Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 11 नबम्बर 2020

ManMahesh
11 Nov 2020 4:26 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 11 नबम्बर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल




आज का पंचांग :

तिथि
एकादशी, 24:36 तक

नक्षत्र
उत्तर फाल्गुनी, 28:18 तक

योग
वैधृति, 19:13 तक

प्रथम करण
बावा, 14:01 तक

द्वितिय करण
बालवा, 24:36 तक

वार
बुधवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:44

सूर्यास्त
17:25

चन्द्रोदय
02:03

चन्द्रास्त
15:03

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
आश्विन

पूर्णिमांत
कार्तिक

सूर्य राशि
तुला

चन्द्र राशि
सिंह

पक्ष
कृष्ण

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
10:44 − 12:04

यमगण्ड
08:04 − 09:24

दूर मुहूर्तम्
04:45 − 04:47

राहू काल
12:04 − 13:25

आज का राशिफल


मेष- इस राशि वालों को अपनों के प्रति थोड़ा अधिक विश्वास रखने की जरूरत है। तो वहीं दूसरी ओर मुसीबत से बाहर निकलने के लिए सजग होकर प्रयास करें। बॉस आपके कार्य की सराहना कर सकते हैं, जिससे गर्व की अनुभूति होगी। कार्य में गुणवत्ता भी देखने को मिलेगी। महामारी की वजह से यदि बिज़नेस में दिक्कतें आ रही हैं तो अभी धैर्य बनाए रखें। धन लाभ के लिए गलत रास्ते का चुनाव करने से बचना चाहिए। पुराने रोगों के प्रति सावधान रहें। घर की महिलाएं कार्य को लेकर व्यस्त दिखेगी,लेकिन एक निगाह बच्चों पर भी रखनी चाहिए, उनके स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें।

वृष- आज के दिन आपमें ऊर्जा अधिक रहने वाली है, इसलिए ओवर कॉन्फिडेंस और जल्दबाजी में ऑफिशियल कार्य करने से बचना होगा। बर्तन के व्यापारीयों को अच्छा मुनाफा मिलने की संभावनाएं बनती दिख रही है तो वहीं दूसरी ओर मुश्किल की घड़ी में ग्राहकों से ताल-मेल बना कर चलें। युवा वर्ग अपने स्वभाव पर ध्यान दें, नहीं तो दूसरों के सामने मान-सम्मान खो सकते हैं। रोग में अस्थमा रोगियों को ठंड गर्म की स्थिति से बचना होगा अचानक स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है। परिवार के सदस्यों के साथ समय व्यतीत करें। जीवनसाथी से मामूली बात पर विवाद की आशंका है। किसी पुराने मित्र से भेंट होगी।

मिथुन- आज के दिन आवश्यकता होने पर ही कर्ज की ओर बढ़ना चाहिए क्योंकि वर्तमान समय में सुख-सुविधाएं के कारण लिया गया कर्ज आपको भविष्य में दिक्कत दे सकता है, तो वहीं दूसरी ओर क्रेडिट कार्ड का उपयोग भी बहुत संतुलित मात्रा में करना चाहिए। जनरल स्टोर के व्यापारियों को सामानों को बढ़ाकर ही रखना होगा, समय उपयुक्त है। छोटे स्तर पर व्यापार करने वालों को मुनाफा हाथ लग सकता है। पेट का विशेष ध्यान रखें खाने पीने में पैक्ड, और बासी भोजन को अवाईड करें। वाहन के रख-रखाव पर ध्यान दें, यदि सर्विस आदि न कराई हो तो करा लें। परिवार के लिए दिन सामान्य है।

कर्क- आज का दिन प्रसन्नता के साथ व्यतीत करें। बुद्धिमानी इसी बात में है कि जो कार्य न बने उनको लेकर अनावश्यक रूप से परेशान न हो। ऑफिशियल कार्य करते समय भीतर के एडमिनिस्ट्रेटिव पॉवर का उपयोग करें न कि दुरुपयोग। नई नौकरी के लिए तलाश कर रहें लोग कुछ समय के लिए रुक जाएं। प्रॉपर्टी का बिजनेस करने वाले लोगों को समय की मांग को देखते हुए धैर्य बनाए रखना होगा। सर्वाइकल की समस्या से जूझ रहें हैं तो दर्द का सामना करना पड़ सकता है। यदि वजन बढ़ रहा है तो उसके रोकथाम के लिए कारगर उपाय करें। आस-पड़ोस के लोगों के साथ तालमेल बना कर चलें।

सिंह- आज के दिन मानसिक शांति एवं आत्मबल में वृद्धि होगी तो वहीं दूसरी ओर अच्छी बातों का श्रवण करना आपके लिए बेहद जरूरी है। कार्य के साथ-साथ आराम करने पर ध्यान देना चाहिए, यदि कार्य अधिक है तो बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। सरकार द्वारा चलाए गए अभियान को ध्यान में रखते हुए सभी व्यापारियों को उसका पालन करना होगा। मन पसंदीदा भोजन करने के लिए दिन उपयुक्त है। शुगर के पेशेंट वर्तमान समय में लापरवाही बिल्कुल न करें अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं। अविवाहितों के लिए रिश्तें आ सकते हैं, लेकिन ध्यान रहें बिना जांच पड़ताल के हां बोलने से बचना चाहिए।

कन्या- आज के दिन आध्यात्मिक विचारों का प्रस्फुटन करेंगे। ऑफिशियल कार्यों में आपकी स्थिति काफी अच्छी रहेगी, साथ ही सह-कर्मियों और उच्चाधिकारी दोनों ही स्तर के लोग आपसे काफी प्रसन्न रहेंगे। व्यापारी वर्ग ग्राहकों की पसंद नापसंद का बेहद ध्यान रखें नहीं तो वह नाराज हो कर जा सकते हैं। जिन विद्यार्थीयों पढ़ाई में मन न लगने की शिकायत मिलती थी उनका आ अब पढ़ाई में मन लगेगा। युवा वर्ग यातायात नियमों का कठोरता के साथ पालन करें। सेहत को लेकर बिगड़ा खान-पान आपके स्वास्थ्य में गिरावट ला सकता है। सामाजिक गतिविधियों में हिस्सा ले सकते हैं। इस त्योहार किसी गरीब बच्चे की मदद करनी चाहिए।

तुला- आज के दिन आप अधिक व्यस्त रह सकते हैं, तो वहीं दूसरी ओर किसी को दिया गया धन वापस मिलने की संभावना है। नौकरी से जुड़े लोगों की बात करें तो यदि आप पर विभागीय कार्यवाही चल रही है तो शुभ समाचार प्राप्त होगा और विरोधियों द्वारा लगाए गए आरोपों से मुक्ति मिलेगी। व्यापारी वर्ग अपने ग्राहकों से तैश में आकर बात न करें अन्यथा उनसे विवाद होने की आशंका है। हेल्थ में बहुत अधिक आगे झुकने वाले व्यायाम करने से बचना चाहिए। बड़ी बहन को कोई समस्या है तो उनकी संभवतः मदद करनी चाहिए, यही नहीं तनाव मुक्त भी करना होगा।

वृश्चिक- आज के दिन स्वयं की कमी को तत्काल स्वीकार करते हुए त्रुटियों को दूर करना चाहिए। तो वहीं दूसरी ओर ग्रहों से भी यह स्पष्ट हो रहा है कि ज्ञान में वृद्धि का समय चल रहा है। ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो सबके साथ तालमेल बनाकर चलने का प्रयास करें। व्यापार को कैसे आगे बढ़ाए इसको लेकर प्लानिंग करते रहें। यदि कोई लीवर से संबंधित कोई परेशानी चल रही है तो सचेत हो जाएं, यदि आप घर से बाहर रहते हैं तो घर से संपर्क बनाए रहें खासकर माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें और उनको भी रहने की सलाह दें।

धनु- आज के दिन चुनौतियों को पराजित करते हुए विजय श्री का आशीर्वाद प्राप्त करना है। दरअसल आपका आत्मबल ही उन्नति के मार्ग पर ले जाएगा। ऑफिशियल स्थितियां सामान्य रहने वाली है। कारोबार के सिलसिले में जो लोग कई दिनों से परेशान चल रहे हैं उनको नई उम्मीद की किरण अवश्य मिलेगी तब तक धैर्य का दामन न छोड़े। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन कम लगेगा। युवाओं का सुख-सुविधाओं में समय व्यर्थ हो सकता है।वैश्विक महामारी को लेकर भी अलर्ट रहना होगा। जिन लोगों कि बी।पी की दवाई चल रही है वह लापरवाही न करें। जीवनसाथी का पूर्ण समर्पण रहेगा जिसको लेकर मानसिक शांति मिलेगी।

मकर- इस राशि वालों को आज रिलैक्स करने का मौका कम मिल सकता है। किसी ऑफिशियल काम के चलते पूरा दिन व्यस्त रहने वाला है, तो वहीं दूसरी ओर यह भी हो सकता है कि ऑफिस की ओर से किसी नए प्रोजेक्ट को लेकर बॉस आपको मीटिंग में शामिल करें। थोक व्यापारियों का दिन शुभ है उनको बड़े मुनाफे हाथ लग सकते हैं। महिलाओं को पारिवारिक योजना में सभी की ओर से सकारात्मक प्रोत्साहन मिल सकता है। हेल्थ की बात करें तो सीढ़ियों से उतरते व चढ़ते समय सचेत रहें गिरकर चोट लगने की आशंका है। सदस्य यदि आपसे नाराज हैं तो उनको मनाने में कोई कसर न छोड़े।

कुम्भ- आज के दिन प्रभु का स्मरण, दर्शन एवं पाठ करें उनकी कृपा से सब ठीक होगा। कार्य न बनने के कारण थोड़ा तनाव होगा, लेकिन प्रभु की कृपा से कोई न कोई सहयोगी अवश्य मिल जाएगा। बिज़नेस करने वालों की कोई इच्छा पूरी होने के संकेत हैं, तो वहीं दूसरी ओर इसको पूरा करने के लिए आपको एड़ी चोटी का जोड़ लगाना होगा। क्रोध पर कंट्रोल में रखें, अन्यथा दिन भर स्वास्थ्य को लेकर परेशान होना पड़ सकता है। डिप्रेशन के शिकार लोगों को सोच-विचार करने से बचना होगा। कई दिनों से मित्रों से वार्तालाप नहीं हुई है तो समय निकाल कर उनसे बात करें।

मीन- आज के दिन कई जिम्मेदारी को लेने के लिए तैयार रहना होगा। नौकरी से जुड़े लोगों को कार्य पर ध्यान देना चाहिए, साथ ही लापरवाही बचें। डाटा सिक्योरिटी को लेकर पैनी निगाह बनाएं रखनी होगी। सोने-चांदी के बड़े व्यापारियों को अच्छा मुनाफा मिल सकता है। व्यापारी उन लोगों की सलाह पर निवेश करें, जो अनुभवी हों। युवाओं को मित्रों के ताल-मेल बनाकर चलना चाहिए, उनसे विवाद होने की आशंका है। खान-पान में लापरवाही आपके वजन को बढ़ाने वाली हो सकती है। आपसी संवाद और सहयोग आपके और परिवार के बीच रिश्तों को मज़बूत बनाएगा। रिश्तेदारों से अचानक मिला कोई सुखद संदेश मन को प्रसन्न करने वाला हो सकता है।


Next Story