Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 18 सितम्बर 2020

ManMahesh
18 Sep 2020 2:01 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 18 सितम्बर 2020
x
जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन आर क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग-:

तिथि
प्रतिपदा, 12:50 तक

नक्षत्र
उत्तर फाल्गुनी, 06:55 तक

योग
शुक्ला, 19:34 तक

प्रथम करण
बावा, 12:50 तक

द्वितिय करण
बालवा, 23:00 तक

वार
शुक्रवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:07

सूर्यास्त
18:15

चन्द्रोदय
06:44

चन्द्रास्त
19:15

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
भाद्रपद

पूर्णिमांत
भाद्रपद

सूर्य राशि
कन्या

चन्द्र राशि
कन्या

पक्ष
शुक्ल

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
07:38 − 09:09

राहू काल
10:40 − 12:11

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:47 − 12:35

आज का राशिफल


मेष- आज के दिन पर्सनालटी डवलपमेंट करने वाले कोर्स पर निगाह बनाए रखना होगा, क्योंकि ग्रहीय की चाल आपको शारीरिक और मानसिक रूप से अपडेट करना चाहती है. मीडिया से जुड़े लोगों को ऑफिस से कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारीयां मिल सकती है, तो वहीं दूसरी ओर इसे गंभीरता से पूरा करें. व्यापारियों के लिए ग्राहकों कि बढ़ोत्तरी सौदों में मुनाफ़ा कराएगी लेकिन ध्यान रहें किसी को उधारी में आज समान देने से बचना होगा. विद्यार्थियों को जमकर मेहनत करनी है. खान-पान पर विशेष ध्यान दें साथ ही योग या जिम को भी अपने जीवन में शामिल करें. बहन का भवनात्कम रूप से आपको सहयोग करना पड़ सकता है.

वृष- आज के दिन भविष्य की चिंता को लेकर अत्यधिक सोच-विचार करना व्यर्थ है, ऐसा करना महत्वपूर्ण समय को गंवाने जैसा होगा, तो वहीं दूसरी ओर ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि आराम उतना ही करें जितनी की आवश्यकता है. आईटी सेक्टर से जुड़े लोगों को बड़ी कंपनियों से अच्छे ऑफर मिल सकते हैं. विद्यार्थी आने वाले समय में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. दुग्ध का व्यापार करने वाले व्यापारियों की बड़ी डील होती दिखाई दे रही है. स्वास्थ्य में गिरने से हड्डी में फैक्चर होने की आशंका है. हो सकता है संतान को अचानक स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़े.

मिथुन- आज के दिन बड़ी ख़रीददारी करने की योजना बन सकती है, जोकि आपके सुख-सुविधाओं में वृद्धि करने वाला होगा. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो ऑफिस में जो लोग उच्च पद पर हैं उन्हें आज सचेत रहना चाहिए, किन्हीं कारणों के चलते अधिनस्थों से वाद-विवाद हो सकता है. जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं, उन्हें अपने पार्टनर के लिए गए फैसले का समर्थन करना चाहिए. सेहत में आज विशेष तौर पर पुराने रोगों प्रति सचेत रहना होगा, क्योंकि स्वास्थ्य में आपके द्वारा की गयी लापरवाही पुनः परेशानी का कारण हो सकती है. मित्रों से विवाद होने की आशंका है, छोटी बातों को तूल न दें.

कर्क- आज के दिन पैसे के सिक्के की भांति आपको भी खनक कर दूसरों को अपने होने का एहसास दिलाना होगा. कार्य के सिलसिले में भाग-दौड़ी करनी पड़ सकती है. नौकरी पेशा की बात करें तो सेल्स से संबंधित कार्य करने वालों के टार्गेट पूरे होंगे और लाभ भी होगा. वर्तमान समय में बड़े व्यापारी फाईनेस संबंधित कामों को निपटाने पर ध्यान दें. विद्यार्थियों को कंबाइन स्टेडी करने से लाभ होगा. शुगर पेसेंट को सचेत रहना चाहिए नियमित रूप से दवा सेवन करें. संतान कि शिक्षा को लेकर तनाव हो सकता है. जिनका आज जन्मदिन है उन्हें परिवार की ओर से सुख-सुविधाओं से संबंधित उपहार मिलने की संभावना है.

सिंह- आज के दिन बैंक-बैलेंस का ग्राफ कुछ बढ़ता हुआ नजर आएगा. तो वहीं दूसरी ओर परिवार में भी बिगड़ी हुई स्थितियाँ अब मजबूत होंगी लेकिन ध्यान रहे आपको भी सकारात्मक समय का लाभ उठाते हुए इनको सुधारने पर ध्यान देना चाहिए. खेल से जुड़े लोग प्रदर्शन पर विशेष ध्यान दें, प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त हो सकती है. व्यापारी वर्ग उन लोगों को निगाह रखें, जिन्होंने आधार पर सामान लिया था. स्वास्थ्य की दृष्टि से त्वचा एवं कान से संबंधित दिक्कतें सामने आ सकती हैं. घरेलू खर्चों को लेकर अनावश्यक रूप से क्रेडिट कार्ड उपयोग करने से बचना चाहिए. कुल वृद्धि जैसी शुभ सूचना मिल सकती है.

कन्या- आज के दिन मेहनत करने से पीछे न हटें, आपकी प्रखर बुद्धि और कार्य से तालमेल अच्छा परिणाम लेकर आएगा. यदि आप लोन लेने के इच्छुक हैं, तो अब अपने प्रयासों में तेजी दिखानी होगी. कर्मक्षेत्र की बात करें तो जो लोग बैंक सेक्टर में जुड़े हैं, उनको प्रोमोशन मिलने की संभावना बन रही है. बिज़नेस. पार्टनर के साथ तालमेल बनाकर चलना होगा, आपसी मन मुटाव होने की आशंका है. हेल्थ में डिहाईड्रेशन संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए बाहर की बनी खाद्यसामग्रियों का सेवन करने से बचे. वाहन खरीदने का विचार मन में चल रहा है तो उसको लेने की प्लानिंग बना सकते हैं.

तुला- आज के दिन दिनचर्या को दुरुस्त करने पर ध्यान देना होगा, यदि सुबह देर तक सोते हैं तो इस आदत को परिवर्तित करने की आवश्यकता है. जल्दी सोए और जल्दी उठे. हो सकता है अचानक ऑफिस की ओर से आपको यात्रा पर जाना पड़ जाए, ऐसी स्थिति में प्रसंता के साथ लक्ष्य पर फोकस बनाए रखना होगा. व्यापारी वर्ग धन का लेन-देन बहुत सोच-समझ कर करें अन्यथा बड़ा घाटा हो सकता है. हेल्थ में जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है वह सचेत रहें. अविवाहितों के लिए विवाह का संयोग बन सकता है, किसी अच्छे रिश्ते को लेकर बात आगे बढ़ सकती है.

वृश्चिक- आज के दिन देवी की उपासना करनी चाहिए, घर हो या फिर बाहर सभी महिलाओं का सम्मान करें. ऑफिस की महिला सहयोगी आपसे यदि मदद की उम्मीद लेकर आती हैं तो उनकी मदद अवश्य करें, उनका आशीर्वाद बिगड़े कार्यों को बना देगा. कपड़ों का व्यापार करने वाले व्यापारियों को ग्राहकों को लुभाने के लिए विशेष योजनाएं लाने से फायदा होगा, साथ ही सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें. सेहत में माईग्रेन रोगियों को सावधान रहना चाहिए, अत्यधिक तनाव वर्तमान समय के लिए ठीक नहीं है. बड़ी बहन का जन्मदिन है तो उन्हें उपहार अवश्य दें. मित्रों के साथ धार्मिक कार्यक्रम की योजना बनेगी.

धनु- आज के दिन जिम्मेदारीयों का भार कुछ परेशान कर सकता है. परिवार की बढ़ती महत्वाकांक्षा को लेकर आप भी प्रयासरत रहेंगे. ऑफिस में भविष्य की कार्य योजनाओं के लिए मीटिंग हो सकती है जिसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी, तो वहीं दूसरी ओर ध्यान रहें किसी को भी कटु वचन न बोलें. व्यापारिक मामलों के लिए अत्यधिक क्रोध आर्थिक हानि करा सकता है. लगातार बिगड़ा स्वास्थ्य चिंता का कारण बनता हुआ दिखाई दे रहा है, साथ ही तंत्रमंत्र के चक्कर से बचकर रहना होगा, किसी के भ्रम जाल में न फंसे. मां को नाराज न करें, क्योंकि उनकी शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद आपके लिए अतिआवश्य है.

मकर- आज के दिन लक आपके सपोर्ट में है, क्योंकि अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थिति काफी सकारात्मक है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों के कार्य बनते-बनते जो रुक गए थे तो वह भी अब तेजी से बनना शुरू हो जाएंगे. व्यापार की बात करें तो यदि पार्टनर आपसे उम्र में बड़े हैं तो उनकी सलाह एवं मार्गदर्शन को अनदेखा करना महँगा पड़ सकता है. स्वास्थ्य में पुराने रोगों में अब आराम मिलना शुरू हो जाएगा लेकिन एक बात ध्यान रखें, कि बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवाई का सेवन न करें. छोटे भाई बहन को पढ़ाई से संबंधित आर्थिक मदद करनी पड़ सकती है.

कुम्भ- आज के दिन ज्ञान के आस-पास रहना चाहिए यानी ज्ञानवर्धक बातें किताबें एवं अच्छी संगति व सत्संग करना भी लाभकारी रहेगा. नौकरी पेशे से जुड़े लोगों को अपने डेटाबेस को बहुत मजबूत रखना चाहिए, साथ ही उसकी सुरक्षा को लेकर भी आज सचेत रहने की जरूरत है. ग्रहों की स्थितियाँ डाटा लॉस करा सकती हैं. जिन लोगों का बिजनेस फैशन डिज़ाइनिंग से जुड़े है उनको आज अच्छा मुनाफा हाथ लगता हुआ दिखाई दे रहा है. सेहत में स्किन से संबंधित समस्याओं को लेकर अलर्ट रहना चाहिए. घर के लोगों के साथ प्रसन्नता का माहौल रहेगा. पिता को आजीविका के क्षेत्र में उन्नति मिलेगी.

मीन- आज की दिन की गई मेहनत बेकार नहीं जाएंगी, दूसरों के साथ ताल-मेल अच्छा रहने वाला है. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो नई ऊर्जा के साथ कार्य करें सफलता की पूर्ण संभावनाएं दिखाई दे रही है. यदि आप नए व्यापार में निवेश करने का विचार बना रहे हैं तो अब कर सकते हैं. विद्यार्थियों को कठोर मेहनत करनी चाहिए अन्यथा सफलता में संदेह रहेगा. महिलाओं के लिए समय अच्छा है यदि वह कोई कोर्स आदि करना चाहती हैं तो कर सकती हैं. पीठ में दर्द जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. पारिवारिक षड्यंत्र आदि को लेकर अलर्ट रहें, किसी अपने की बातें चोट पहुंच सकती हैं.



Next Story