच्छा ऑफर मिल सकता है। लेकिन आप वर्तमान समय में पैकेज के स्थान पर कार्य को महत्व दें। सभी कार्य गंभीरता से पूरा करना होगा क्योंकि कार्य सफलता नए रास्ते खोलेगी। व्यापारियों के लिए ग्राहकों कि बढ़ोत्तरी सौदों में मुनाफ़ा होगा। विद्यार्थियों को आज से ही जमकर मेहनत करनी होगी। खान-पान पर विशेष ध्यान दें, साथ ही योग या जिम को भी खुद से दूर न करें। काम के चलते यदि परिवार को समय नहीं दे पा रहे है तो आज उनके लिए कुछ समय निकालना चाहिए।

मकर- आज के दिन आपके लिए बेहद जरूरी है की आप एक्टिव रहें। ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि काम प्राथमिकता में रखना होगा। अनावश्यक खर्च न करते हुए मन पर नियंत्रण रखें। क्रेडिट कार्ड का उपयोग अनावश्यक न करें। विद्यार्थी आने वाले समय में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। जो विद्यार्थी विदेश में जाकर पढ़ाई करने की योजना बना रहे हैं उनको शुभ समाचार प्राप्त होगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से फिसल कर गिरने से हड्डी में फैक्चर होने की आशंका है। पड़ोसियों के साथ तालमेल बनाकर चलना होगा यदि उनको आर्थिक मदद की आवश्यकता है तो निस्वार्थ भाव से उनकी मदद अवश्य करनी चाहिए।

कुम्भ- आज के दिन यदि कार्यभार अधिक न हो तो कुछ देर मन पसंदीदा कार्य करना चाहिए या फिर अकेले रहना भी आपको सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने वाला होगा। नौकरी पेशा से जुड़े लोगों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है हां यदि आप टीम के लीडर है तो टीम से संपर्क बनाए रखें। बिज़नेस पार्टनर पर भरोसा रखते हुए उनके द्वारा लिए गए फ़ैसलों पर भरोसा रखना होगा, हो सकता है आपको कुछ कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़े। सेहत में पुराने रोगों प्रति सचेत रहना होगा, क्योंकि स्वास्थ्य के प्रति की गई लापरवाही परेशान कारण बन सकती है, उम्र दराज व्यक्ति खासकर इस बात का ध्यान रखें।

मीन- आज के दिन कार्य के सिलसिले में आपको भाग-दौड़ी करनी पड़ सकती है, सेल्स से संबंधित कार्य करने वालों को टार्गेट को पूरा करने के लिए आज भी एड़ी चोटी का जोर लगाना चाहिए। कारोबार करने वालों को अपने फाईनेस संबंधित कामों को निबटाना होगा। बड़े बिजनेस जैसे फूड मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े व्यापारी समान की गुणवत्ता को लेकर इन दिनों विशेष तौर पर पैनी निगाह रखें। विद्यार्थियों को कंबाइन स्टेडी करने से लाभ होगा। शुगर के मरीजों को सचेत रहना चाहिए नियमित रूप से दवा लें। संतान की बीमारी या फिर पढ़ाई को लेकर तनाव हो सकता है। पुराने बिगड़े रिश्तों को पुनः जोड़ने की कोशिश करनी चाहिए।



Next Story