Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 21 अक्तूबर 2020

ManMahesh
21 Oct 2020 3:02 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 21 अक्तूबर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग :-

तिथि
पंचमी, 09:10 तक

नक्षत्र
मूल, 25:10 तक

योग
शोभना, 06:47 तक

प्रथम करण
बालवा, 09:10 तक

द्वितिय करण
कौवाला, 20:24 तक

वार
बुधवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:29

सूर्यास्त
17:41

चन्द्रोदय
11:15

चन्द्रास्त
21:44

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
आश्विन

पूर्णिमांत
आश्विन

सूर्य राशि
तुला

चन्द्र राशि
धनु

पक्ष
शुक्ल

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
10:41 − 12:05

यमगण्ड
07:53 − 09:17

दूर मुहूर्तम्
07:45 − 07:47

राहू काल
12:05 − 13:29

आज का राशिफल

मेष- आज के दिन मानसिक अशांति से जूझना पड़ सकता है, तो वहीं दूसरी ओर चिड़चिड़ापन और क्रोध से भी बचकर रहना चाहिए। यह स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं। ऑफिस में कामकाज का बोझ रोजाना से अधिक रहेगा। कारोबार में बड़े व्यापारियों को सिर्फ लाभ ही नहीं, अपने नाम को लेकर भी सजगता बरतने की जरूरत है। विद्यार्थियों को सफलता के अच्छे मौके मिलेंगे। कठिन विषयों पर फोकस बनाएं रखना होगा। सेहत में महामारी का समय है, ऐसे में अनावश्यक यात्रा से बचते हुए अपना ध्यान रखें। परिवार के भविष्य को लेकर चिंता हो सकती है। सभी को बेहतर प्लानिंग बनाने की सलाह दें।

वृष- आज के दिन बातचीत के दौरान संयम बरतें। आपके तीखे शब्दों से किसी का दिल दुख सकता है। मनमुटाव की आशंका बढ़ेगी। कोई नया काम लिया है तो उसे पूरी जिम्मेदारी से पूरा करें। नौकरी में तबादले की संभावनाएं बन रही है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लोगों को नौकरी के बेहतर अवसर मिलने की संभावना है। व्यापारियों को अपना कारोबार बढ़ाने के लिए लोन मुहैया होने के बेहतर मौके बन रहे हैं। स्वास्थ्य में क्रोध और तनाव की वजह से थकान हो सकती है। दिनचर्या और खान-पान संतुलित बनाए रखें। घरेलू सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। खरीददारी करते समय जरूरत के आधार पर सामानों का चयन करें।

मिथुन- आज किया गया परिश्रम सफलता दिलाने वाला होगा। आर्थिक मामलों में कुछ परेशानी लगी रही है तो बहुत तनाव न लें। निस्संदेह कुछ दिन में स्थितियां आपके अनुकूल होंगी। कामकाजी दस्तावेजों में सतर्कता बरतने की जरूरत है। कारोबारियों के नए संबंध प्रगाढ़ होंगे। युवाओं को मित्रों से अच्छा व्यवहार करना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर आपको करियर में सफलता की संभावनाएं बन रही है। कल कि ही भांति आज भी खाली पेट न रहे और खाने का समय नियमित रखें। आपको परिवार और मित्रों का सहयोग मिलेगा, उनके सुझावों पर अमल कर व्यापार और नौकरी में लाभ पा सकेंगे। कुछ देर पढ़ने लिखने में निकालना चाहिए।

कर्क- आज के दिन रचनात्मक काम पर फोकस बढ़ाएं। कार्यस्थल पर माहौल आप के अनुरूप रहेगा। किसी बड़े प्रोजेक्ट की सफलता से सबकी सराहना मिलेगी। लकड़ी के कारोबारियों को व्यापार में थोड़ा सावधानी बरतने की आवश्यकता है। युवा वर्ग यातायात नियमों का पालन करें अन्यथा आर्थिक दंड भुगतने की आशंका है। छोटे बच्चों को खेल के समय थोड़ा ध्यान दें, गिरकर गंभीर चोट लगने की आशंका है। मौसम में बदलाव को देखते हुए घर के बुजुर्गों को सतर्क रखने की सलाह देनी चाहिए। घर में अचानक कोई बड़ी जिम्मेदारी आपकी कंधों पर आ सकती है, खुद को मानसिक तौर पर तैयार रखें और ठीक से समाप्ति की ओर ले जाएं।

सिहं- आज के दिन अपने परिश्रम के बल पर मिले सभी लक्ष्य को समय पर पूरा कर सकेंगे। ऑफिशियल कल के रुके कामकाज भी प्राथमिकता से आज ही पूरा कर लेना चाहिए। बॉस के बातों को प्राथमिकता दें, उनसे तालमेल बनाकर प्रगति के रास्ते खुलेंगे। कारोबार की बात करें तो यदि कोई परेशानी है तो स्थितियां बदलने वाली हैं। वाहनों की खरीद-बिक्री का काम करने वालों को अच्छा मुनाफा मिलेगा। स्वास्थ्य को लेकर आंख में दर्द और जलन की समस्या हो सकती है। डॉक्टर से सलाह लें। पुरानी गलतियों को दोहराने से बचें, ऐसा न होने पर घर के बड़े आप से नाराज हो सकते हैं और भरोसा भी घटेगा।

कन्या- किसी की गलती या कमी पर उसका मजाक न उड़ाए, ध्यान रखें ऐसी स्थितियां कल के दिन आपके साथ भी हो सकती हैं। नौकरी या कार्यस्थल में अपने अधीनस्थों पर बेवजह का आदेश न चलाएं। जो लोग व्यापार शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए शुभ दिन है, इसमें बड़े व्यापारियों से सहयोग मिलेगा। फूलों का कारोबार कर रहे हैं तो अच्छे लाभ की संभावना बन रही है। कला और साहित्य से जुड़े लोगों को काम में प्रगति मिलेगी। करियर के लिए अच्छा समय है। बीमारी से परेशान चल रहे मरीजों को राहत की उम्मीद है। अगर ननिहाल के पास नहीं रह रहे हैं तो सबसे मिलने का वक्त निकालें।

तुला- आज के दिन मन में सकारात्मक विचारों से हर काम बेहतर ढंग से हो पाएंगा। आज भी किसी भरोसेमंद व्यक्ति को ही अपना साझेदार या साथी बनाएं। दवा का कारोबार कर रहे हैं तो सरकारी दस्तावेज मजबूत रखें, छापेमारी या निरीक्षण के दौरान जरूरत पड़ सकती है। युवा वर्ग को पूजा पाठ पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। देवी उपासना आवश्यक है, काफी लाभ होगा। आज के दिन गला खराब होने या जुकाम के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। घर में बुजुर्गों और महिलाओं की सेहत को लेकर सावधानी बरतें। घर-परिवार के लिए भावुक होकर कठोर फैसले न करें। भविष्य के लिए नुकसानदेह होंगे।

वृश्चिक- आज के दिन मन में बेवजह की शंका न पालें। शोधपरक कार्यों के समय उत्तम चल रहा है, तो वहीं दूसरी ओर अपने दोस्तों या अधीनस्थों के लिए आप प्रेरणा स्रोत बनेंगे। फैसले लेते वक्त उसका ख्याल रखें। सरकारी नौकरी कर रहे लोगों के लिए समय उत्तम रहने वाला है। प्रमोशन और भत्ते आदि बढ़ने की संभावना है। प्लास्टिक के खिलौने के कारोबार कर रहे हैं तो नुकसान की आशंका है। स्वास्थ्य को लेकर डिहाइड्रेशन के प्रति सतर्कता बरतनी होगी। घर की महिलाएं और बुजुर्गों की सेहत के प्रति सावधान रहें। घर में कोई मनमुटाव की बात है तो पहल कर उसका निस्तारण कर लेना चाहिए।

धनु- घरेलू खर्च को लेकर सतर्कता बरतें। अनावश्यक खर्च आपके लिए भविष्य में संकट खड़ा कर सकते हैं। कोर्ट-कचहरी के मामलों में भी सावधानी बरतें। कारोबारियों को उधार देने को लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है, पहले दिया गया उधार वापस मिलने में भी दिक्कतें आ सकती है। ऑफिस का काम अगर अपनी जिम्मेदारी पर ले रखा है तो कोशिश करें कि गलती की गुंजाइश न रहे। विद्यार्थियों को गणित विषय पर ध्यान देना चाहिए। युवाओं को करियर में बेहतर मौके मिलने की संभावनाएं हैं। स्वास्थ्य को लेकर रीड की हड्डी और कमर दर्द परेशान कर सकते हैं। घर-परिवार का माहौल बेहतर होगा। सभी का सहयोग मिलेगा।

मकर- आज आलस्य छोड़ कर काम में फुर्ती लाएं। अगर कोई दिव्यांग व्यक्ति मदद चाह रहा है तो आगे बढ़कर मदद करें। ऑफिस के कामकाज को लेकर जिम्मेदारी बढ़ने पर अधिक समय देना पड़ सकता है। व्यापारियों को कारोबार बदलने के बजाय पुराने कारोबार के बेहतर प्रचार-प्रसार पर ध्यान देने की जरूरत है। युवा वर्ग विवादों से बचे। सजग रहें कि किसी भी तरीके के मामले में संलिप्त न हों। स्वास्थ्य को लेकर पुरानी बीमारियाँ फिर से उभर सकती हैं। डॉक्टर और तमाम को लेकर सतर्कता बरतें। घर परिवार में कोई भी काम करने जा रहे हैं तो पिता की सलाह को ध्यान में जरूर रखें।

कुम्भ- आज के दिन की शुरुआत मां भगवती के पूजा पाठ से करें। ख़रीददारी के लिए उत्तम समय है। ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो आईटी सेक्टर में अगर काम कर रहे हैं तो नया प्रोजेक्ट हासिल हो सकता है। स्टेशनरी या किताबों का व्यवसाय करने वालों को अच्छा लाभ होगा। युवाओं को अपने बड़ों का आदर सम्मान करना चाहिए। आज के दिन हादसों को लेकर सतर्कता बरतें। सड़क या वाहन दुर्घटना में आपको गहरी चोट लग सकती है। घर में किसी प्रियजन के आने से मन प्रसन्न होगा, और घर का माहौल भी अच्छा होगा। रिश्तों को निभाने के लिहाज से आप सबके चहेते बने रहेंगे।

मीन- आज के दिन आपके काम देर से ही सही, लेकिन पूरे हो जाएंगे। जल्दबाजी न दिखाएं महत्वपूर्ण कामों को पूरी तन्मयता के साथ बिना गलती पूरा करें। ऑफिस की ओर से मीटिंग की अगुवाई आपको सौंपी जा सकती है, जिसको लेकर तैयार रहना चाहिए। फूड इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के लिए दिन बेहद शुभ रहने वाला है। युवा वर्ग को सक्रियता बढ़ाने की जरूरत है। स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत को लेकर अगर अस्पताल में भर्ती हैं, तो संक्रमण के प्रति सचेत रहें। आज परिवार के साथ थोड़ा समय बिताएं और मनपसंद व्यंजन बनाकर आनंद ले सकते हैं। अपनों के साथ कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं।

Next Story