Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 05 दिसम्बर 2020

ManMahesh
5 Dec 2020 4:03 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 05 दिसम्बर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग :

तिथि
पंचमी, 20:06 तक

नक्षत्र
पुष्य, 14:21 तक

योग
ब्रह्मा, 09:22 तक

प्रथम करण
कौवाला, 08:10 तक

द्वितिय करण
तैतिल, 20:06 तक

वार
शनिवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
07:03

सूर्यास्त
17:19

चन्द्रोदय
21:49

चन्द्रास्त
11:03

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
कार्तिक

पूर्णिमांत
मार्गशीर्ष

सूर्य राशि
वृश्चिक

चन्द्र राशि
कर्क

पक्ष
कृष्ण

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
07:03 − 08:20

यमगण्ड
13:28 − 14:45

दूर मुहूर्तम्
04:33 − 04:35
04:35 − 04:37

राहू काल
09:37 − 10:54

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:51 − 12:32

अमृत कालम्
07:44 − 09:23

आज का राशिफल

मेष- आज के दिन कम और नपा-तुला ही बोलने की कोशिश करें। ग्रहों की स्थितियों के अनुसार धन प्राप्ति के नए मार्ग खुलने के आसार दिखाई दे रहे हैं। बॉस व उच्चाधिकारी कि शर्तों पर काम करना पड़ सकता है। इसमें अपने स्वाभिमान को लाना गलत होगा। व्यापारियों को अपने बड़े क्लाइंट या सप्लायरों की समस्याओं को तुरंत दूर करना होगा, वर्तमान समय में आप की ओर से अनदेखी भविष्य में नुकसान भी करा सकती है। सेहत में एलर्जी होने की आशंका है, कॉस्मेटिक्स चीजों का देख-सुन कर इस्तेमाल करें। बहन का स्वास्थ्य काफी समय से खराब है, तो उनको सचेत रहने की सलाह दें।

वृष- आज के दिन आर्थिक लेन-देन लाभकारी सिद्ध होंगी। अपने लिए हो या फिर अन्य के लिए किसी भी प्रकार के अव्यवहारिक फैसले लेने से बचना होगा। ऑफिस में आपके अनुशासित रवैये को लेकर काफी प्रशंसा होगी। नौकरी को छोड़कर जो लोग व्यापार की तरफ रुख कर रहे हैं उन्हें कुछ समय के लिए रुक जाना चाहिए। बिजनेस में आपको दूसरों की लापरवाही पर आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। दिनचर्या में योग को शामिल करें, जो शरीर को स्फूर्ति प्रदान करेगा। हेल्थ से संबंधित कोई निवेश नहीं करना चाहिए। घर के छोटों के संस्कारों पर ध्यान देना चाहिए, घर-परिवार में ख़ुशियों का माहौल रहेगा।

मिथुन- आज के दिन निर्णय लेने में असमंजस कि स्थिति रह सकती है। पुराने रुके हुए कार्य में गति आयेगी। कर्मक्षत्र से जुडे लोगों को सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करना अनिवार्य है। व्यापार के प्रति उत्साह बढ़ा कर रखना होगा, साथ ही अपने अधीनस्थों को भी उत्साहित रखें। सरकारी कार्यों में जल्दबाजी न करना ही सही रहेगा। युवाओं का कार्यों के प्रति मन कुछ कम लगेगा पिछले असफलताओं को देखते हुए निराश नजर आएंगे। खान- पान में ऑयली फूड खाने से बचना होगा, अन्यथा लीवर को नुकसान पहुंच सकता है। पारिवारिक बिगड़े संबंधों में निकटता आयेगी, इसलिए परिवार के सदस्यों के साथ वक्त बिताएं।

कर्क- आज के दिन थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। वैश्विक महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना चाहिए। कई लोगों से मिलना जुलना पड़ता है तो विशेष तौर पर अपना ध्यान रखना होगा। कर्मक्षत्र में आपका मान-सम्मान बढ़ने वाला है, तो वहीं दूसरी ओर आपकी राय को प्रमुखता दी जाएंगी। व्यापारियों का बड़े क्लाइंटों के साथ संपर्क बढ़ेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से बनते-बिगड़ते मौसम के चलते आप प्रभावित हो सकते हैं। परिवार या कुल में किसी वृद्ध का स्वास्थ्य बहुत खराब हो तो उनका हालचाल अवश्य लेते रहें। घर के अनावश्यक खर्च आपको आर्थिक नुकसान पहुंचाने का कार्य करेंगे।

सिंह- आज के दिन मस्तिष्क में कई प्रकार के विचारों का आगमन होगा, इसको लेकर परेशान या गहन सोच में जाने की आवश्यकता नहीं है। अफ़वाहों से दूर रहें। ऑफिशियल कार्यों को करते समय होने वाली ग़लतियों पर निगाह रखनी है, यदि टीम को लीड करते हैं तो उनकी भी गलतियों को ठीक करने की पूर्ण जिम्मेदारी आपको लेनी होगी। कपड़ों के व्यापारियों को वर्तमान समय में जो नुकसान उठाना पड़ रहा है, इसको लेकर धैर्य बनाएं रखें। सेहत में खांसी-जुकाम जैसी समस्या परेशान कर सकती है, इसको लेकर सचेत रहें। वर्तमान समय में यदि दांपत्य जीवन में विवाद चल रहा है तो जीवनसाथी के साथ सम्बन्ध अच्छे रखें।

कन्या- आज के दिन उन कार्य के हो पाने में संशय है, जो कार्य आपने पहले से सोच रखें हैं। नौकरी से जुड़े लोगों का कार्य यदि मन मुताबिक नहीं मिल रहा है या फिर अधिक मेहनत करनी पड़ रही है तो धैर्य रखें। व्यापार में जिन लोगों का सरकार से संबंधित कार्य नहीं बन पा रहा था, तो आज आपका प्रयास सफल होता नजर आ रहा है। हेल्थ में सिरदर्द की समस्या परेशानी का कारण बन सकती है, दर्द यदि काफी लंबे समय से है तो आंखों की जांच करा लेनी चाहिए। परिवार के महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए दिन उपयुक्त है।

तुला- आज के दिन छोटी हो या बड़ी यदि कोई परिवर्तन करने जा रहे हैं तो वरिष्ठजनों से सलाह लेना न भूलें। कर्मक्षेत्र में अपनी क्षमताओं का बखूबी उपयोग कर पाएंगे। यदि आप नई नौकरी के लिए प्रयासरत हैं तो संपर्कों को पहले खोजना होगा। बिजनेस की बात करें तो टीम में किसी की गलती पर बहुत अधिक क्रोधित न हों, अन्यथा बेवजह का विवाद हो सकता है। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगेगा। स्वास्थ्य में आज लाभ होगा खासकर जिनको मुंह से संबंधित दिक्कतें चल रही थी। मित्रों और शुभचिन्तकों से सम्पर्क बढ़ेगा। परिवार में किसी को आपके सहयोग कि आवश्यकता हो तो उनको मना न करें।

वृश्चिक- आज के दिन जहां एक ओर आपमें साहस और आत्मविश्वास की वृद्धि होगी, तो वहीं दूसरी ओर धन लाभ होने कि भी संभावनाएं बन रही हैं। लक और कर्म का अच्छा कांबिनेशन कार्य में सफलता दिलाने वाला है। कर्मक्षेत्र की बात करें तो मैनेजमेंट क्षमता आपको लाभ दे सकती है, टीम का नेतृत्व भी करेंगे। इलेक्ट्रानिक संबंधित सामानों का व्यापार करने वालों के लिए दिन मुनाफे भरा होगा। जो युवा वर्ग आईआईटी सेक्टर से जुड़े हैं उन्हें कार्य में सफलता मिलेगी। नसों से संबंधित दिक्कत रहने वाली है। पिता को हाई बी।पी या शुगर है तो उन्हें स्वास्थ्य के प्रति अलर्ट रहने की सलाह दें।

धनु- आज के दिन ग्रहों की चाल आपके आत्मविश्वास में कमी कर सकती है, लेकिन वहीं दूसरी ओर मेहनत का सौ प्रतिशत परिणाम प्राप्त होने की संभावना भी बनी हुई है। ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन लगभग सामान्य रहने वाला है। नये अवसर मिल तो हाथ से जाने न दें। व्यापारियों को अधिक मात्रा में माल डंप नहीं करना चाहिए, अन्यथा आने वाले समय में निराशा हाथ लग सकती है। सेहत में गरिष्ठ भोजन से दूरी बना कर रखना होगा। लंबी बीमारी से जूझ रहे लोग अलर्ट रहें। घर में मेहमानों का आगमन हो सकता है। कामकाज से पुनः घर लौटते समय सबके लिए मीठा अवश्य लेकर जाएं।

मकर- आज के दिन धर्म और आध्यात्म के प्रति रूचि बढ़ेगी। कार्य न बनने पर धैर्य व संयम को न खोंये, शाम तक कोई न कोई हल अवश्य निकल आएगा। स्पोर्टस का व्यापार करने वालों के लिए दिन लाभ को लेकर थोड़ा अंसतोष जनक रहेगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई में दिक्कत आने पर बड़े भाई की मदद लेनी चाहिए। युवाओं को आलस्य से दूरी बनाए रखनी होगी सॉफ्टवेयर या इंजीनियर की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता मिलने की संभावना है। सेहत में अचानक गिरावट देखने को मिल सकती है। परिवार में किसी के प्रति शंका के बीज को पनपने न दे, अन्यथा विघटन तक बात आ सकती है।

कुम्भ- आज के दिन संभव हो तो रिलैक्स करें मेडिटेशन करना भी लाभकारी रहेगा। कर्मक्षेत्र में आस्तीन के साँप और ईर्ष्या करने वाले सहकर्मी से थोड़ा सावधान रहना होगा, क्योंकि प्रमोशन की राह में वो बाधक बन सकते हैं। मेडिकल से संबंधित व्यापार करने वालों के लिए आज का दिन लाभकारी रहने वाला है। विद्यार्थियों के लिए दिन आलस्य से भरा रहेगा, पढ़ाई में मन न लगे तो बे-मन से पढ़ाई करने की आवश्यकता नहीं है। हेल्थ में जो लोग नियमित जिम आदि करते हैं, उनको खान-पान पर ध्यान देना चाहिए। अपनों से वैचारिक मतभेद हो सकता है, अपनी वाणी पर संयम रखते हुए कम बोले।

मीन- आज के दिन जहां एक ओर भागा दौड़ी रहेगी तो वहीं दूसरी मानसिक तौर पर थोड़ी उथल-पुथल भी हो सकती है। उन लोग से निराशा हाथ लग सकती है, जिन पर अधिक भरोसा करते हैं। यह सब घटनाएँ आपको दिन के तक अंत परेशान करने वाली होगी। ग्रहों कि स्थितियों को समझते हुए आपको बहुत देख-सुनकर कदम रखना होगा। व्यापारी वर्ग को पुराने निवेशों के चलते लाभ मिल सकता है, तो वहीं दूसरी ओर ग्राहकों की आवा-जाही मुनाफ़ा दिलाएगी। साहित्य से जुड़े हुए विद्यार्थियों को अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। बदलते मौसम के कारण वायरल होने की आशंका है। परिवार के भविष्य को लेकर के योजना बनाएं।



Next Story