Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 30 अगस्त 2020

ManMahesh
30 Aug 2020 2:19 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 30 अगस्त 2020
x
जानिये क्या है आज ग्रहों की चाल और किस राशि के लिए कैसा रहेगा आज का दिन

आज का पंचांग-:

तिथि
द्वादशी, 08:22 तक

नक्षत्र
उत्तराषाढ़ा, 13:46 तक

योग
सौभाग्य, 13:57 तक

प्रथम करण
बालवा, 08:22 तक

द्वितिय करण
कौवाला, 20:34 तक

वार
रविवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
05:57

सूर्यास्त
18:38

चन्द्रोदय
17:12

चन्द्रास्त
02:49

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
भाद्रपद

पूर्णिमांत
भाद्रपद

सूर्य राशि
सिंह

चन्द्र राशि
मकर

पक्ष
शुक्ल

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
15:28 − 17:03

यमगण्ड
12:18 − 13:53

दूर मुहूर्तम्
03:58 − 04:00

राहू काल
17:03 − 18:38

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:52 − 12:43

अमृत कालम्
07:09 − 08:48

राशिफल

मेष- आज के दिन किसी भी परिस्थिति में अपने परिवार व मित्रों को अनदेखा न करें उनका संबंध आपके लिए अतिमहत्वपूर्ण है। ऑफिशियल स्थिति की बात करें तो कार्यभार अधिक होने के कारण घर से कार्य करना पड़ सकता है। व्यापार में लगातार आर्थिक हानि से मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं, लेकिन ऐसा सोचना परिस्थियों से भागने जैसा होगा। विद्यार्थी वर्ग कठिन विषयों को अपनी सूझबूझ व बुद्धिमता से हल कर पाने में सफल रहेंगे। वर्तमान समय में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए दिनचर्या में योग व व्यायाम को शामिल करें। घर में मित्रों का आगमन होने की संभावना है।

वृष- आज के दिन भविष्य को लेकर चिंतित नजर आएंगे जो आपके मानसिक तनाव का कारण बन सकती है। कर्मक्षेत्र में व्यर्थ की बातों से मन में भटकाव की स्थिति रहेगी लेकिन ऐसा करना कार्यों को पेन्डिंग करने वाला हो सकता है। ट्रांसपोर्ट से संबंधित कारोबार करने वालों के लिए दिन छोटे-मोटे लाभ दिलाने वाला रहेगा। युवा वर्ग करियर को लेकर कंफ्यूज हो सकते हैं, इसका निदान पाने के लिए टीचर व सीनियर्स से सलाह लेना उपयुक्त रहेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से मौसम में बदलाव होने के कारण सर्दी-जुखाम जैसी बीमारियाँ परेशान करेंगी। भाइयों से मधुर संबंध बनाकर रखें। उनका साथ आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा।

मिथुन- आज के दिन किसी अनजाने पर अत्यधिक भरोसा करना हानि पहुंचा सकता हैं, इसलिए अपनी परेशानियों को शेयर करने से पहले एक बार अवश्य विचार कर लेना चाहिए। ऑफिशियल कार्यों को लेकर भी मानसिक तनाव रहने वाला है, ध्यान रहें इसका असर सहकर्मियों पर बेवजह क्रोध करके न निकालें। मेडिकल क्षेत्र से संबंधित व्यापार करने वालों के लिए दिन मुनाफे भरा रहेगा। हेल्थ में लगातार कार्य का दबाव शारीरिक थकान देने वाला होगा, उपाय में कार्यों पर ब्रेक लेकर आराम करना चाहिए जिससे आप रिफ्रेश महसूस करेंगे। घर के लोगों की ज़रूरतों को पूरा करना पहली प्राथमिकता है, वहीं दूसरी ओर अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण रखें।

कर्क- आज के दिन प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ पर्सनल लाइफ को भी महत्व देना होगा, लगातार दूरियाँ रिश्तों को कमजोर कर सकती हैं। नौकरी पेशा लोगों के लिए आज भाग्य पूरी तरह पक्ष में है सभी कार्य बनते नजर आएंगे ध्यान रहें जल्दबाजी न करके बल्कि धैर्य पूर्वक कार्यों को संपन्न करें। हार्डवेयर से संबंधित कारोबार करने वालों को माल स्टोरेज पर ध्यान देना चाहिए, माल शोर्ट होने की वजह से धन लाभ होते-होते रूक सकता है। यूरिन से संबंधित समस्याओं को लेकर परेशान रहेंगे, इसके बचाव के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। घर बदलने की सोच रहें है, तो सदस्यों की राय अवश्य लें।

सिंह- आज का दिन कार्यों में रुकावटें तो आएंगी लेकिन आप इससे निकलने का कोई न कोई मार्ग भी खोज लेंगे। ऑफिस में अच्छे प्रदर्शन पर उच्चधिकारी सराहना करेंगे, तो वहीं दूसरी ओर सहयोगी कार्यों में अवरोध डाल सकते हैं। जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं, उन्हें दूसरों की बातों में आकर विवाद करने से पहले पार्टनर से बात कर लेनी चाहिए। युवा वर्ग वरिष्ठों से प्रशासकिय भाषा न बोले। सेहत में जिन लोगों को गठिया से संबंधित रोग है वह दर्द को लेकर परेशान रहेंगे। पारिवारिक संबंधित कोई भी कार्य बड़ों से बिना पूछे न करें, नहीं तो उनकी नाराज़गी का सामना करना पड़ सकता है।

कन्या- आज के दिन की शुरूआत में निराशा से हो सकती है, लेकिन दिन के अंत तक स्थितियाँ सामान्य हो जाएंगी। पॉजिटिव एटिट्यूड के साथ कार्य करें, वहीं जो लोग टार्गेट बेस पर कार्य करते हैं, उनको भी टार्गेट पर ध्यान देना चाहिए। व्यापार से संबंधित लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है, रूका हुआ धन भी वापस मिल सकता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से आज भी पीठ दर्द से पीड़ित रहने की आशंका है, यदि समस्या कई दिनों से है तो डॉक्टर से संपर्क करें। पिता की बातों का प्रति उत्तर क्रोध में नहीं देना चाहिए, आपकी कठोर बातों से उनको अघात पहुंच सकता है।

तुला- आज के दिन अपनी छोटी-छोटी ग़लतियों को सुधारने का प्रयास करना चाहिए। करियर की बात करें तो कार्यों में विलंब होने से बॉस नाराज हो सकते हैं, इसलिए कार्यों को समय पर पूरा करने में फोकस करें। व्यापार में दूसरों से कंपटीशन जैसी स्थितियाँ बन रही है, कुछ लोग आपके प्रति नकारात्मक योजनाएं बना सकते हैं। युवा वर्ग नकारात्मक लोगों की संगति से बचकर रहें, अन्यथा बड़ी समस्या में फंसना पड़ेगा। सेहत को लेकर शरीर के किसी हिस्से में इंफेक्शन की वजह से सूजन होने की आशंका है, समय रहते इसका इलाज करवा लें अन्यथा समस्या बढ़ सकती है। पारिवारिक वातावरण प्रफुल्लित बनाए रखना होगा।

वृश्चिक- आज के दिन ग्रहों की स्थिति वाणी में कठोरता ला सकती है, इसलिए किसी से भी वार्तालाप करते समय अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करें। नौकरी पेशे की बात करें तो जो लोग इंजीनियर हैं, उन्हें बड़ी कंपनी या बड़े प्रोजेक्ट पर कार्य करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। जो लोग आयुर्वेदिक औषधि का कारोबार करते हैं, उनके लिए दिन मुनाफे से भरा रहने वाला है। हेल्थ में बालों से संबंधित समस्याओं को लेकर चिंतित रहेंगे, डॉक्टर या ब्यूटी ट्रिटमेंट की मदद से इसका उपचार खोजना चाहिए। बच्चों के व्यवहार में नकारात्मक परिवर्तन देखकर गुस्सा करने के बजाएं, मित्र की भांति समझाएंगे तो बेहतर होगा।

धनु- आज के दिन आर्थिक स्थितियों को और बेहतर बनाने के लिए प्लानिंग करनी चाहिए। ऑफिस में दूसरों की समस्याओं को सुलझाने में स्वयं की परेशानियाँ बढ़ा सकते हैं, इसलिए आज अपने काम से काम रखना ही सही रहेगा। व्यापारियों का बकाया धन वापस मिलने से मन में प्रसन्नता रहने वाली है, वहीं छोटे-मोटे निवेश के लिए भी विचार बना सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो जिन लोगों को हाई बी।पी की समस्या रहती है, उनको आज अधिक क्रोध करने से बचना चाहिए अन्यथा इसका असर अन्य शरीर पर भी पड़ सकता है। घर के बड़े बुजुर्गों द्वारा आशीर्वाद व कोई मूल्यवान उपहार प्राप्त होगा।

मकर- आज के दिन स्थितियाँ कार्य को लेकर कुछ विपरीत रहेंगी, इसलिए आराम को त्याग कर कार्य पर ही ध्यान केन्द्रित करना होगा। महत्वपूर्ण बिंदुओं पर टीम के साथ प्लानिंग करनी चाहिए, कार्य के प्रोग्रेस के लिए टीम की राय भी कारगर साबित होगी। बिजनेस करने वाले को यदि कई दिनों से निराशा हाथ लग रही है, तो आज किसी वरिष्ठ की सलाह व्यापार में नया मोड़ ला सकती है। विद्यार्थी वर्ग नोट्स संभाल कर रखें, खोने की आशंका है। हेल्थ में आज ऊँचाई पर कार्य करते समय सजग रहें, गिर कर चोट लग सकती है। परिवार व दोस्तों के साथ मिलकर भविष्य की प्लानिंग कर सकते हैं।

कुंभ- आज के दिन पुरानी बातों के बारे न सोचें अन्यथा यह मानसिक तनाव का कारण बन सकते हैं। नौकरी पेशा की बात करें तो आज कुछ समय निकाल कर वो काम करें जो मानसिक शांति व प्रोत्साहन देता है। वहीं सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों का मनचाहे स्थान पर ट्रांसफर मिलने की संभावना है। व्यापारी वर्ग पैसे का लेन-देन ध्यान पूर्वक करें, छोटी सी मिस्टेक ग्रहांकों से मनमुटाव करना देगी, जोकि भविष्य के लिए ठीक नहीं है। जिन विद्यार्थियों को कला में रुचि है उनको इस ओर ध्यान देना चाहिए। स्वास्थ्य के लिए दिन सामान्य रहने वाला है। किसी नज़दीकी रिश्तेदार से अशुभ सूचना मिलने पर परिवार के लोग उदास रहेंगे।

मीन- आज के दिन किसी अपने की मदद के बदले परिवार में आपका मान-सम्मान और अधिक बढ़ाएगा। ऑफिशियल स्थितियों की बात करें को लॉ कांफिडेंस बनते कार्यों में अवरोध उत्पन्न कर सकता है। चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को कोई उपहार भेट करना चाहिए। व्यापारी वर्ग अपनी सौम्यता पूर्वक व्यवहार से दूसरों से काम करवाने में सफल रहेंगे। सेहत को देखते हुए कल की भांति आज भी आपको सलाह दी जाती है कि खट्टी चीजों के सेवन से परहेज करें, गला खराब हो सकता है, वहीं दूसरी ओर पेट से संबंधित रोग भी परेशान कर सकते हैं। बहन का ख्याल रखें, अचानक स्वास्थ्य बिगड़ने की आशंका है।

Next Story