Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 24 अक्तूबर 2020

ManMahesh
24 Oct 2020 4:10 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 24 अक्तूबर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग-:

तिथि
अष्टमी, 06:59 तक

नक्षत्र
श्र‌ावण, 26:31 तक

योग
शुला, 24:39 तक

प्रथम करण
बावा, 06:59 तक

द्वितिय करण
बालवा, 19:20 तक

वार
शनिवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:31

सूर्यास्त
17:38

चन्द्रोदय
13:55

चन्द्रास्त
24:41

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
आश्विन

पूर्णिमांत
आश्विन

सूर्य राशि
तुला

चन्द्र राशि
मकर

पक्ष
शुक्ल

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
06:31 − 07:54

यमगण्ड
13:28 − 14:51

दूर मुहूर्तम्
10:32 − 10:34
10:34 − 10:36

राहू काल
09:18 − 10:41

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:42 − 12:27

आज का राशिफल


मेष- आज महानवमी के पर्व पर कन्या भोज करके पुण्यों की वृद्धि करें। सही दिशा में पूरी क्षमता से कार्य करेंगे तो उसका सुखद परिणाम आपको प्राप्त होगा। ऑफिशियल पॉलिटिक्स में बिल्कुल न पड़ें कोई व्यक्ति आपकी बुराई कर रहा है तो करने दें उधर ध्यान देने के बजाय करियर पर और फोकस बढ़ाना चाहिए। मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों निस्संदेह दूसरों से अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। सेहत को ध्यान में रखते हुए आपको शांत रहना है मडिटेशन करना लाभकारी होगा। पिता का मूड खराब है तो उनसे किसी भी तरह की बहस नहीं करनी चाहिए, नहीं तो खामखा ही उनके क्रोध का सामना करना पड़ सकता है।

वृष- आज देवी उपासना के साथ दिन की शुरुआत करें। कन्याओं को क्षमतानुसार उपहार दें। यदि आप नौकरी पेशा से जुड़े हैं तो अब सजग हो जाएं। कार्य में यदि गलतियां होती है तो उन्हें ठीक करते चलें। खुदरा व्यापारियों को अच्छे लाभ की उम्मीद है, छोटे-छोटे मुनाफे से आर्थिक ग्रोथ बढ़ेगा। विद्यार्थी वर्ग मित्रों के साथ ऑनलाइन रहते हुए नोट्स शेयर करते रहें। हेल्थ की बात करें तो आपको एक्टिव रहना होगा यही आने वाले रोगों से बचाएंगी, तो वहीं दूसरी ओर इम्यून सिस्टम काफी कमजोर है वर्तमान समय में वायरस से बचकर रहना होगा, इसके लिए बताएं जा रहें नियमों का पालन करें। जीवनसाथी का सम्मान करें।

मिथुन- आज के दिन नकारात्मक ग्रह अपना प्रभाव बनाते हुए हैं, आपको भ्रमित कर सकते हैं। आपको भविष्य के लिए प्लानिंग करनी चाहिए, जो जीवन के नये मोड़ में कारगर साबित होगें। व्यापारी वर्ग वर्तमान की स्थिति को देखकर परेशान न हो बल्कि धैर्य रखते हुए बेहतर कारोबार की प्लानिंग करनी चाहिए। पेट के रोगियों को अलर्ट रहना है खासकर अपेन्डिक्स कि समस्या से जो लोग जूझ रहें हैं। खाली समय में संतान के साथ समय व्यतीत करते हुए अपने समय का सदुपयोग करना होगा। जो लोग नौकरी के सिलसिले में शहर से बाहर रहते है, उन्हें त्यौहार में घर आने की योजना बनानी चाहिए।

कर्क- आज के दिन घर में हवन की योजना बनानी चाहिए। अनावश्यक रूप से डिप्रेशन जैसी स्थिति से बचकर रहना होगा। कूल रहते हुए चीजों को अरेन्ज करना चाहिए। अच्छी किताबें पढ़ने से भी मन में नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिलेगी। ऑफिशियल बड़े निर्णय लेने से पहले घर में अवश्य चर्चा कर लें। होटल और रेस्टोरेंट के कारोबारियों को मैनेजमेंट की व्यवस्था को प्राथमिकता में रखनी होगी, व्यवस्था ठीक न होने से ग्राहक नाराज हो सकते हैं। हेल्थ का ध्यान रखें, अगर कई दिनों से बीमार चल रहें हो तो नियमित रूप से दवा लेनी होगी। पड़ोसियों के साथ झगड़ा होने की आशंका है विवादित मामलों को बढ़ाएं नहीं।

सिंह- आज के दिन अनावश्यक खर्चों को कम करके रखें, क्योंकि आर्थिक रुप से कुछ मामला टाइट रहेगा। सहयोगियों और मित्रों से मदद मिलने की संभावना है। नौकरी से जुड़े लोगों को ऑफिशियल षड्यंत्र के प्रति अलर्ट रहना होगा। नौकरी में बदलाव करना चाहते हैं तो नयी नौकरी के लिए प्रयास किए जा सकते हैं। दुग्ध के व्यापारियों का निराशा हाथ लग सकती है। स्वास्थ्य की बात करें तो गठियां रोगियों को ठंड और गर्म से बचकर रहना होगा नहीं तो दर्द का सामना करनापड़ सकता है। परिवार के सदस्यों साथ ताल-मेल अच्छा रहेगा, उनके साथ समय व्यतीत करें। शुभचिन्तकों की सलाह पर ध्यान दें।

कन्या- आज के दिन अन्य आयामों से डी-फोकस होकर सारा फोकस ऑफिशियल वर्क पर करना होगा, तो वहीं दूसरी ओर अधीनस्थों और सहयोगी के साथ बेफिजूल की बातों में समय व्यतीत न करें। ट्रांसपोर्ट का व्यापार करने वाले आज कुछ परेशान होना पड़ सकता है। विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई को लेकर परेशान हो सकते हैं। आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ विशेष एलर्ट हैं- अग्नि तत्व पेट में प्रधान है इसलिए खाली पेट बहुत देर रहना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। घर में भी अग्नि दुर्घटना को लेकर सचेत रहें। वायरिंग को लेकर कोई दिक्कत चल रही है तो उसको ठीक करा लें।

तुला- आज के दिन की शुरुआत के साथ ही पूर्व नियोजित कामों में योगदान देना पड़ सकता है। मां दुर्गा को श्रृंगार का सामान भेट करना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर किसी गरीब की मदद के लिए भी आर्थिक योगदान करना पड़ेगा। नौकरी पेशा में रिसर्च और डवलपमेंट से जुड़े लोगों को प्रोजेक्ट्स में लाभ होगा। जो लोग ऑनलाइन बिजनेस करते हैं उनको काफी अच्छा मुनाफा हाथ लग, सकता है, साथ ही किसी रोग की दवा लेते हों तो उसको अनियमित करना नुकसानदायक हो सकता है। त्वचा से संबंधित रोग भी परेशानी का कारण बन सकते हैं। घर वालों के साथ कहीं घूमने का मौका मिले तो अवश्य जाएं।

वृश्चिक- आज के दिन पूरे परिवार के साथ रामचरित मानस का पाठ, भागवत् कथा करना चाहिए, महानवमी का पर्व हर्षोउल्लास के साथ मनाएं। आपका लक एण्ड लेबर दोनों इर्द–गिर्द रहेगा। यदि आप कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने जा रहें हैं तो ये समय बदलाव का नहीं है क्योंकि आपका जो निर्णय है वो गलत भी हो सकता है। इलेक्ट्रानिक का व्यापार करने वालों की आय में वृद्धि होने की संभावनाएं दिख रही है। सेहत की बात करें तो कान से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि पहले से परेशानी चल रही है तो सावधान हो जाएं। घर की महत्वपूर्ण वस्तुओं को सम्भालकर रखें।

धनु- आज के दिन परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, जो मेहनत पिछले दिनो में की थी उसके प्रतिफल में कुछ सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। ऑफिशियल काम का विवरण उच्चाधिकारी मांग सकते हैं। व्यापार से जुड़े लोगों को वाणी में गंभीरता रखनी चाहिए हल्की वाणी बड़े ग्राहकों से विवाद करा सकती है। मोटे अनाज का सेवन करना होगा। पानी का सेवन अधिक करें। पितामहा के साथ समय व्यतीत करें, और यदि वे दुर्भाग्यवश नहीं हैं, तो उन्हें अवश्य याद करें। पुराने मित्र एवं रिश्तेदारों से फोन पर संपर्क बनाएं। संतान की ओर से चल रही चिंताएं अब कम होती दिखाई दे रही है।

मकर- आज के दिन माता दुर्गा को साक्षी मानकर अच्छे कार्य की शुरुआत कर सकते हैं। तो वहीं दूसरी ओर अहंकार स्वभाव में न लाएं बल्कि फलदार वृक्ष की भांति विनम्र होना है। कार्य को लेकर बॉस का मूड़ थोड़ा ऑफ हो सकता है, यदि आपकी कमियाँ बताए तो इसके लिए बिल्कुल मन खिन्न करने कि आवश्यकता नहीं है। व्यापारियों को आज बिगड़े हुए, कामों को पूरा करना चाहिए। स्वास्थ्य की दृष्टि से घर पर ही रहें अगर बहुत जरूरी हो तो ही घर से बाहर निकलें। परिवार में आपसी टकराव कराने वाली स्थिति हो सकती है, इसलिए अनावश्यक रूप से विवादित बातों को बढ़ावा देने से बचना चाहिए।

कुम्भ- आज के दिन से दिनचर्या में पाठ पूजा को नियमित रूप से जोड़ना होगा जो लोग किसी कारणवश नियमित पाठ पूजा नहीं कर पाते हैं वह आज से संकल्पित तौर पर इससे पूरा करें। सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए, इसके द्वारा अपने नेटवर्क को मजबूत करें। किसी को मदद के तौर पर उधार भी देना पड़ सकता है। यदि आप स्वास्थ्य लाभ के लिए योग और ध्यान करते हैं तो बहुत अच्छे परिणाम मिलेगें। रक्त चाप के रोगियों को सावधान रहना होगा। माता-पिता के अनुशासन को बंधन समझना गलत होगा। अपने मन की बात को उनसे साझा कर सकते हैं।

मीन- आज के दिन चुनौती भरा दिन रहने वाला है। तो वहीं दूसरी ओर सोचे गए कार्य पूरा होने में संदेह रहेगा। ऑफिस में विवाद को तुरंत समाप्त करना चाहिए। जो महिलाएं घर में सिलाई या फैशन डिज़ाइनिंग से संबंधित कारोबार करती है उनके लिए समय उपयुक्त है तेजी से खुद को अपडेट करना होगा। प्रतियोगिता की तैयारी करने वाले विद्यार्थी प्रोफेशनल तरीके से पढ़ाई करें। वर्तमान में समय को नहीं गंवाना चाहिए। स्वास्थ्य सम्बन्धी पिछली परेशानियों का समाधान मिलेगा। भारी सामान न उठाएं, कमर में दिक्कत हो सकती है। मित्रों से आर्थिक रूप से मदद भी मिल सकती है। संध्या के समय घर में हवन करें।


Next Story