Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 13 सितम्बर 2020

ManMahesh
13 Sep 2020 1:38 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 13 सितम्बर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग-:

तिथि
एकादशी, 27:13 तक

नक्षत्र
पुनर्वसु, 16:24 तक

योग
वरीघा, 15:51 तक

प्रथम करण
बावा, 15:45 तक

द्वितिय करण
बालवा, 27:13 तक

वार
रविवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:05

सूर्यास्त
18:21

चन्द्रोदय
01:11

चन्द्रास्त
15:42

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
भाद्रपद

पूर्णिमांत
आश्विन

सूर्य राशि
सिंह

चन्द्र राशि
मिथुन

पक्ष
कृष्ण

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
15:17 − 16:49

यमगण्ड
12:13 − 13:45

दूर मुहूर्तम्
17:58 − 18:00

राहू काल
16:49 − 18:21

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:48 − 12:38

अमृत कालम्
13:59 − 15:36

आज का राशिफल

मेष- आज के दिन फोन के कांटेक्ट बुक को भी बढ़ाए, यानी अपने मित्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी करनी होगी. जो लोग लाइजनिंग से संबंधित काम करते हैं उनके लिए दिन महत्वपूर्ण है, वर्तमान समय में कम्युनिकेशन स्किल का पूरा प्रयोग करना होगा. रेस्टोरेंट और होटल के कारोबारियों को अच्छा मुनाफा हाथ लगता हुआ नजर आ रहा है. हृदय के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए, इसके रोगी डॉक्टर की सलाह से नियमित कोई कार्डियो एक्सरसाइज कर सकते हैं. जॉइंट परिवार में रहने वाले लोगों को आपसी तालमेल बनाकर रहना चाहिए. जीवनसाथी को रोजगार से संबंधित कुछ अवसर प्राप्त हो सकते हैं.

वृष- आज के दिन अत्यधिक प्रसन्नता बनाएं रखने की आवश्यकता है, क्योंकि छोटी-छोटी बातों को लेकर मूड ऑफ हो सकता है. आपके भीतर एडमिनिस्ट्रेशन करने की क्षमता पूर्ण है लेकिन इसको क्रोध से अलग रखते हुए, ऑफिशियल कार्यों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा. हेल्थ में हाई बीपी के मरीज वर्तमान समय में अलर्ट रहें, अग्नि तत्व वाले ग्रह बीपी बढ़ाने के विराक में हैं. स्त्रियों को सम्मान करना अच्छे व्यक्तित्व की पहचान बनाएगा, इसलिए घर हो या बाहर सभी का सम्मान करें. छोटे-भाई बहन से उदार भाव के साथ वार्ता करें यदि आपसे किसी मदद की आवश्यकता पड़ती है तो उन्हें निराश न करें.

मिथुन- आज के दिन एक बात को गांठ बांध लें, कि किसी भी परिस्थितियों में गलत रास्ते का चुनाव नहीं करेंगें. ग्रहों की स्थिति आपको गलत फैसला लेने के लिए प्रेरित कर सकती है. बॉस की बातों को गंभीरता से अमल करें, इसके अलावा ऑफिशियल पॉलिटिक्स से खुद को दूर रखना है. कारोबार से जुड़े लोग बड़े क्लाइंटो को अपने सिर माथे लेना चाहिए. प्रतियोगिता की तैयारी कर रहें युवाओं को एड़ी चोटी का जोर लगाना है. यदि आंखों से संबंधित कोई दिक्कत पिछले कई दिनों से चल रही है, तो चेकअप अवश्य कराएं. विवाह योग्य कन्याओं के लिए अच्छे रिश्ते आ सकते हैं.

कर्क- आज के दिन अपनों के साथ ईगो के टकराव से बचना चाहिए, छोटी-छोटी बातों में तनाव रिश्तों को कमजोर कर सकता है. घर हो या ऑफिस दोनों स्थान पर समझदारी का परिचय दें. पार्टनरशिप में बिजनेस करने वाले पार्टनर के साथ ताल-मेल बना कर चलें, तो वहीं दूसरी ओर आर्थिक मामलों में दिन सामान्य है न तो बहुत फायदा होता दिखाई दे रहा है और न ही कोई बहुत बड़ा नुकसान. स्वास्थ्य की दृष्टि से खुद को रिफ्रेश रखना होगा, लेकिन सिर दर्द की समस्या परेशान कर सकती हैं. ससुराल पक्ष से कुछ तनाव होने की आशंका है, लेकिन धैर्य और विनम्रता का परिचय दें.

सिंह- आज के दिन परचेसिंग करने का प्लान बना रखा है, तो समान की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखें. ऑफिस के सिलसिले में कहीं यात्रा पर जाना पड़ सकता है, महामारी से संबंधित नियमों का पालन करते हुए मनोभाव के साथ यात्रा करें. व्यापारियों को ईर्ष्या करने वालों से बचकर रहना होगा. युवा वर्ग प्रोफेशनल एजुकेशन लेने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए. हेल्थ में सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस से संबंधित कोई दिक्कत सामने आ सकती है, समस्या हो या न हो लेकिन आपको नियमित रूप से योग करना चाहिए. बड़े भाई के साथ प्रेम पूर्ण संबंध लाभकारी रहेगा. पितरों को प्रणाम करें उनको अर्ध्य दें, इससे मानसिक शांति मिलेगी.

कन्या- आज के दिन किसी को दिया हुआ धन प्राप्त हो सकता है साथ ही आर्थिक स्थिति में पिछले कई दिनों से जो समस्याएं आ रही थी, उसमें भी कुछ राहत महसूस होगी. जो लोग मार्केटिंग व सेल से संबंधित काम करते हैं उनको आज बड़े क्लाइंट के साथ मीटिंग करने की स्थितियां बनेगी और इस मीटिंग से लाभ भी होगा. व्यापारियों के लिए दिन लाभ भरा रहेगा. सेहत की बात करें तो हाथों की केयर करें, हाथ में चोट-चपेट लगने की प्रबल आशंका है. छोटे भाई- बहनों के बदलते व्यवहार को देखकर कुछ तनाव हो सकता है उनकी संगत पर पैनी निगाह बना कर रखें.

तुला- आज के दिन महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें क्योंकि मन में भटकाव की स्थिति निर्णय लेने में भ्रमित कर सकती है. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों की मेहनत ख्याति में विस्तार करेगी. ऑफिस में विवाद करने से बचें, अन्यथा बॉस के पास आपका फीडबैक खराब पहुंच जाएगा. व्यापार से संबंधित लोगों को ईमानदारी के साथ व्यापार करना चाहिए अन्यथा शर्मिदा होना पड़ सकता है. सेहत की बात करें तो शारीरिक कष्ट का सामना करना पड़ सकता है. संतान के स्वास्थ्य को लेकर अत्यधिक चिंता रहने वाली है.परिवार में यदि कोई नाराज हैं तो उसकी शिकायतों को दूर करते हुए, उसको प्रसन्न करना भी जिम्मेदारी होगी.

वृश्चिक- आज के दिन स्वयं को अपडेट करने के लिए कोई ज्ञानवर्धक बुक व ई-लर्निंग का सहारा लें, वहीं पढ़ाई के लिए यदि कोई किताबें खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए भी दिन उपयुक्त है. करियर की बात करें तो आज सॉफ्टवेयर क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए दिन शुभ सूचना लेकर आने वाला है. व्यापारियों को नया स्टॉक रखना शुरु कर देना चाहिए इससे भविष्य में लाभ होने की संभावनाएं बनी हैं. जिन लोगों का गंभीर बिमारियों के चलते इलाज चल रहा है, वह सेहत का ध्यान रखें. छोटी- सी लापरवाही मुश्किलों में डाल सकती है. घर के बड़ों से मतभेद होने की आशंका है.

धनु- आज के दिन बहुत पॉजिटिव सोच के कार्यों पर फोकस करना चाहिए. कर्मक्षेत्र से संबंधित शुभ सूचना मिलने की संभावनाएं बन रही है. जो लोग व्यापार करते हैं उनको आज थोड़ा सा सजग रहने की जरूरत है, आर्थिक हानि होने की आशंका है. हेल्थ को लेकर अलर्ट रहना होगा जिन लोगों को डायबिटीज़ है उनको अनुशासित आहार लेना चाहिए, साथ ही मीठें के सेवन से भी बचें. जीवनसाथी के साथ आज तालमेल कुछ बिगड़ सकता है, उन पर अनावश्यक रूप से क्रोध करने से बचना चाहिए. घर का वातावरण खराब न हो इसलिए सभी के साथ विनम्रता से रहें. रिश्तेदारों का आगमन हो सकता है.

मकर- आज दिन की शुरुआत ज़रूरतमंदों मदद व पाठ पूजा से करें. ऑफिस का कार्य छुट्टी के दिन भी घर से करना पड़ सकता है, साथ ही सह-कर्मियों की भी मदद करनी पड़ेगी. व्यापारी वर्ग शेविंग से कुछ धन कारोबार में लगाने का विचार बनाएंगे, जिसमें संभवतः उन्हें लाभ भी होगा. युवा वर्ग लक्ष्यों पर फोकस बनाएं रखें, अनावश्यक यात्रा कर कीमती समय को बर्बाद करने से बचें. स्वास्थ्य की दृष्टि से पाचन तंत्र मजबूत रहे, इस बात का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए. घर परिवार में कहीं से शुभ सूचना मिलने पर मन प्रसन्नचित रहेगा. मित्रों के साथ हल्की-फुल्की बात चिंताओं से मुक्ति दिलाने वाली है.

कुंभ- आज के दिन डेस्टिनी का पूरा सपोर्ट रहेगा साथ ही पहले किए हुए कार्यों का परिणाम लाभ के रुप में सामने आएंगा. कर्मक्षेत्र में उच्चाधिकारियों का मार्गदर्शन मिलेगा, तो वहीं दूसरी ओर आपकी भी प्रबंधन क्षमता कुशल रहेगी. व्यापार करने वालों को आस्तीन के सांपो से सजग रहना चाहिए किसी पर अति भरोसा करना कष्ट दे सकता है. हेल्थ को लेकर स्थिति सामान्य रहेगी प्रतिरोधक क्षमता भी भरपूर दिखाई दे रही है, यदि बाहर के बने भोजन का विचार हो तो घर पर ही मंगवाकर मित्रों या पारिवारिक के सदस्यों के साथ आंनन्द लें. बड़े बुजुर्ग की सेवा और उनकी जरूरतों का आपको ख्याल रखना होगा.

मीन- आज के दिन मानसिक तनाव लेने से बचें. नौकरी पेशा से जुड़े लोग कठोर परिश्रम कर रहे हैं तो आज रेस्ट को महत्व दें, ग्रहों की स्थिति आराम करना चाहती है. व्यापारी वर्ग सरकारी नियम का उल्लंघन न करें न ही सरकारी अधिकारियों से किसी भी प्रकार का विवाद करें. युवाओं को आलस्य से दूर रहना चाहिए बहुत सुख-सुविधाएँ वर्तमान जीवन की कसौटीओं को कमजोर कर सकता है. सेहत में जो भी समस्याएं हैं उसका कहीं न कहीं संबंध मानसिक तनाव से है, इसलिए प्रसन्नता की कमी न होने दें. नौकरी के सिलसिले में शहर से बाहर रहने वालों को घर से संपर्क बनाएं रखना होगा.

Next Story