Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 23 सितम्बर 2020

ManMahesh
23 Sep 2020 2:04 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 23 सितम्बर 2020
x
बुधवार का दिन भगवान श्रीगणेश को समर्पित है. गणेशजी सभी देवता में प्रिय देता है. अत: बुधवार के दिन गणेशजी का पूजन-अर्चन करने से अनं‍‍त सुख और अपार धन-वैभव की प्राप्ति होती है.

आज का पंचांग :-

तिथि
सप्तमी, 20:02 तक

नक्षत्र
ज्येष्ठा, 18:23 तक

योग
आयुष्मान, 23:41 तक

प्रथम करण
गारा, 08:41 तक

द्वितिय करण
वणिजा, 20:02 तक

वार
बुधवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:13

सूर्यास्त
18:12

चन्द्रोदय
12:24

चन्द्रास्त
22:58

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
भाद्रपद

पूर्णिमांत
भाद्रपद

सूर्य राशि
कन्या

चन्द्र राशि
वृश्चिक

पक्ष
शुक्ल

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
10:43 − 12:13

यमगण्ड
07:43 − 09:13

दूर मुहूर्तम्
03:45 − 03:47

राहू काल
12:13 − 13:42

शुभ मुहूर्त-:

अमृत कालम्
09:55 − 11:27

आज का राशिफल


मेष- आज के दिन कठिन काम को पूरे उत्साह के साथ करें, तो वहीं दूसरी ओर ज्ञान में वृद्धि लिए भी प्लानिंग की जा सकती है. ऑफिशियल कार्यों में अनुभव का पूरा लाभ उठाए, ध्यान रहें कार्यों को लेकर सजग रहें. जो व्यापारी महामारी के चलते व्यापार नहीं चला पा रहें हैं उनको कर्ज लेना पड़ सकता है. यदि कोई चोट पहले लग चुकी है तो उसी पर पुनः चोट लगने के आसार दिखाई दे रहे हैं, सावधान रहें. पुराने रोगों को लेकर भी परेशानी हो सकती है. वाद-विवाद से बचे. सदस्यों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें. वर्तमान समय में छोटी-छोटी लापरवाही स्वास्थ्य को खराब कर सकती है.

वृष- आज के दिन स्वभाव में धैर्य बनाए रखना होगा. कुछ देर समय निकाल कर रचनात्मक कार्य व मनपसंदीदा कार्य करना आपको ऊर्जावान बनाएगा. तो वहीं दूसरी ओर ऑफिशियल को आसान बनाने के लिए रास्ते खोजने होंगे. मीडिया से जुड़े लोगों को अच्छे अवसर प्राप्त होंगे. कारोबारी समझौता करते समय सावधानी रखें. नौकरी की तलाश कर रहें लोगों को करियर की तरफ अधिक प्रयास करने होंगे. विद्यार्थी वर्ग यदि पढ़ाई को लेकर कहीं फँस जाते हैं तो फोन से टीचर या फिर मित्र से पूछना उत्तम रहेगा. सेहत में अपने पसंदीदा भोजन का आनंद ले. जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट व उनके साथ विवाद होने आशंका है.

मिथुन- आज के दिन सभी के साथ ताल-मेल बना कर चलना है. हो सकता है पुरानी यादें आपके तनाव का कारण बने. यदि संभव है तो किसी गरीब परिवार की मदद भी करते चलें. ऑफिशियल कार्य में जो भी कमियाँ हैं, उनको दूर कर बॉस को प्रसन्न करना होगा, साथ ही बॉस के बताएं कार्यों को प्राथमिकता भी देनी है. छोटे व्यापारियों को कुछ समय के लिए इंतजार करना होगा. विद्यार्थियों को गणपति जी की कृपा से मेहनत का फल प्राप्त होगा, उनकी अराधना करें. ग्रहों की स्थिति कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकती है, सचेत रहें. घर का वातावरण अच्छा रहेगा मित्रों के साथ आनंदमय समय व्यतीत होगा.

कर्क- आज के दिन सुख-सुविधाओं का आनंद उठ पाएंगे. जिनको आदर्श व्यक्ति के रूप में देखते है उनके अच्छे आचरण को जीवन में उतारना चाहिए. आलस्य का त्याग करते हुए कर्मठ बनना होगा, यह समय लाभ पाने के लिए काफी उत्तम है. ऑफिशियल कार्य की बात करें तो जो लोग शिक्षा क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें विभाग की ओर से अधिक कार्य की जिम्मेदारी मिल सकती है. व्यापारियों को स्टॉक पर भी ध्यान रखना होगा, समान की कमी होने के कारण परेशान होना पड़ सकता है. नॉनवेज के सेवन से बचना होगा. भाई-बहनों पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. सन्तान की आवश्यकताओं की लिस्ट आर्थिक रुप से परेशान कर सकती है.

सिंह- आज के दिन ग्रहों की स्थिति देखें हुए आपको सलाह दी जाती है की आशावान रहते हुए, चल रही नकारात्मकता में भी अवसर खोजने होंगे. गणपति जी की कृपा से सफल भी होंगे. नौकरी से जुड़े लोगों को कार्य में सफलता मिलने से प्रसन्नता का अनुभव करेंगे. जो लोग दवा का व्यापार करते हैं उनको लाभ मिलता दिखाई दे रहा है. स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय थोड़ा सा सावधान रहने वाला है पुराने रोग पुनः परेशान कर सकते हैं. जो लोग संयुक्त परिवार में रहते हैं उनको ताल-मेल बना कर चलना होगा. सामाजिक दूरी और नियमों का पालन करने में लापरवाही न करें.

कन्या- आज के दिन मानसिक रूप से अत्यधिक भार लेने से बचे, तो वहीं दूसरी ओर कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से भी बचना होगा. ऑफिस में हो सकता है कि टीम आपके मन मुताबिक कार्य न करें, तो उन पर बेवजह का क्रोध न करते हुए शांत रहें. लेखन कार्यों में मन लगेगा, लोग आपकी प्रशंसा करेंगे. व्यापार में अच्छी उन्नति के मार्ग खुलेगें, पेडिंग चल रही डील भी पक्की हो सकती है. हेल्थ में पैरों की केयर करें जिसमें खासतौर से जांघ की देखभाल करनी चाहिए. अविवाहितों के लिए अच्छा रिश्ता आएगा. नये मित्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी होती नजर आ रही है.

तुला- आज के दिन कई बार ऐसा लगेगा कि काम करने में मन नहीं लग रहा है, लेकिन ऐसा करना बड़े नुकसान करा देगा. ग्रहों कि नकारात्मक स्थिति वाणी को दूषित करने का मौका तलाश रही है, इसलिए दूसरों कि बुराई न करे. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन ऊर्जावान रहने वाला है. यदि आप किसी मिशन पर हैं तो उसे कर पाने में सफल होंगे. कारोबारी ध्यान दें, जिनको भी धन संबंधित कार्य सौंपे वह व्यक्ति विश्वसनीय होना चाहिए. हेल्थ में अचानक स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिलेगी खासकर सिर दर्द. छोटे बच्चों को सभ्यता और संस्कार का पाठ माता-पिता के द्वारा पढ़ाया जाना चाहिए.

वृश्चिक- आज के दिन खुद के लिए समय निकालना होगा. कई दिनों से कोई कोर्स आदि का प्लान बना रहे थे, तो उसका श्री गणेश कर देना चाहिए. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को वरिष्ठ अधिकारियों से सहयोग प्राप्त होगा, तो वहीं दूसरी ओर कार्य के सिलसिले में शहर से बाहर जाना पड़ सकता है. इलेक्ट्रानिक का व्यापार करने वाले ग्राहक की मांग को ध्यान में रखें. छोटे बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें, क्योंकि अचानक बीमार पड़ने की आशंका बन रही है. आप और जीवनसाथी अपनी समस्याओं को एक दूसरे से साझा करें, पारिवारिक फैसले लेते समय दोनों की मंजूरी होना बेहद जरूरी है.

धनु- आज के दिन कार्य सिद्ध करने के लिए किसी को परेशान न करें, दूसरों कि हाय लेना भविष्य के लिए महँगा पड़ सकता है. ऑफिस का महत्वपूर्ण डाटा यदि आपके पास है तो सजग हो जाएं ग्रहों की स्थितियाँ डाटा मिस्पलेस करने वाली चल रही है, जिसका सीधा असर आपकी विश्वसनीयता के ऊपर सवाल उठेगा. व्यापारियों का रुका हुआ कार्य पूरा होता दिखाई दे रहा है. विद्यार्थी वर्ग टीचर का सम्मान करें अन्यथा उनके क्रोध का सामना करना पड़ सकता है. कान से संबंधित परेशानियों के प्रति सचेत रहें. घर में सकारात्मक माहौल बनाए रखने के लिए पुरानी कड़वी यादों को रिश्तों के बीच न लाए.

मकर- आज के दिन लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए वाणी में मिठास बनाएं रखना होगा, क्योंकि तीखे-बोल सदैव कार्य को बिगाड़ने वाले होते हैं. आप पेशे से यदि डॉक्टर हैं तो आज बहुत ही सतर्क रहने की आवश्यकता है.व्यापार में नये सम्बन्ध लाभकारी सिद्ध होंगे. युवा वर्ग को अपने हुनर को मांझना पड़ेगा, यदि नई नौकरी के लिए प्रयासरत हैं तो अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए पुनः किताबों को खोलना चाहिए. स्वास्थ्य की बात करें तो जिन लोगों को किंहीं कारणों से बाहर का बना भोजन करना पड़ता है उन्हें सुरक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा. परिवार में कहीं से शुभ समाचार मिलने की संभावना है.

कुम्भ- आज के दिन अनावश्यक रूप से उत्सुकता न दिखाते हुए, समता बनाए रखने में ही समझदारी होगी. ऑफिशियल कार्यों में व्यवधान आने से आप थोड़े से परेशान रहेंगे, यदि कार्य अधिक है तो ऐसी स्थिति में कल के लिए कार्य को छोड़ सकते हैं. होटल या रेस्टोरेंट का काम करने वालों को घाटे का सामना करना पड़ सकता है. इम्पोर्ट-एक्पोर्ट के कारोबारियों को अच्छा धन लाभ मिलेगा. युवा वर्ग को बेवजह किसी के पछड़े में नहीं पड़ना चाहिए, अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं. सेहत को देखते हुए आपको मांसपेशियों के दर्द को लेकर अलर्ट रहना चाहिए. माता के स्वास्थ्य की देखरेख की जिम्मेदारी आपको लेनी चाहिए.

मीन- आज के दिन आर्थिक मामलों को लेकर गंभीर रहें, अनावश्यक खर्च परेशानी का कारण बन सकते हैं. कर्मक्षेत्र की बात करें तो उन्नति मिलने के योग बन रहे हैं, यदि किसी प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी आपको दी जाती है तो उसे बखूबी निभाना चाहिए. स्टेशनरी के कारोबार से जुड़े लोग आर्थिक रूप से काफी परेशान दिखाई देंगे, लेकिन भविष्य को लेकर व्यर्थ की चिंता न करें. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई में ध्यान नहीं दे पाएंगे. हेल्थ में अपने डेली रूटीन को ठीक करना चाहिए जिससे स्वास्थ्य लाभ मिलना प्रारम्भ हो जाएगा. भाइयों और मित्रों के विषय में कुछ चिंता रहेगी, उनके साथ समय व्यतीत करें. ससुराल में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा.




Next Story