Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 21 सितम्बर 2020

ManMahesh
22 Sep 2020 2:10 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 21 सितम्बर 2020
x
जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है शुभ और अशुभ मुहूर्त

आज का पंचांग-:

तिथि
षष्ठी, 21:36 तक

नक्षत्र
अनुराधा, 19:17 तक

योग
प्रीति, 25:57 तक

प्रथम करण
कौवाला, 10:35 तक

द्वितिय करण
तैतिल, 21:36 तक

वार
मंगलवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:10

सूर्यास्त
18:10

चन्द्रोदय
11:19

चन्द्रास्त
22:00

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
भाद्रपद

पूर्णिमांत
भाद्रपद

सूर्य राशि
कन्या

चन्द्र राशि
वृश्चिक

पक्ष
शुक्ल

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
12:10 − 13:40

यमगण्ड
09:10 − 10:40

दूर मुहूर्तम्
02:37 − 02:39
12:49 − 14:27

राहू काल
15:10 − 16:40

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:46 − 12:34

अमृत कालम्
09:32 − 11:02

आज का राशिफल


मेष- आज के दिन अपनी गुप्त बातें किसी से शेयर न करें. मन दूसरों के बाहरी आवरण को देखकर अट्रैक्ट हो सकता है, ऐसा करने से बचना चाहिए. सही और गलत के फर्क को समझना होगा. दिखावे में खर्च करना आर्थिक रूप से परेशान करने वाला होगा. करियर वालों को आज कार्य में तेजी रखनी होगी. नौकरी बदलने का विचार हो तो किसी वरिष्ठ की सलाह अवश्य लें. जो लोग पार्टनरशिप में कार्य करते हैं, उनको आपसी मतभेद से बच कर रहना है. आज हाई बीपी के प्रति सजग रहें. विवाह के लिए यदि कोई प्रस्ताव आता है तो बिना सोचे-समझे हामी भरने से बचे.

वृष- आज का दिन ग्रहों की स्थितियाँ और मन काफी सकारात्मक रहेगा. महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए दिन उपयुक्त है. लाभ मिलने की पूर्ण संभावना है अब वह पैसा हो, स्वास्थ हो या परिवार हो, आपके जीवन के किसी भी आयाम से जुड़ा हो सकता है. ऑफिशियल कार्य के लिए तैयार रहना होगा. ऑफिस के महत्वपूर्ण मीटिंग में शामिल होंगे. व्यापारी वर्ग की की बात करें तो आज सौंदर्य प्रसाधन से संबंधित कार्य करने वालों को लाभ होगा. युवाओं का कार्य करने में बहुत मन लगेगा और अच्छे रिजल्ट प्राप्त होंगे. स्वास्थ्य सामान्य रहने वाला है. संतान की पढ़ाई पर खर्च हो सकता है.

मिथुन- आज का दिन अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है. ऑफिस के सिलसिले में यदि कोई विशेष कार्य से जाना पड़े तो आनंद के साथ जाना चाहिए. शॉपिंग करने के लिए उपयुक्त दिन रहने वाला है. जो लोग एक्सपोर्ट इंपोर्ट का कार्य करते हैं उनके लिए दिन महत्वपूर्ण रहने वाला है कुछ विशेष भविष्य की योजनाएं बन सकती है. सेहत में केवल मानसिक रूप से प्रसन्न रहना होगा, आज तनाव के चलते थोड़ी तबियत ढीली हो सकती है. घर में बड़े आज किसी बात को लेकर नाराज हो सकते हैं. घरेलू वातावरण को हल्का रखें, मेहमान आ सकते हैं उनका आतिथ्य करने का शुभ अवसर भी प्राप्त होगा.

कर्क- आज का दिन प्रसन्नता के साथ व्यतीत होगा. किसी बड़ी योजना में आज आपको सफलता प्राप्त हो सकती है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को किसी प्रोजेक्ट पर या किसी प्रेजेंटेशन को लेकर कार्य करना पड़ सकता है. आपकी प्लानिंग को देखकर बॉस प्रसन्न रहेंगे. ईर्ष्या करने वालों की संख्या बढ़ेगी लेकिन इसकी चिंता बिल्कुल नहीं करनी है. विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों के लिए समय उत्तम है, पढ़ाई पर फोकस करें. शारीरिक स्थिति बिल्कुल ठीक रहेगी आनंद के साथ अपने पसंदीदा व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं. परिवार में पिता को लेकर कुछ तनाव रहेगा, साथ ही उनके स्वास्थ्य को लेकर भी विशेष ध्यान देना होगा.

सिंह- आज के दिन शांति और धैर्य के साथ काम करना होगा, यदि मन में किसी बात का विचलन हो तो कुछ देर बैठकर ध्यान लगाना उत्तम रहेगा. हो सकता है कि किए गए कर्म का फल तुरंत न प्राप्त हो. तेल के व्यापारियों को लाभ मिलने की संभावना है. महिलाओं को क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए क्योंकि आज किसी से विवाद होने की आशंका बन रही है, तो वहीं दूसरी ओर सेहत का भी ध्यान रखें क्योंकि कुछ हार्मोनल डिसऑर्डर जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. रक्तचाप को लेकर भी इस राशि वाले को आज सजग रहना चाहिए. भाई-बहनों और मित्रों को लेकर कुछ तनाव रहेगा.

कन्या- आज के दिन मन में किसी भी प्रकार के मनमुटाव का जन्म न दें, तो वहीं दूसरी ओर उन लोगों के लिए दिन बहुत विशेष है जो पार्टनरशिप में कार्य करते हैं. पार्टनर के साथ नए व्यापार बढ़ाने की प्लानिंग हो सकती है. विद्यार्थियों को आज कंबाइन स्टर्डी करनी चाहिए. जिस विषय में विद्यार्थी कमजोर है उसके लिए आज ट्यूशन की व्यवस्था कर सकते हैं. रक्तचाप यदि हाई रहता है तो अपना विशेष ध्यान रखें क्योंकि अग्नि प्रधान ग्रह रक्तचाप बढ़ा सकते हैं. कुटुंब में काफी चहल-पहल रहेगी, रिश्तेदारों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा. जीवनसाथी के साथ समय व्यतीत करने का दिन है.

तुला- आज के दिन जहां मन में कुछ अज्ञात भय रहने वाला है तो वहीं दूसरी ओर मन में कई प्रकार की शंकाएं भी उत्पन्न हो सकती है. बेवजह शंकाओं को स्थान न दें अन्यथा यह जीवन में बड़े तनाव का कारण बन सकती है. ऑफिस में सभी के साथ ताल-मेल बना कर चलें. व्यापारी वर्ग को आवश्यकता के अनुसार ही लोन लेना होगा, नहीं तो अत्यधिक लोन भविष्य में तनाव का कारण बन सकता है. गले व पीठ में दर्द होने की प्रबल आशंका दिख रही है. सामाजिक स्तर पर सभी के साथ विनम्रता से पेश आना है, क्योंकि आज ईगो बनाने वाले प्लेनेट काफी एक्टिव है.

वृश्चिक- आज के दिन स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए और खासतौर से वाहन चलाते समय कोई भी लापरवाही न बरतें, क्योंकि ग्रहों की चाल आपको चोट लगाने के फिराक में है. ऑफिस में आपको कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, डटकर मुकाबला करना चाहिए. युवाओं को अधिक भागा दौड़ी करनी पड़ेगी, इसलिए ध्यान रहे अनावश्यक रूप से बिल्कुल आलस्य न करें. सेहत में किसी भी प्रकार की एलर्जी आपको परेशान कर सकती हैं, बिना डॉक्टर की सलाह के दवा नहीं लेनी चाहिए. परिवार के सदस्यों की आर्थिक रूप से किसी योजना में मदद करनी पड़ सकती है, मना कर उनको निराश न करें.

धनु- आज का दिन उन लोगों के लिए ज्यादा अच्छा है जो लोग अपने घर से ही कोई कारोबार करते हैं या घर में ही किसी प्रकार की कोई प्रेक्टिस करते हैं. नौकरी से जुड़े लोग अपने अच्छे प्रदर्शन के चलते बॉस को प्रसन्न रखेंगे, साथ ही उनको नई जिम्मेदारी भी मिल सकती है. युवा वर्ग बड़ों का सम्मान करें. पेट से संबंधित दिक्कतें आज कुछ परेशान कर सकती हैं. बड़े भाई व उनके मित्रों के साथ यदि समय व्यतीत करने का अवसर मिले तो अवश्य करना चाहिए, क्योंकि हो सकता है उनसे कुछ व्यापारिक लाभ हो. मां को हेल्थ को लेकर सजग रहने की सलाह दें.

मकर- आज के दिन जितना ज्यादा आज नेटवर्क बढ़ेगा उतना ही आपको ऑफिशियल रूप से फायदा भी होगा. जो लोग सेल्स या मार्केटिंग से संबंधित कार्य में हैं, उनको अतिरिक्त लाभ मिलने की संभावनाएं हैं. लोंहे के व्यापारियों को लाभ होगा. स्वास्थ्य में चेस्ट कंजेशन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है ,जिन लोगों को काफी दिनों से खांसी आ रही है वह डॉक्टर की सलाह अवश्य ले. महिलाओं को कलह विवाद से बच के रहना चाहिए क्योंकि घरेलू बातें मन व्यथित कर सकती है. ग्रैंडफादर की सेवा करने का मौका मिले तो बिल्कुल पीछे न हटे, वह आपके साथ नहीं रहते हैं तो उनको उपहार भेजें.

कुम्भ- आज के दिन सौम्य वाणी बहुत काम आने वाली है. आलस्य के चलते ऑफिस के कार्य बाधित हो सकते हैं. सेल्स से संबंधित लोगों के लिए दिन बहुत शुभ है, अपनी बातों की मुखरता से लोगों का दिल जीत लेंगे. व्यापारियों की बात करें, तो आज उनका भाग्य उनके साथ है. ग्राहकों की आवाजाही आज लगी रहेंगी. जिन विद्यार्थियों कि परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं उनको आज से ही अपने नोट्स बनाने आरंभ कर देने चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से खान-पान पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि पेट से संबंधित रोग आपकी परेशानी का कारण बन सकते हैं. जीवनसाथी को सिर दर्द अननॉन फेयर जैसी स्थितियां बन सकती हैं.

मीन- आज के दिन मन बहुत प्रसन्न होने वाला है जिससे कार्य करने की ऊर्जा भी मिलेगी और कार्य पूरे होते दिखाई भी दे रहे हैं. करियर की बात करें तो ऑफिस में कार्य को लेकर लोग बहुत प्रभावित होंगे. यदि कार्य को और बेहतर बनाने के लिए कोई कोर्स करने की सोच रहे हैं तो उसे आरंभ किया जा सकता है, वहीं दूसरी ओर व्यापारी वर्ग को कानूनी दांवपेच से बच कर रहना होगा. हेल्थ में अधिक देर तक भूखे पेट नहीं रहना है, नहीं तो इससे संबंधित परेशानियां आपके तनाव का कारण बन सकती हैं. परिवार में यदि कोई आप से नाराज है तो आज उसे मना लें.



Next Story