Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 14 सितम्बर 2020

ManMahesh
14 Sep 2020 2:14 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 14 सितम्बर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग-:

तिथि
द्वादशी, 25:25 तक

नक्षत्र
पुष्य, 15:43 तक

योग
परिघा, 13:40 तक

प्रथम करण
कौवाला, 14:22 तक

द्वितिय करण
तैतिल, 25:25 तक

वार
सोमवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:05

सूर्यास्त
18:20

चन्द्रोदय
02:13

चन्द्रास्त
16:32

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
भाद्रपद

पूर्णिमांत
आश्विन

सूर्य राशि
सिंह

चन्द्र राशि
कर्क

पक्ष
कृष्ण

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
13:44 − 15:16

यमगण्ड
10:41 − 12:13

दूर मुहूर्तम्
18:47 − 18:49
18:53 − 18:55

राहू काल
07:37 − 09:09

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:48 − 12:37

अमृत कालम्
09:30 − 11:03

आज का राशिफल


मेष- आज के दिन धार्मिक या पाठ-पूजा के कार्यों में मन लगाना होगा, इसके साथ ही समाज के कल्याण हेतु आप दान-धर्म का कार्य भी कर सकते हैं. ऑफिशियल कार्य को पूरा करने में चुनौतियाँ सामने आएगी, जिसको पूरा करने के लिए क्षमता से अधिक मेहनत करना पड़ सकता है. व्यापारी वर्ग कहीं निवेश करने से पहले यदि किसी वरिष्ठ से विचार-विमर्श करेंगे तो भविष्य में निश्चित रूप से इसका लाभ मिलेगा. हेल्थ में लगातार सिर दर्द को लेकर परेशान चल रहें हैं तो एक बार बी.पी चेक करवा लेना चाहिए. मनपंदीदा भोजन खाने का अवसर मिलेगा. परिवार में मतभेद होगा, लेकिन जल्द दूर भी हो जाएगी.

वृष- आज के दिन ग्रहों की स्थिति वाणी में कटुता ला सकती है, इसलिए किसी महत्वपूर्ण बात करते समय शब्दों के चयन को ध्यान में रखें, अन्यथा आपकी बातों का गलत मतलब निकल सकता है. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों को अधिनस्थों के कामों में पैनी निगाह रखनी होगी उनका आलस्य कार्य को बाधित कर सकता है. व्यापार की शुरूआत यदि पार्टनरशिप में कर रहें तो आँख बंद कर भरोसा करने से बचना होगा अन्यथा कोई बड़ा नुकसान होने की आशंका बनी रहेगी. सेहत में आज सर्वाइकल के मरीजों को अलर्ट रहना होगा. संतान के विद्यालय से शिकायत मिल सकती है, जिससे मूड ऑफ रहेगा.

मिथुन- आज के दिन कार्य को बनाने के लिए हर तरफ से डिफोकस हो कर प्रयास करने की ज़रूरत है, इन प्रयासों के माध्यम से ही आपको शुभ फल प्राप्त होंगा. ऑफिशियल स्थिति की बात करें तो जो लोग सरकारी क्षेत्र में उच्चाधिकारियों के पद पर हैं उनको प्रोमोशन मिलने की संभावना है. थोक के व्यापारियों को आर्थिक लाभ प्राप्त होगा जिससे मन भी प्रसन्न रहेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से कुछ आंखों से संबंधित परेशानियां हो सकती है. शारीरिक कठिनाई को लेकर भी अलर्ट रहना चाहिए. मित्रों का सहयोग रुके कार्य को बना देगा, वहीं दूसरी ओर दिल की बात भी उनसे साझा कर सकते हैं.

कर्क- आज के दिन आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, तो वहीं दूसरी ओर मनोदशा में भी सकारात्मक बदलाव लाएगा. ऑफिस में विरोधी आपकी छवि को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए इस ओर सचेत रहें. व्यापार में लाभ होगा और आप अच्छे विचारों के साथ एक आशा जनक भविष्य की नींव रखेंगे. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई पर फोकस करें. महिलाएं रचनात्मक पक्ष पर उभरकर सामने आएगी, साथ ही प्रतिभा कमाई का ज़रिया भी बनेगी. हेल्थ की बात करें तो बाहर के बने अधिक मिर्च-मसाले वाले भोजन से परहेज करें, पेट खराब हो सकता है. ससुराल वालों के साथ आपके संबंधों में कड़वाहट रिश्तों को कमजोर कर सकता है.

सिंह- आज के दिन आप काम के प्रति समर्पित दिखाई देंगे. अपने भीतर एक शांत आचरण विकसित कर आस-पास के लोगों आकर्षित करेंगे. ऑफिस में अच्छा प्रदर्शन आपको वरिष्ठ अधिकारियों की गुड बुक में लेकर आएगा, वहीं दूसरी ओर लक्ष्य को हासिल करने में सहकर्मी भी सहायक बनेंगे. बिज़नेस की बात करें तो जो लोग प्रोपर्टी खरीदने और बेचने का कार्य करते हैं उन्हें कोई बड़ी डील हाथ लग सकती है. सेहत को लेकर आज आपको पूर्व की कोई बीमारी पुनः परेशान करने के फिराक में है, इसको लेकर अलर्ट रहने की आवश्यकता है. घर में अच्छा वातावरण देखने को मिलेगा, अच्छे समय का आनंद लेंगे.

कन्या- आज के दिन अनावश्यक खर्च करने से बचना होगा अगर धन की बचत नहीं की तो भविष्य में आर्थिक तंगी के चलते परेशान होना पड़ सकता है. ऑफिस के नियमों का पालन करें, अन्यथा बॉस नाराज हो सकते हैं. व्यापार की बात करें तो जिन लोगों ने नया व्यापार शुरु किया है, उन्हें प्रसार-प्रचार के लिए धन खर्च करना पड़ेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से आज खांसी और सर्दी जैसे रोगों का सामना करना पड़ सकता है, उम्रदराज लोग विशेष अलर्ट रहें. दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ समय बिताएं. परिवारजनों के साथ किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाना पड़ सकता है .

तुला- आज के दिन उतार-चढ़ाव भरी स्थितियों से धैर्य बनाए रखने की आवश्यकता है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को पहले से अधिक मेहनत करना होगा. तभी अच्छे परिणामों को प्राप्त कर पाएंगे. प्लास्टिक का व्यापार करने वालों को बड़े सौदे करने का अवसर मिल सकता है. घरेलू महिलाओं को घर के साथ-साथ सामाजिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेना चाहिए. कमर के दर्द को लेकर परेशान हो सकते हैं, जिन लोगों को चिक की समस्या है वह अलर्ट रहें. परिवार के भविष्य के लिए यदि निवेश करने के बारे में विचार कर रहें हैं तो समय उपयुक्त है साथ ही कोई पॉलिसी या कोई बीमा भी ले सकते हैं.

वृश्चिक- आज के दिन की शुरुआत महादेव के दर्शन से करें, उनका आशीर्वाद आपको धैर्य रखने की क्षमता देगा, जिससे दिमाग कि उथल-पुथल में ठहराव आएगा. ऑफिशिय स्थितियों की बात करें तो वाणी में सौम्यता आएगी और जिसका सीधा असर आपके कार्य पर देखने को मिलेगा. सरकार की योजनाओं से संबंधित व्यापारियों को लाभ मिलता हुआ नजर आएंगा. हेल्थ में हल्की-फुल्की कोई पूर्व की बीमारी इस समय मानसिक तनाव का कारण बन सकती है, जिसको लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है. भाई-बहनों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है, यदि वह बीमार हैं तो इस मुश्किल वक़्त में उनके साथ खड़े रहें और सहयोग भी करें.

धनु- आज के दिन अच्छा लाभ कमाने का अवसर मिलेगा. आर्थिक स्थिति के लिए दिन शुभ है. धन लाभ होने से आर्थिक स्थिति में वृद्धि नज़र आएगी. ऑफिस में कुछ दिक्कतें आने की आशंका है, लेकिन ये परेशानियां ज्यादा समय के लिए नहीं टिक पाएंगी. बिगड़े कार्यों से सीख मिलेगी जिसके चलते आत्मविश्वास में सकारात्मकता आएगी. व्यापारियों को अच्छा मुनाफ़ा होने की संभावना दिखाई दे रही है. समाज में भी आपके मान-समान में वृद्धि होगी. सेहत कि बात करें तो अस्थमा रोगी स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान रखें. कोर्ट-कचहरी में निलंबित पड़ा हो तो आज इस ओर परिणाम आपके पक्ष में आने की संभावना बनी हुई है.

मकर- आज के दिन कार्य समय पर पूरा कर पाने में सफल हो सकते हैं, धीरे-धीरे कार्य में तेजी लानी होगी. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को ऑफिशियल कार्य को और अधिक सीखने व समझाने की ज़रूरत है. कॉस्मेटिक्स से संबंधित कारोबार करने वालों को सबसे ज्यादा फायदा पहुँचेगा. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें विद्यार्थी को अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है, क्योंकि अच्छे परिणाम प्राप्त होते दिख रहें हैं. स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए घर का ही भोजन करें, और आराम करें. दांपत्य जीवन में कुछ मानसिक तनाव से गुजरना पड़ सकता है, उनसे ताल-मेल बना कर चलें. धार्मिक कार्यक्रम की योजना बन सकती है.

कुंभ- आज के दिन आपकी वाणी में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा, जिसकी मदद से आप दूसरों को अपनी बातों से मना कर कई कार्यों को कर पाने में सफल होंगे. ऑफिस में बॉस और वरिष्ठ अधिकारियों से किसी बात पर अनबन हो सकती है. बिज़नेस करने वाले लोगों को विदेशी उत्पादों से अच्छा लाभ मिलेगा, साथ ही पूर्व का अटका हुआ कोई कार्य पुनः शुरू हो सकता है. विद्यार्थी वर्ग बौद्धिक क्षमता के विकास में वृद्धि करेंगें. स्वस्थ्य रहने के लिए योग और व्यायाम का सहारा लेना उत्तम रहेगा. बहन यदि कई दिनों से बीमार चल रही हैं तो आज से उनकी सेहत में सुधार आएगा.

मीन- आज के दिन नए अवसर मिलेंगे जिसको हाथ से जाने नहीं देना है. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों को पहले किए गए कार्य की मेहनत के अनुसार प्रोमोशन लेटर मिलने की संभावना है. जो महिलाएं जॉब करती हैं उनको ऑफिशियल कार्य के साथ-साथ घर में भी मुख्य भूमिका निभानी पड़ सकती है. कारोबार के सिलसिले में यदि यात्रा पर जा रहें है तो आपको सलाह दी जाती है कि यदि यात्रा बहुत महत्वपूर्ण न हो, तो आज टाल देना चाहिए. हेल्थ में हृदय रोगी खान-पान पर ध्यान दें और क्रोध करने से भी बचें. चाचा व ताऊ से किसी बात को लेकर कहा सुनी हो सकती है.



Next Story