Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 31 अक्तूबर 2020

ManMahesh
31 Oct 2020 3:28 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 31 अक्तूबर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग

आज की तिथि-
चतुर्दशी-17:45 तक

आज सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय

सूर्योदय का समय : 06:32
सूर्यास्त का समय : 17:37
चंद्रोदय का समय: 17:11
चंद्रास्त का समय : 06:04

हिन्दु लूनर दिनांक
शक सम्वत:
1942 शर्वरी

विक्रम सम्वत:
2077 प्रमाथी

गुजराती सम्वत:
2076

चन्द्रमास:
अश्विन– अमान्त
अश्विन – पूर्णिमान्त

नक्षत्र :
रेवती- 14:57 तक
आज का करण :
विष्टि– पूरी रात तक
वणिज – 17:45 तक

आज का योग:
वज्र- 03:33 तक

आज का वार : शुक्रवार

आज का पक्ष : शुक्ल पक्ष

आज का शुभ मुहूर्त

अभिजित मुहूर्त11:48 – 12:32 बजे तक रहेगा. अमृत काल 12:15 – 02:03 बजे तक रहेगा.

आज का अशुभ मुहूर्त
दुर्मुहूर्त 08:49 – 09:34, 12:32 – 01:17 बजे तक रहेगा. वर्ज्य मुहूर्त 01:27 – 03:15 बजे तक रहेगा. राहुकाल 10:46– 12:10 बजे तक रहेगा. गुलिक काल 07:55 – 09:18 बजे तक रहेगा, वहीं यमगण्ड 14:51 – 16:14 बजे तक रहेगा.

आज का राशिफल


मेष- आज के दिन बड़ी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए शारीरिक स्फूर्ति बनाए रखने की जरूरत है। उच्च अधिकारियों का सम्मान करना होगा, यदि वह अधिक कार्य की मांग करते तो उन्हे मना कर निराश न करें। नौकरी में प्रगति का रास्ता खुलेगा। खुदरा कारोबारियों को स्टॉक बढ़ाने से मुनाफे के आसार हैं। युवाओं के लिए दिन लगभग सामान्य ही रहने वाला है, तो वहीं दूसरी ओर विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगेगा। स्वास्थ्य को लेकर परिस्थितियां अनुकूल है, पहले से कोई बीमारी से ग्रस्त हैं तो राहत मिलेगी। जीवनसाथी की सेहत को लेकर चिंता हो सकती है। परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा।

वृष- आज के दिन वाणी और व्यवहार में संयम रखना होगा, तो वहीं दूसरी ओर ध्यान रखें किसी से व्यर्थ के मुद्दों पर विवाद न हो। ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो आज पूरा समय देना पड़ेगा लापरवाही न बरतें। बड़े कारोबारियों को लेन-देन में सावधानी बरतने की जरूरत है। विवाह और विद्यार्थियों को पढ़ाई या करियर के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य को लेकर सांस या अस्थमा की समस्या है तो सावधानी बरतें। धूल भरी जगहों पर जाने से परहेज रखें। जीवनसाथी के साथ समय व्यतीत होगा। परिवार में किसी गंभीर मुद्दे पर वरिष्ठों का अनुभव काम आ सकता है।

मिथुन- आज के दिन कामकाज के दबाव के बीच मानसिक चिंता में बढ़ोत्तरी होगी ऐसे में अधिक से अधिक तनाव से बचें, इसका प्रभाव स्वास्थ्य खराब कर सकता है। व्यापार में जल्दबाजी में बड़ा निवेश करने से बचना होगा, घाटे की आशंका प्रबल है। विद्यार्थियों को समय का समुचित इस्तेमाल करने की जरूरत है। व्यर्थ के कामों में इसे बर्बाद ना करें। जिन लोगों को हाई बीपी या डायबिटीज की बीमारी है, उन्हें आज सावधान रहने की जरूरत है। परिवार के लोगों के बीच आपसी विनम्रता बढ़ाने की जरूरत होगी, विवाद से बचें। आज किसी की मदद का मौका मिल रहा है तो पीछे न हटें।

कर्क- आज के दिन मानसिक स्थिति तनावपूर्ण होती नजह आ रही है, तो वहीं दूसरी ओर बहुत दिन से अटके कामकाज भी पूरे होंगे। नौकरी पेश से जुड़े लोगों को जिम्मेदारी वाले कामों में लापरवाही न बरतें, अन्यथा बॉस की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। व्यापारियों को प्रबंधन सुधारने के लिए प्लानिंग और मजबूत करने की जरूरत है। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगेगा, महत्वपूर्ण विषयों का अध्ययन करें। मनपसंद विषयों पर परिश्रम से बेहतर परिणाम मिलेंगे। सेहत को लेकर आज स्थिति अनुकूल है, शारीरिक कष्ट से राहत रहेगी। घर में आकस्मिक लड़ाई झगड़ों के चलते तनाव हो सकता है। संतान की ओर से अच्छा समाचार मिलेगा।

सिंह- आज उच्चाधिकारियों को प्रसन्न रखें। ऑफिस में नई जिम्मेदारियों से सम्मानित किया जा सकता है। व्यापारियों के लिए घाटे का दिन हो सकता है, हतोत्साहित हुए बिना भविष्य की योजनाओं में गलतियों की गुंजाइश न होने दें। युवा और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा। हेल्थ को लेकर जरूर सतर्क रहना होगा। बदलते मौसम से तबीयत खराब होने की आशंका है। दिनचर्या और पहले से चल रही दवाओं में लापरवाही न बरतें। किसी बाहरी मुद्दे पर परिवार में जीवनसाथी से विवाद न करें। घर का माहौल खराब होता नजर आ रहा है। सामाजिक कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। सभी के साथ विनम्रता से पेश आएं।

कन्या- आज के दिन आत्ममंथन कर खुद में सुधार करना चाहिए, अच्छी बुरी दोनों बातों पर गौर करें। कार्यस्थल पर दूसरों की काम की जिम्मेदारी आपको मिल सकती है। ईमानदारी और समर्पण के साथ निभाने की कोशिश करें। व्यापारियों की बात करें तो कोई भी फैसला जल्दबाजी में लेने से बचना होगा। विद्यार्थी जिन विषयों में कमजोर हैं, उन्हें मजबूत करने में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य को लेकर हृदय रोग या रक्तचाप के मरीजों को सावधानी रखने की जरूरत है। बेवजह के क्रोध से भी बचें। अचानक तबीयत बिगड़ सकती है। घर परिवार में किसी नजदीकी व्यक्ति के बदलते व्यवहार को लेकर चिंता हो सकती हैं।

तुला- आज के दिन कला क्षेत्र में रुचि लेते हुए मनपसंद काम कर सकते हैं। ऑफिशियल कामकाज में टीम के साथ सामंजस्य बढ़ाएं। कारोबारियों को व्यापार बढ़ाने के लिए नई योजनाएं बनाने की जरूरत है। ग्राहकों की च्वाइस को प्राथमिकता दें, लाभ खुद बढ़ जाएगा। युवाओं और विद्यार्थियों को सफलता के लिए परिश्रम पर फोकस बढ़ाने की जरूरत होगी। जिन्हें सिरदर्द की निरंतर शिकायत है, वह डॉक्टर से संपर्क करें, तो वहीं दूसरी ओर पित्त प्रधान रोगियों को अलर्ट रहने की जरूरत है। घर के विवादों को तूल न दें। समझदारी के साथ मिल बैठकर सुलझाएं। संभव हो तो किसी गरीब को घर का बना भोजन कराएं

वृश्चिक- आज के दिन जहां एक ओर अज्ञात कारणों से मन में भय का भाव बना रह सकता है, तो वहीं दूसरी ओर व्यर्थ की चिंता से दूर रहते हुए सकारात्मक ऊर्जा के सारे दिन बिताएं। कार्यस्थल पर अपने से कनिष्ठ सहकर्मियों की मदद कर शुभकामनाएं बटोरें। व्यापार में अब नए सोच के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है। अधिक पैसा कमाने के लिए बड़े धन के निवेश में सतर्कता बरतें। मौसम को लेकर स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति बन रही है। आपके व्यवहार के चलते परिवार के लोग नाराज रह सकते हैं। रिश्तों में सामंजस्य का भाव बनाएं। विवाह के लिए अच्छे रिश्तें आ सकते हैं।

धनु- आज के दिन अपने ज्ञान का घमंड दूसरों के सामने अपमानित करा आ सकता है, सार्वजनिक रूप से उतना ही बोलें जिसका आपको पूर्णता ज्ञान हो। आज अपने विचारों को नया मोड़ देने का समय है। किसी से कटु वचन ना बोलें। खाद्य पदार्थों का व्यापार कर रहे कारोबारियों को लाभ होगा। पुराना दिया हुआ उधार भी वापस मिलने की संभावना है। युवाओं और विद्यार्थियों को प्रगति के मौके बनते नजर आ रहे हैं। स्वास्थ्य को लेकर गंभीर बीमारियां शारीरिक कष्ट दे सकती हैं, डॉक्टर की सलाह से काम करें। परिवार के लोगों के साथ समय बिताएं। घर में धार्मिक अनुष्ठान आदि करवा सकते हैं।

मकर- आज के दिन कठिन परिश्रम की जरूरत होगी, इससे न सिर्फ बिगड़े काम बनेंगे बल्कि भविष्य की योजनाओं में भी सफलता मिलती नजर आ रही है। परिवार के सदस्यों की सहायता से धार्मिक कार्यों में एकरूपता आएगी। व्यापारियों और नौकरीपेशा लोगों के लिए प्रगति का दिन है। विद्यार्थियों को आलस्य छोड़कर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पूरी मेहनत करने की जरूरत है। स्वास्थ्य को लेकर छोटी-छोटी बीमारियों में सतर्क रहना वाला दिन है, बीमार हैं तो उनका तत्काल इलाज कराएं। घर में भाई-बहन को धैर्य रखने और फोकस रखते हुए काम करने की सलाह दें। बड़े लोगों से बेवजह की बहस मुश्किल परिस्थिति पैदा कर सकती है।

कुम्भ- आज के दिन आलोचनाओं से हतोत्साहित हुए बगैर नॉलेज और कार्य क्षमता को अपडेट करते रहें, हो सकता है कई लोग आपके उत्साह को कम करने का प्रयास करें। ऑफिशियल स्थितयों की बात करें तो उच्चाधिकारी जिम्मेदार समझते हुए कामकाज का बोझ बढ़ेगा। उच्च अधिकारियों की कृपा और सराहना मिलेगी। मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों को प्रमोशन मिल सकता है, लेकिन ध्यान रखें गैरजरूरी यात्राएं करने से बचें। युवाओं और विद्यार्थियों को हाल में आने वाली टेस्ट या इंटरव्यू के लिए मेहनत बढ़ाने की जरूरत है। मौसम में बदलाव का असर सर्दी जुकाम की परेशानी ला सकता है। परिवार में आपके निर्णय से मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी।

मीन- आज का दिन आपके लिए सकारात्मक ऊर्जा और आत्मविश्वास से भरपूर रहेगा। आर्थिक योजनाओं में निवेश से पहले हानि लाभ का ब्योरा चेक करें। कोई भी जोखिम दिखने पर थोड़ा ठहरना ही बेहतर होगा। ऑफिस के कामकाज को सुचारू ढंग से पूरा करते चलें। व्यापार को लेकर मानसिक चिंता और बढ़ सकती है। प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे विद्यार्थी कमजोर विषयों पर और ध्यान बढ़ाएं। अभ्यास दोगुना कर दें। स्वास्थ्य को लेकर कब्ज की समस्या से ग्रस्त लोगों की परेशानी बढ़ सकती है, इसलिए आज अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। महिलाओं का मान सम्मान बढ़ाते हुए सराहना करें। परिवार में सहयोग और प्रेम बढ़ेगा।



Next Story