Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 14 अक्तूबर 2020

ManMahesh
14 Oct 2020 2:28 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 14 अक्तूबर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

राष्ट्रीय मिति अश्विन 21 शक संवत 1942 आश्विन कृष्णा एकादशी मंगलवार विक्रम संवत 2077। सौर आश्विन मास प्रविष्टे 28 सफर 25 हिजरी 1442 (मुस्लिम) तदनुसार अंगे्रजी तारीख 13 अक्टूबर सन 2020 ई॰।

सूर्य दक्षिणायन, दक्षिणगोल, शरद् ऋतु। राहुकाल अपराह्न 03 बजे से 04 बजकर 30 मिनट तक। एकादशी तिथि अपराह्न 02 बजकर 36 मिनट तक उपरान्त द्वादशी तिथि का आरंभ।

मेधा नक्षत्र रात्रि 10 बजकर 54 मिनट तक उपरान्त पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र का आरभ, शुभ योग सांय 05 बजकर 42 मिनट तक उपरान्त शुक्ल योग का आरंभ।

बालव करण अपराह्न, 02 बजकर 36 मिनट तक उपरान्त तैतिलकरण का आरंभ चन्द्रमा दिन रात सिंह राशि पर संचार करेगा ।

सूर्योदय का समय दिल्ली 13 अक्टूबर: सुबह 06 बजकर 21 मिनट पर।

सूर्यास्त का समय दिल्ली 13 अक्टूबर: शाम 05 बजकर 53 मिनट पर।

आज का शुभ मुहूर्तः
अभिजीत मुहूर्त दोपहर 11 बजकर 44 मिनट से 12 बजकर 30 मिनट तक। विजय मुहूर्त दोपहर 02 बजकर 02 मिनट से 02 बजकर 49 मिनट तक रहेगा। निशिथ काल मध्यरात्रि 11 बजकर 42 मिनट से 12 बजकर 32 मिनट तक। गोधूलि मुहूर्त शाम 05 बजकर 42 मिनट से 06 बजकर 06 मिनट तक। अमृत काल रात में 8 बजकर 40 मिनट से 10 बजकर 10 मिनट तक रहेगा। ब्रह्म मुहूर्त 14 अक्‍टूबर को सुबह 4 बजकर 42 मिनट से 5 बजकर 31 मिनट तक।

आज का अशुभ मुहूर्तः
राहुकाल दोपहर में 3 बजे से 4 बजकर 30 मिनट तक। सुबह 9 बजे से 10 बजकर 30 मिनट तक यमगंड रहेगा। दोपहर 12 बजे से 1 बजकर 30 मिनट तक गुलिक काल रहेगा। दुर्मुहूर्त काल सुबह 8 बजकर 39 मिनट से 9 बजकर 25 मिनट तक इसके बाद रात को 10 बजकर 53 मिनट से 11 बजकर 42 मिनट तक रहेगा।

आज का राशिफल

मेष- नीतिगत निर्णय लेते समय ध्यान रखें कि कम रिस्क वाला कदम उठाएं. काम को लेकर कोई लापरवाही न बरतें. गुस्से में आकर किसी को बुरा भला न बोलें. ऑफिस के कामकाज में खुद को आलस्य से पूरी तरह दूर रखें. अगर आप एनजीओ या सेवा संस्थान से जुड़े हैं तो कई लोग मदद मांगने के लिए आ सकते हैं. कारोबार शुरू करने वाले कोशिश करें कि पिता से आर्थिक मदद न लेनी पड़े, ऐसा करना पड़ रहा है तो कुछ समय रुकना ज्यादा सही होगा. जो बच्चे टीवी-लैपटॉप या मोबाइल ज्यादा प्रयोग करते हैं, उन्हें इससे बचना है. परिवार में बहन के साथ तालमेल अच्छा रहेगा.

वृष- आज के दिन पूरे आत्मविश्वास और समय बाध्यता के साथ काम करने की आवश्यकता पड़ने वाली है. कल की भांति ही आज भी आलस्य दूर रहें. कार्यस्थल पर जिम्मेदारियां बढ़ाई जा रही हैं तो चिंतित न हों. फाइनेंस संबंधी कारोबार करने वाले लोगों को मुनाफा होने की उम्मीद है. कला जगत से जुड़े लोगों के लिए भी आज का दिन शुभ रहने वाला है. स्वास्थ्य की दृष्टि से आंतों से संबंधित यदि कोई समस्या है तो अधिक मिर्च-मसाला या गरिष्ठ भोजन न करें. घर की सुख-सुविधाओं में बढ़ोत्तरी होगी. प्रेम संबंधों को लेकर गंभीर हैं तो बात बढ़ाने के लिए आज का दिन अच्छा है.

मिथुन- आज के दिन चापलूस प्रकृति के लोगों से बचकर रहें. लोभ-लालच भी मुश्किल में डाल सकता है. किसी काम में अगर बाधा आ रही है तो कुछ वक्त तक रुकना फायदेमंद होगा. नौकरीपेशा लोगों को मेहनत के अनुरूप पूरा फल मिलता नजर नहीं आ रहा है, तो समय की मांग को देखते हुए धैर्य रखें. कारोबारी वर्ग को आज अच्छा मुनाफा होगा. विद्यार्थी और युवा परिश्रम कर लक्ष्य के प्रति फोकस बढ़ाएं. हेल्थ में लिवर संबंधी परेशानियां घेर सकती हैं. खानपान संतुलित और पौस्टिक रखें. जीवनसाथी का वजन अधिक है तो उन्हें कम करने की सलाह देनी चाहिए. घर में सभी से तालमेल बेहतर बनेगा.

कर्क- आज के दिन मन में कोई चिंता है तो उसका समाधान मिलता हुआ नजर आ रहा है. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो कामकाज में तेजी दिखाने की जरूरत होगी, तो वहीं दूसरी ओर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लोग अच्छा परफॉर्म करेंगे. कारोबारियों को पहले नाकाम हो चुके डील या निवेश को लेकर सुखद समाचार मिलेंगे. विद्यार्थियों को स्कूल की तरफ से प्रोजेक्ट मिल सकता है. सेहत में हड्डी रोगों से परेशान लोगों को सतर्कता बढ़ाने की जरूरत है, चोट लगने से हड्डी फैक्चर तक हो सकती है. बड़े भाई को अचानक लाभ मिलता नजर आ रहा है. किसी गरीब महिला को संभव हो तो दूध का दान करें.

सिंह- आज कई दिन की परिश्रम के बाद मन आराम चाहता है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को ग्रहों को देखते हुए सलाह दी जाती है की कामकाज में तकनीकी का इस्तेमाल कर पूरा करेंगे तो बेहतर रिजल्ट पा सकेंगे. कारोबार की बात करें तो जो लोग कीटनाशक दवाई बेच रहें हैं उन व्यापारियों को अच्छा लाभ होगा. विद्यार्थी क्रिएटिविटी बढ़ाएं, पढाई करने के तरीके में बदलाव अच्छा परिणाम लाएंगा. स्वास्थ्य को लेकर गिरावट का दौर है. तनाव बढ़ाने से बचें. घर की सुरक्षा को लेकर सतर्क रहें, चोरी या नुकसान की आशंका है. यात्राओं को लेकर संभावनाएं बन रही हैं, लेकिन महामारी के प्रति सजगता बरतनी होगी.

कन्या- आज के दिन खुद को शांत रखने की कोशिश करें. अचानक आया गुस्सा बनता काम बिगाड़ सकता है, साथ ही नकारात्मक बातों से भी बचें, उसे महत्व नहीं देने से पूरा दिन अच्छे से बीतेगा. नौकरी से जुड़े लोग किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं तो टीम के साथ तालमेल और बढ़ाने की जरूरत होगी. हतोत्साहित न हों. कारोबारी कोई भी काम का फैसला जल्दबाजी में आकर न करें. यदि आपको हेयर फॉल अधिक हो रहा है, तो हेड मसाज या कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट भी ले सकते हैं. संभव हो तो घर के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के साथ थोड़ा समय बताएं. परिवार से सहयोग बढ़ेगा.

तुला- आज के दिन आपके लिए ग्रहों की स्थिति बहुत सकारात्मक है. तो वहीं दूसरी ओर भाग्य का सपोर्ट भी मिलेगा, जो काम अभी तक बनते-बनते बिगड़ गए, वह भी आज तेजी से काम करके बनाए जा सकते हैं. कारोबार में साझेदार अगर आप से वरिष्ठ हैं तो उनकी सलाह और मार्गदर्शन को अनदेखी न करें. उन्हें महत्व देने से आपको लाभ मिलेगा. फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को नौकरी का अच्छा ऑफर मिलेगा. आग लगने और सड़क दुर्घटना की आशंका है, सावधानी से रहें. आज पारिवारिक षड्यंत्र आदि को लेकर सतर्क रहें. घर में सभी के साथ मेलभाव के साथ दिन बिताएं.

वृश्चिक- आज अपनों पर शंका करना ठीक नहीं होगा. ऐसा करने से उनका भरोसा खो देंगे और रिश्तों में खटास भी आएगी. खुद को भ्रमित करने से बचाएं. जल्दबाजी में कोई फैसला न लें. नौकरी के लिए किसी बड़ी कंपनी में आवेदन कर रखा है तो ऑफर आ सकता है. व्यापारी अधिक मुनाफा कमाने के लिए आंख मूंदकर किसी को उधार न बांटें. युवा वर्ग यातायात नियमों का पूरी तरह पालन करें अन्यथा आर्थिक दंड भुगतने के साथ दुर्घटना की भी आशंका है. सेहत को लेकर रक्त से जुड़ी बीमारियों से सतर्क रहने की जरूरत है. घर में ख़रीददारी के लिए योजना बना रहे हैं तो दिन शुभ रहेगा.

धनु- आज के दिन ऐसे कामों पर फोकस करें, जो बीते दिनों में किसी कारणवश पूरे नहीं हो पाए. नौकरी पेशा की बात करें तो आज कुछ दबाव बढ़ेगा, ऐसे में आपको अच्छा प्रदर्शन करना होगा. किसी नए प्रोजेक्ट पर भी काम करने का अच्छा अवसर मिल सकता है. कारोबारियों को आज बड़े सौदे करने से बचने की जरूरत है. स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है. अचानक गिरावट की आशंका बनी हुई है. घर में अगर कोई छोटा बच्चा है तो उसकी सेहत का खास ख्याल रखना होगा. पारिवारिक परिस्थितियां अच्छी रहेंगी. किसी पुराने रिश्तेदार या मित्र का घर पर आगमन हो सकता है.

मकर - यदि आपका मन लंबे समय से व्यथित चल रह रहा है तो इसका असर अब स्वास्थ्य बिगाड़ सकता है. आज अगर कोई अपना आपसे मदद चाह रहा है तो हरसंभव मदद करनी चाहिए. ऑफिस में बिना बॉस की सहमति कोई महत्वपूर्ण कदम न उठाएं. बिजनेस में दूध से संबंधित व्यापार करने वाले को अच्छा मुनाफा मिलेगा. हेल्थ में जिन्हें अधिकतर कब्ज की समस्या रहती है, वह बेहद महीन भोजन न करें, दिनचर्या में एक मोटा अनाज जोड़ना होगा. घर में कई दिनों से हवन आदि कराने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज से ही तैयारी शुरू कर सकते हैं. आने वाले किसी शुभ दिन इसे पूरा कराएं.

कुम्भ- आज स्वभाव-बर्ताव दोनों में सहज होने की जरूरत है. कोई नाराज है तो खुद पहल कर मना लें. कामकाज में बढ़ोतरी के लिए अपना नेटवर्क बढ़ाएं और संपर्कों को मजबूत करें. ऑफिस में स्टाफ कम हो सकता है, मानसिक तौर पर तैयार होकर कामों को निपटाएं. कारोबार में महिला साझेदार हैं तो उनके निर्णय पर विचार करें, व्यापार बढ़ाने के लिए उनका खुश होना बेहद जरूरी है. युवा वर्ग चैरिटेबल कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें. विद्यार्थियों के लिए फोकस बढ़ाना होगा. स्वास्थ्य को लेकर स्किन संबंधी बीमारियाँ परेशान कर सकती हैं. परिवार में मौसी या मां तुल्य महिला की तबियत में अचानक गिरावट की आशंका है.

मीन- आज के दिन मन में नकारात्मक विचार प्रभावी रहेंगे. मन अगर प्रसन्न महसूस न कर रहा हो तो आत्मविश्वास मजबूत करने की कोशिश करें. मित्रों और अपनों से गपशप कर अच्छा फील कर सकते हैं. ऑफिस में आला अफसरों के साथ नोकझोंक से बचें, उनके निर्देशों का पालन करें और बॉस से बर्ताव अच्छा रखें. कारोबारियों के लिए दिन सामान्य है. माइग्रेन के रोगियों को बहुत सतर्क रहने की जरूरत है, सिर दर्द की आशंका है. पारिवारिक माहौल तनावपूर्ण हो सकता है. दांपत्य जीवन में खटास बढ़ सकती है. कोशिश करें तालमेल बढ़ाकर स्थितियां बिगड़ने से बचाएं. पैतृक संपत्ति का लाभ होने की संभावनाएं बन रही है.


Next Story