Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 19 अक्तूबर 2020

ManMahesh
19 Oct 2020 2:07 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 19 अक्तूबर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग-:

तिथि
तृतीया, 14:12 तक

नक्षत्र
अनुराधा, 27:48 तक

योग
आयुष्मान, 13:20 तक

प्रथम करण
गारा, 14:12 तक

द्वितिय करण
वणिजा, 24:42 तक

वार
सोमवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:28

सूर्यास्त
17:43

चन्द्रोदय
09:00

चन्द्रास्त
19:57

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
आश्विन

पूर्णिमांत
आश्विन

सूर्य राशि
तुला

चन्द्र राशि
वृश्चिक

पक्ष
शुक्ल

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
13:30 − 14:54

यमगण्ड
10:41 − 12:05

दूर मुहूर्तम्
05:47 − 05:49
05:53 − 05:54

राहू काल
07:52 − 09:17

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:43 − 12:28

आज का राशिफल

  1. मेष- आज के दिन व्यर्थ की चिंता आपका काम बिगाड़ सकती है, तो वहीं दूसरी ओर चिड़चिड़े स्वभाव के चलते अपने लोग नाराज भी हो सकते हैं। ऑफिस में सभी के साथ प्रेमपूर्वक व्यवहार करना होगा। व्यापारियों के रुके काम बनते नजर आ रहे हैं। अगर कोई नया प्रोजेक्ट शुरू करना चाह रहे हैं, तो प्लानिंग के लिए दिन उपयुक्त है। विदेश यात्रा या पढ़ाई से जुड़े काम सफल होंगे। दुर्घटनाओं के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य सही रहेगा लेकिन बाहर के खानपान से कुछ दिन परहेज करें। देवी को फल का भोग लगाएं और परिवार के मंगल स्वास्थ्य की कामना करें, लाभ मिलेगा।
  2. वृष- आज के दिन सभी बिगड़े काम बनेंगे, जिससे आपको मानसिक तौर पर मजबूती और प्रसन्नता महसूस होगी। पुराना निवेश अगर किया है तो उस पर अच्छे ब्याज के साथ धन वापसी की संभावना है। नौकरी में बॉस आपकी गलती पर फटकार लगा सकते हैं। समय को लेकर सतर्क रहें। कारोबारी वर्ग सरकारी काम करवाते हुए अपने जरूरी फाइलें सही से बनवाएं। युवाओं को परिवार और फील्ड के वरिष्ठ लोगों का मार्गदर्शन मिलेगा। स्वास्थ्य को लेकर लीवर के मरीजों को आज भी अलर्ट रहने की जरूरत है। घर में अगर किसी का जन्मदिन है तो उनके लिए उपहार भेंट करें। परिवार में सभी का सहयोग मिलेगा।
  3. मिथुन- आज का दिन आपको अच्छा फील करवाएगा। मन भक्ति में और परिवार का माहौल भाव पूर्ण रखें। किसी भी काम के लिए अति आत्मविश्वास न दिखाएं, छोटा सा काम भी गंभीर चुनौतियाँ दे सकता है। नई नौकरी के क्षेत्र में सफलता की पूरी संभावना नजर आ रही है। दवा कारोबारियों को आज अच्छा मुनाफा होगा। घर की महिलाओं को सामाजिक कार्यों में भी शामिल होने की जरूरत है। स्वास्थ्य की दृष्टि से देंखें तो किसी ऊंची जगह पर काम कर रहे हैं तो सावधानी बरतें, गिरकर चोट लगने की आशंका है। परिवार के छोटे बच्चे मेहनत पर नाम कमाएंगे। घर में खुशियों का आगमन होगा।
  4. कर्क- कामकाज में तकनीकी का इस्तेमाल कम कर रहे हैं या जानकारी नहीं है तो आज के दिन से इस ओर ध्यान दें। सहकर्मियों से किसी भी तरह की नोकझोंक न होने दें। लोहें और धातु के कारोबारियों को नई डील करते वक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। विद्यार्थियों के लिए नए कोर्स और दाखिले का यह सही समय है। बच्चों के विवाद में जरूरत पर ही बोलें, व्यर्थ की बहस ठीक नहीं। सर्वाइकल या हड्डी रोगों के मरीजों को योग और ध्यान का अभ्यास दिनचर्या में शामिल करने से लाभ होगा। परिवार में देवी रूपी कन्या को उपहार लाकर दें, उनके आशीर्वाद से सुख शांति बनी रहेगी।
  5. सिंह- आज के दिन अपको बहुमुखी प्रतिभा दिखाते हुए लक्ष्य को साधना होगा। ऑफिस में भले ही टारगेट भारी मिले, उसे पूरा करने में जान लगा दें। व्यापारियों को निवेश व अच्छी डील के लिए दूसरे शहर यात्रा करनी पड़ सकती है। उच्च शिक्षा की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को आ रही मुश्किलों से छुटकारा मिलता नजर आ रहा है। स्वास्थ्य को लेकर अगर किसी पुराने रोग से जूझ रहे हैं तो आराम करने की जरूरत है। महिलाएं अपनी सुंदरता निखारने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट करवा सकती हैं। सेहत के लिए भोजन और दिनचर्या दोनों संतुलित रखें। मित्रों से दिल की बात साझा करें, मुलाकात की संभावनाएं भी हैं।
  6. कन्या- आज अकेलापन महसूस कर रहे हैं तो शुभचिंतकों के साथ समय बिताएं। काम में मन नहीं लग रहा है तो कॉमेडी मूवी या संगीत के साथ मनोरंजन करें। फैशन से जुड़ा काम कर रहे लोगों को अच्छे मौके मिलेंगे। विवादित मामलों में सजग रहना होगा। ग्रहों की बदलती स्थितियां कोर्ट कचहरी तक करा सकती हैं। युवा वर्ग को तैश में आने के बजाय समझदारी से फैसले लेने होंगे। विवादित मामलों में न पड़ें तो ही अच्छा होगा। स्वास्थ्य में पैर दर्द परेशान करेगा। साइटिका के मरीज भी सावधानी से रहें। घर में शाम के समय आरती के बाद हवन जरूर करें। परिवार में सभी सदस्यों का ध्यान रखें।
  7. तुला- आज के दिन विशेष तौर पर कामकाज को लेकर गंभीर रहना होगा। प्लानिंग और कार्यान्वयन में लापरवाही न हो। जो काम नहीं हो पा रहा है उसमें दूसरों की मदद लें और उसे समय से पहले खत्म करें। ऑफिस के कामकाज के लिए दिन सामान्य रहने वाला है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए व्यापारियों को नई योजनाएं लागू करने की जरूरत है। कोई पुराना मर्ज ठीक नहीं हो रहा है तो आयुर्वेद का भी सहारा ले सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर पीठ या गर्दन में दर्द होने की आशंका है। परिवार में किसी की सेहत ठीक न हो तो उनकी देखरेख आपको खुद करनी चाहिए।
  8. वृश्चिक- आज के दिन कठिन मुद्दों पर आपके समझदारी भरे फैसले सफलता दिलाएंगे, इसमें कोई संदेह नहीं है। समय के महत्व को समझते हुए इसका पूरा इस्तेमाल करें और सभी कामकाज निपटाएं। शोध आदि काम में लगे लोगों को आज बेहतर परिणाम मिल सकता है। विदेश में पढ़ाई या नौकरी खोज रहे लोगों को निराशा होगी। युवा वर्ग को कला और संगीत में रुझान बढ़ाने की जरूरत है, इस ओर नए अवसर प्राप्त होंगे। स्वास्थ्य में अचानक गिरावट आने की आशंका है, डॉक्टर से सलाह लिए बगैर कोई दवा इस्तेमाल न करें। जीवनसाथी की तबीयत भी बिगड़ सकती है। शांति के लिए शाम के समय घर में पूजा अनुष्ठान करें।
  9. धनु- आज के दिन आलस्य और नकारात्मकता पीछे छोड़कर आगे बढ़ना होगा। ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है की हर महत्वपूर्ण काम के पहले उसकी पुख्ता रणनीति बनाएं, तभी सफलता मिलेगी। इंजीनियरिंग फील्ड के लोगों को परिश्रम का परिणाम मिलेगा, अच्छा मुनाफा पा सकेंगे। व्यापार बढ़ाने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था का इस्तेमाल बढ़ाना होगा। युवा वर्ग मोबाइल के अधिक प्रयोग से बचे, उसका वैज्ञानिक और सदुपयोग करें। हेल्थ सामान्य रहेगी। पारिवारिक जिम्मेदारियों को लेकर लापरवाह न बनें। वर्तमान में यह समय आपके लिए ठीक नहीं। घर में कोई विवाह योग्य व्यक्ति है तो उसके लिए अच्छे रिश्ते आने की संभावना है।
  10. मकर- हालात कुछ विपरीत लगें तो विवेक-विश्वास न खोएं। जमीन या मकान की खरीद-फरोख्त करना चाहते हैं तो दिन सबसे उपयुक्त है। मार्केटिंग या फाइनेंस का काम कर रहे लोग टारगेट पूरा कर पाएंगे, मगर फोकस बढ़ाने की जरूरत है। बर्तन का कारोबार करने वाले निराश न हों, आने वाले दिनों में आपके लिए स्थितियां अनुकूल होने वाली है। विद्यार्थियों को समय मौज मस्ती में बर्बाद करने के बजाय कठिन विषयों को जानने-समझने पर केंद्रित करना चाहिए। सेहत के लिहाज से शारीरिक थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है, खान-पान संतुलित रखें। आर्थिक मामलों में आपके दोस्त और पड़ोसी आज मददगार बनेंगे, उनकी राय को महत्व दें।
  11. कुम्भ- आज के दिन नौकरी और कारोबार से जुड़े कई महत्वपूर्ण काम पूरे करने के लिए भागदौड़ रहेगी। कोई सरकारी कामकाज अगर अटका है तो उसे पूरा कर लें। नए लोगों से संपर्क बढ़ाएं, तभी लाभ मिलेगा। कपड़ों का कारोबार कर रहे हैं तो नए सामानों के डिस्प्ले जरूर करें। ग्राहकों से अच्छा व्यवहार करें। थायराइड के मरीजों को आज सजग रहने की जरूरत है। सेहत में अनिंद्रा की परेशानी घेर सकती है। अपनी दिनचर्या व्यवस्थित करते हुए जल्दी सोएं और उठें। आज पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है, घर परिवार में भी दूर रह रहे परिजन से बातचीत कर मन को प्रसन्न रखना चाहिए।
  12. मीन- आज के दिन आपके सुझाव को न सिर्फ महत्व मिलेगा बल्कि उस पर अमल भी होगा। बेहतर कार्ययोजनाएं बनाकर आगे बढ़ें। मन का भटकाव किसी सूरत में न हो, नहीं तो आप बड़े नुकसान में फंस सकते हैं। लंबी दूरी की यात्रा की प्लानिंग बन रही है तो काफी सोच समझकर शेड्यूल बनाएं। चार्टर्ड अकाउंटेंट और वकीलों को आज अच्छे क्लाइंट मिलने की संभावना है। कारोबारी इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्ररी बढ़ा सकेंगे, छूट के ऑफर आपके लिए काफी मुनाफा देने वाले होंगे। स्वास्थ्य को लेकर हाइपर एसिडिटी से बचने की जरूरत है। पारिवारिक संबंधों में स्वार्थी रवैया न बनाएं। सभी से मिलजुलकर रहें और सहयोग करें।


Next Story