Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 24 अगस्त 2020

ManMahesh
24 Aug 2020 2:36 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 24 अगस्त 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन


आज का पंचांग-:

तिथि
षष्ठी, 14:34 तक

नक्षत्र
स्वाति, 15:18 तक

योग
ब्रह्मा, 24:22 तक

प्रथम करण
तैतिल, 14:34 तक

द्वितिय करण
गारा, 25:25 तक

वार
सोमवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
05:54

सूर्यास्त
18:45

चन्द्रोदय
11:16

चन्द्रास्त
22:36

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
भाद्रपद

पूर्णिमांत
भाद्रपद

सूर्य राशि
सिंह

चन्द्र राशि
तुला

पक्ष
शुक्ल

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
13:56 − 15:32

यमगण्ड
10:43 − 12:19

दूर मुहूर्तम्
21:48 − 21:50
21:54 − 21:56

राहू काल
07:30 − 09:07

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:54 − 12:45

अमृत कालम्
07:09 − 08:37

राशिफल


मेष- आज के दिन सामाजिक रुप से आपकी छवि के चलते सम्मान में वृद्धि होगी. यदि किसी अभियान में कार्य कर रहे हैं तो आज टीम के साथ कार्य करें. ऑफिस में अपने दस्तावेजों को संभाल कर रखें चोरी मिस प्लेस हो सकता है. व्यापारी वर्ग दूसरों की राय को भी महत्व दें, हो सकता है उनकी बहुमूल्य राय से बिगड़े हुए कार्य बनना प्रारंभ हो जाएं. जिन लोगों का कोई बकाया धन कहीं फंसा हुआ था उन्हें आज वापस मिलने के योग बन रहे हैं. सेहत सामान्य रहेगा. परिवार में जिम्मेदारियों के प्रति लापरवाही भरे रवैये से आज तो नहीं किन्तु भविष्य में नुकसान होने की आशंका है.

वृष- आज के दिन पुराने तरीके छोड़ कर नई टैकनॉलॉजी का लाभ लेते हुए काम करना चाहिए, वहीं दूसरी ओर कार्य के अलावा रूचि के काम को भी महत्व दें. कार्यक्षेत्र में अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है, हो सकता है दूसरे की जिम्मेदारी भी सौंप दी जाए. व्यापारियों को जल्दबाजी में बड़े फैसले लेने से बचना चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से अपना विशेष ध्यान रखें क्योंकि आज मांस-पेशियों का दर्द परेशानी का कारण बन सकती है, उपाय में मालिश या ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना उपयुक्त रहेगा. यात्रा के दौरान लापरवाही से बचते हुए, आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखें और ब़जट के अनुसार ही खर्च करें.

मिथुन- आज के दिन मन से अतिरिक्त उत्साह आप पर ही भारी पड़ सकता है, दूसरों पर अत्यधिक भरोसा कभी-कभी चोट पहुंचा देता है. इस ओर सचेत रहते हुए कार्य करना होगा. ऑफिशियल स्थितियों कि बात करें तो अपने ही भरोसे पर कार्य करना उचित रहेगा, क्योंकि सहयोगी किहीं कारणों के चलते मौके पर मदद नहीं कर पायेंगे. इलेक्ट्रॉनिक का व्यापार करने वाले कुछ निराश होते देखेंगे, व्यापारिक मामलों में लाईफपार्टन और बिजनेस पार्टनर की राय लेनी चाहिए. सेहत में शारीरिक थकान और जोड़ों में दर्द की शिकायत भी रहने वाली है. जीवनसाथी की बातों को अनदेखा न करें अन्यथा तना तनी की आशंका बनी हुई है.

कर्क- आज का दिन काफी सकारात्मक विचारों के साथ बितेगा, लेकिन वाणी पर भी ध्यान देना होगा आपकी बातें किसी को चुभ सकती है. कर्मक्षेत्र की बात करें तो जो लोग काफी दिनों से नौकरी की खोज में हैं उनको इस ओर शुभ समाचार प्राप्त होगी. व्यापारियों को व्यापार बढ़ाने के लिए थोड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा. हेल्थ में पुराने रोगों के प्रति अलर्ट रहें, यदि पहले से बीमार चल रहें हैं तो अधिक सचेत रहने की आवश्यकता है. घर में रिश्तेदार आ सकते हैं, उनके सेवा-सत्कार में आपको कोई कमी नहीं रखनी चाहिए. मित्रों के साथ दिल की बात कर मन को हल्का कर सकते हैं.

सिंह- आज के दिन भाग्य प्रबल है. जिस तरह से दिन को प्लान करेंगें वैसे ही सफलता भी प्राप्त होगी. लकी ड्रा के विजेताओं में आपका नाम आ सकता है. कार्यक्षेत्र में स्थितियाँ अनुकूल रहेगी कार्य को पूर्ण करने में सहयोगी मदद करेंगे. खुदरा व्यापारियों को व्यापार को बढ़ाने के लिए ग्राहकों को अच्छा ऑफर देकर दुकान पर आकर्षित करना चाहिए. जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा से जुड़े हैं, और नौकरी की तलाश भी है उनको प्लेसमेंट मिल सकता है. सेहत में ऑयली, जंक फूड व बाहर की चीजों का सेवन न ही करें तो सेहत के लिए अच्छा होगा. सन्तान के करियर में आ रही अड़चन दूर होगी.

कन्या- आज के दिन ग्रहों कि स्थिति को देखते हुए, जनसंपर्क को बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए खासकर उन लोगों को ध्यान देने की आवश्यकता है जो जन कल्याण के लिए कार्यरत हैं. करियर से जुड़े लोगों को सलाह दी जाती है की नौकरी से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें, नहीं तो भविष्य में आपको पछ्तना पड़ेगा. व्यवसाय करने वालों को कानूनी-दांव पेंच से बचकर रहना चाहिए, लेकिन आत्मविश्वास और प्रयास आय में बढ़ोत्तरी कर रहा है. स्वास्थ्य की दृष्टि से जिनका स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है, उन्हें झुलझुलाहट व अधिक क्रोध आ सकता है. संतान के बिगड़े स्वास्थ्य को लेकर तनाव रहने की आशंका है.

तुला- आज के दिन कार्य कि अधिकता रहेगी, इसलिए मन शांत रहे इस बात पर विशेष ध्यान दें. सप्ताह का शुरूआती दिन है इसलिए कोशिश करें कि कोई भी पेंडिंग काम आने वाले दिनों में न रहें, वहीं कार्यों को कर पाने में भी सक्षम होंगे. थोक के व्यापारियों के लिये दिन विशेष तौर पर लाभकारी रहेगा. नया व्यापार शुरू करने के विषय में सोच सकते हैं. विद्यार्थियों को दोस्तों की मदद से कठोर विषयों को याद करने में सहायता मिलेगी. सेहत में तनाव से बचें और खान-पान पर भी ध्यान दें. बड़े भाई- बहन अगर आपसे किसी बात को लेकर नाराज है तो उन्हें मना लेना चाहिए.

वृश्चिक- आज के दिन स्वभाव में कुछ परिवर्तन करें, यानि आप हठी स्वभाव के हैं तो सौम्यता बनाए रखने में ही भलाई है. दूसरों से बात करते समय शब्दों पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि नकारात्मक ग्रह आपकी वाणी को भी कठोर कर रहें हैं. ऑफिशियल कार्य में क्षमता का बखूबी उपयोग करेंगे साथ ही बड़े अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा. महिलाओं के लिये दिन अच्छा रहने वाला है, ऑनलाइन कोर्स आदि कर सकती हैं. हेल्थ में आज आँखों में जलन और सिर में दर्द परेशानी का कारण बन सकती है, पारिवारिक सदस्यों के बीच सम्बन्ध मजबूत होंगे, तो वहीं घर वालों के साथ पूजा-पाठ में भाग लेना चाहिए.

धनु- आज के दिन आर्थिक मामलों में कुछ राहत मिलने की संभावना है जिससे प्रसन्नता का अनुभव करेंगे. मैनेजमेंट और प्रशासन से जुड़े लोगों को सम्मान प्राप्त होगा साथ ही वह दूसरों के आईडिअल भी बन सकते हैं. जो लोग व्यापारी हैं उनको कारोबार में बढ़ोत्तरी के अवसर प्राप्त होंगे. फुटकर व्यापारियों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा. महिलाएं घर के कार्यों में अत्यधिक व्यस्त होती नजर आएंगी. बेवजह का आलस्य रोगों को बढ़ाएगा. शुगर के मरीजों को खान-पान में संयम बरतना चाहिए. परिवार सहित अनावश्यक यात्रा से बचें, किसी धार्मिक यात्रा पर जाने की सोच रहें है तो स्वास्थ्य संबंधित मामलों को ध्यान में रखते हुए ही प्लान करें.

मकर- आज के दिन भविष्य का अज्ञात भय कुछ परेशान कर सकता है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को कार्य पूर्ण करने में अनेक बाधाएं उत्पन्न होगी लेकिन परेशान न हो धैर्य और आराम से ही चलें, जल्दबाजी में कार्य बिगड़ भी सकते हैं. व्यापारी वर्ग अपनी बातों को दूसरों के सामने रखने से पहले एक बार मन में चिन्तन कर लेना चाहिए क्योंकि आपकी बातों का ग्राहक गलत निकाल सकते हैं. हेल्थ कि बात करें तो बाहर जाते समय महामारी (कोरोना) से बचने की पूरी तैयारी करके निकले अन्यथा स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. परिवार में यदि आप छोटे हैं, तो वहीं जिम्मेदारीयां लें जो आप निभा सकें.

कुम्भ- आज के दिन सभी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना है, ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव कुछ भ्रमित करने वाला है, लेकिन वहीं दूसरी ओर कुछ ग्रहों का सकारात्मक प्रभाव भी विपरीत परिस्थितियों से लड़ने के लिए पूर्ण बल दे रहा है. ऑफिस में विनम्र व्यवहार बनाएं रखें, उच्च अधिकारियों के साथ अनबन होने की आशंका है. जो लोग दूध से संबंधित व्यापार करते हैं, उनको अच्छे मुनाफे हाथ लगेंगे, लेकिन गुणवत्ता को कम न होने दें. स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सतर्क रहना चाहिए. परिवार में दूसरों के झगड़ें में स्वयं को न उलझायें इसका असर दाम्पत्य जीवन में पड़ सकता है, समझदारी से काम लेना बेहतर होगा.

मीन- आज के दिन कुछ हताश और आर्थिक कमजोरी महसूस सकते हैं, इसलिए सिर्फ अपने टार्गेट पर ही ध्यान देना चाहिए. यदि ऑफिस में काफी दिनों से सैलरी नहीं बढ़ी है, तो आज इसकी मांग करने पर सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है. बिजनेस से जुड़े लोग कंपटीटरों पर भारी पड़ेगें. सेहत में एलर्जी और वायरल इनफेक्शन जैसी स्थितियों से बच कर रहना चाहिए. जहां एक ओर नकारात्मक ग्रह शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हैं तो दूसरी ओर रोग आपको चपेट में लेने के फिराक में भी हैं. आज निजी रिश्तों में मधुरता रहेगी. परिवार में प्रसन्नता का माहौल रहेगा साथ ही बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त करेंगें.




Next Story