Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 29 सितम्बर 2020

ManMahesh
29 Sep 2020 1:53 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 29 सितम्बर 2020
x
जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग-:

तिथि
त्रयोदशी, 22:34 तक

नक्षत्र
शतभिषा, 24:39 तक

योग
शुला, 19:22 तक

प्रथम करण
कौवाला, 09:44 तक

द्वितिय करण
तैतिल, 22:34 तक

वार
मंगलवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:16

सूर्यास्त
18:05

चन्द्रोदय
17:08

चन्द्रास्त
03:43

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
भाद्रपद

पूर्णिमांत
भाद्रपद

सूर्य राशि
कन्या

चन्द्र राशि
कुम्भ

पक्ष
शुक्ल

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
12:11 − 13:39

यमगण्ड
09:14 − 10:42

दूर मुहूर्तम्
09:37 − 09:39
19:49 − 21:27

राहू काल
15:08 − 16:36

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:47 − 12:34

आज का राशिफल


मेष- आज के दिन निवेश या उधार आदि में सतर्कता बरतने की जरूरत है. ग्रहों की दशा धन के मामले में प्रतिकूल हैं, ऐसा कोई कदम उठाने से पहले पुख्ता कार्ययोजना बनाकर लें. प्लानिंग के दौरान वैचारिक मतभेद से बचें. नौकरी से जुड़े लोग समय के सही इस्तेमाल के लिए सजग रहें. वरिष्ठों की नजर में चढ़ सकते हैं. कारोबार कर रहे लोग नए काम में हाथ न डालें, नुकसान हो सकता है. खानपान संतुलित और मौसम के अनुकूल रखें. जंक या फास्ट फूड से परहेज रखें. अनुजों से अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है, घर में सबके साथ अच्छा तालमेल रहेगा. मन शांत और दिन सुखद बीतेगा.

वृष- आज का दिन नए संबंधों को जोड़ने वाला होगा. आज मिलने वाले लोगों से लंबे समय तक प्रगाढ़ संबंध रहेंगे. अपनी कमियों का आकलन कर उसमें सुधार कर बर्ताव करें. अधिक से अधिक लोगों के संपर्क में रहने की कोशिश करें. नौकरी पेश से जुड़े लोगों का जिम्मेदारी और ओहदा दोनों ही बढ़ने की संभावना है. ऐसे में नेतृत्व के लिए खुद को मानसिक तौर पर तैयार रखें. लेन-देन में सतर्कता बरतें. उधार लेना फ़ायदेमंद नहीं होगा. स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें, मौसम बदल रहा है तो अधिक ठंडी चीजों का परहेज रखें. सामाजिक संपर्क मजबूत होगा. कहीं मेहमाननवाजी का भी मौका भी मिल सकता है.

मिथुन- आपकी आज की ग्रह दशा आपको सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रखेगी, इसलिए मानसिक तौर पर खुद को खुला और तनाव रहित रखें. कार्यस्थल पर प्रबंधन कौशल सबके आकर्षण का केंद्र बनेगा इससे न सिर्फ आपको बल्कि संस्थान के लिए भी फायदेमंद साबित होने वाला है. बॉस से स्नेह और सराहना के साथ ओहदे में भी बढ़ोत्तरी के आसार हैं. कारोबार हो या घर वरिष्ठों के सहयोग का लाभ दिलाने वाला होगा. एलर्जी संबंधित दिक्कत के लिए सतर्क रहें. परेशानी बढ़ने पर डॉक्टर की सलाह लेने में देर न करें. बुजुर्ग का स्वास्थ्य खराब हो सकता है, अस्वस्थता की सूरत में लापरवाही न करें.

कर्क- आज का दिन व्यस्तता और तनाव से पूर्ण हो सकता है. खुद को शांत रखें, अध्यात्म से जुड़ने का प्रयास भी अच्छा विकल्प होगा. नौकरी कर रहें लोगों के लिए दिन सामान्य रहेगा. कारोबार से जुड़े लोगों को उपभोक्ताओं के असंतोष का ख्याल रखना चाहिए. विद्यार्थी शिक्षक के साथ आत्मीयता से पेश आकर उनके अनुभव का लाभ ले सकते हैं, जरा सी चूक करियर और परिणाम के लिए चुनौतीपूर्ण साबित होगी. आज के दिन ऑनलाइन कक्षाओं पर पूरा फोकस करें. स्वास्थ्य को लेकर सतर्कता रखने की जरूरत है, राहत न मिलने पर डॉक्टर से सलाह लेने में देरी न करें. पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध रखें, मेल मुलाकात बढ़ाएं.

सिंह- आज के दिन की पॉजिटिविटी आपको कामयाबी की ओर ले जाएगी, हो सकता है कि व्यस्तता का दबाव बढ़े, लेकिन सकारात्मकता से काम आसान हो जाएंगे. आर्थिक समस्या घेरती हुई नजर आ रही है, ऐसे में समझदारी से कदम उठाएं. ऑफिस में हो या कारोबार की दिक्कत उसे बहार तक ही रखें, घर में साझा करने से बचना चाहिए. सहकर्मियों के साथ प्यार से पेश आएं. दुर्घटना की आशंका है, गिरकर चोटिल हो सकते हैं. युवाओं को सोशल नेटवर्किंग को बढ़ाने की जरूरत होगी. घर पर पुराने परिचित के अचानक आने से खुशियां दोगुनी हो सकती हैं, घरेलू आर्थिक परेशानी भी जल्द दूर होगी.

कन्या- आज का दिन पिछले चल रहें दिनों से कठिन होने वाला है. हौसले और कड़े फैसलों के जरिए आगे बढ़ना होगा. सकारात्मक सोच रखकर मुश्किल हालात से निपट सकेंगे. सोशल मीडिया से जुड़े हैं तो संपर्क बढ़ाएं. आपके प्रोफाइल के आधार पर आपके लिए बड़े मौके बनने के आसार दिख रहे हैं. विद्यार्थी वर्ग खामियों पर काम करें, शिक्षक के जरिए खुद को बूस्ट करने की कोशिश भी कारगर होगी. स्वास्थ्य को लेकर सतर्क हो जाएं. रक्त से जुड़े रोगों को लेकर सावधान रहें. परिवार के साथ यात्रा का योग बन रहा है. अपनी जरूरी चीजों और दस्तावेज संभाल कर रखें, गुम या चोरी की आशंका है.

तुला- आज के दिन रूटीन काम के अलावा भी खुद को व्यस्त करें. इससे काम या कारोबार को लेकर नए मौके बनेंगे. ऑफिस में किसी की आर्थिक मदद को लेकर समझदारी से फैसला लें, वापसी मुश्किल हो सकती है मगर बेहद जरूरी महसूस होने पर पैर खींचना ठीक नहीं. कारोबार अच्छा नहीं चल रह है तो धीरज रखने की जरूरत है. अति उत्साह या जल्दबाजी नुकसानदेह हो सकती है. स्वास्थ्य के लिहाज से आज खुद को आराम देने के साथ-साथ सिर में मालिश आदि करा सकते हैं. परिवार के साथ वक्त बिताएं, ध्यान रहें सदस्यों के साथ तालमेल के जरिए जिंदगी का मुश्किल दौर आसानी से काट सकेंगे.

वृश्चिक- आज के दिन सकारात्मक ऊर्जा से ओतप्रोत रहेंगे, इसलिए जो भी काम उठाएं, पूरे भाव से जुड़कर निपटाएं, सफलता मिलनी तय है. शाम के वक्त हनुमान मंदिर में प्रसाद चढ़ाएं और चालीसा पढ़ें. दफ्तर में शुभचिंतकों की सलाह को पूरी तन्मयता से सुनें और विवेक अनुसार इस्तेमाल करना लाभप्रद होगा. पढ़ाई पूरी कर चुके विद्यार्थी नौकरी के लिए तैयारी में खुद को तनमन के साथ लगाएं, सफलता के आसार है. सामान्य ज्ञान मजबूत रखने की जरूरत होगी. स्वास्थ्य संबंधी समस्या में डॉक्टर की सलाह से अलग कोई कदम न उठाएं. संक्रमण या एलर्जी रोगों के अनुकूल हैं. जीवनसाथी की सेहत के लिए थोड़ी सजगता जरूरी होगी.

धनु- आज सभी पेंडिंग काम निपटा सकते हैं. आर्ट और क्रिएशन से जुड़े लोगों के लिए दिन शुभ है. विदेश में नौकरी मिलने के आसार बनते दिख रहें हैं. आम तौर पर यादश्त से जुड़े काम पर फोकस बढ़ाने की जरूरत होगी. कार्यस्थल हो या कारोबार हर जगह पुरानी समस्याओं का समाधान होगा. लकड़ी का कारोबार करने वाले व्यापारी बिक्री पर फोकस करें. डायबिटीज़ से जूझ रहे मरीजों को बच्चों को उपहार देना चाहिए. आज जिनका जन्मदिन है, वह परिजनों से खास उपहार पा सकते हैं. घर में परिवार के साथ दोस्तों का जमघट आपका मूड फ्रेश कर देगा. परिवार में सबके साथ तालमेल बनाकर काम करें.

मकर- आज दिन दिल के साथ दिमाग को भी काम पर लगाए रखना होगा. तनाव से खुद को दूर रखें और जल्दबाजी में फैसला न लें. ऑफिस में ऐसे काम पहले निपटाएं, जिनका लाभांश से सीधा संबंध हो. इस आधार पर काम की प्रीयोरिटी तय कर फायदे में रह सकते हैं. कारोबार से जुड़े लोग सहयोगी या कर्मचारी के साथ अच्छे से पेश आए, व्यर्थ की बहस व कुतर्क करना दूसरों के सामने अपमान जनक स्थिति में ला सकता है. जिसका असर काम और लाभ पर नजर आएगा. सेहत से संबंधी दिक्कतों को लेकर ज्यादा तनाव लेने की जरूरत नहीं है. जीवनसाथी या पार्टनर का भरोसा जीतकर काम करें.

कुम्भ- आज का दिन सफलता देने से पहले कड़ी मेहनत मांग रहा है. आलस्य दूर हटाएं और लक्ष्य हासिल करने के लिए डट जाएं. ग्रहों की दशा आपको थोड़ा बेपरवाह या आलसी बना सकती है, इससे होने वाले नुकसान से बचें और सतर्कता से सभी फैसले लें. विद्यार्थियों को कामयाबी की होड़ में आने के लिए अतिरिक्त फोकस और परिश्रम करना होगा. प्लॉट या फ्लैट खरीदने का विचार है तो प्लान कर सकते हैं, फैसला शुभ और लाभकारी होगा. हेल्थ को लेकर मामूली दिक्कतें जैसे सीने में जलन आदि हो सकती है, ऐसे में लिक्विड डाइट को प्राथमिकता दें. परिवार और समाज के बीच अपने बर्ताव से सम्मान हासिल करेंगे.

मीन- आज इच्छित फल और मन की शांति के लिए देवी की उपासना करनी चाहिए. इससे मिलने वाली ऊर्जा हर बिगड़े काम बना देगी. नौकरी करने वालों के लिए आज कुछ तनाव हो सकता है. बॉस आपके साथ पुराने अनुभवों के आधार पर मूल्यांकन कर सकते हैं. रियल एस्टेट से जुड़े लोगों को बड़ी कामयाबी मिलती हुई नजर आ रही है, बड़े खरीदारों से संपर्क या मुलाकात के आसार हैं. स्वास्थ्य की बात करें तो अस्थमा मरीज सावधान रहें, जरूरी उपायों को लेकर सतर्क रहें. परिवार में पिता या बड़े भाई से विवाद की सूरत है तो खुद आगे बढ़कर बात कर समाधान करे और स्वयं को शांत रखें.



Next Story