Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 10 नबम्बर 2020

ManMahesh
10 Nov 2020 3:15 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 10 नबम्बर 2020
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग :

तिथि
दशमी, 27:19 तक

नक्षत्र
मघा, 07:51 तक

योग
इंद्र, 22:30 तक

प्रथम करण
वणिजा, 16:24 तक

द्वितिय करण
विष्टि, 27:19 तक

वार
मंगलवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
06:43

सूर्यास्त
17:25

चन्द्रोदय
00:59

चन्द्रास्त
14:26

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
आश्विन

पूर्णिमांत
कार्तिक

सूर्य राशि
तुला

चन्द्र राशि
सिंह

पक्ष
कृष्ण

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
12:04 − 13:25

यमगण्ड
09:24 − 10:44

दूर मुहूर्तम्
03:38 − 03:40
13:49 − 15:27

राहू काल
14:45 − 16:05

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:43 − 12:26

आज का राशिफल


मेष- आज के दिन मन कुछ अशांत रहने वाला है इसलिए भगवान का स्मरण करते रहें यदि जाप आदि करते हैं तो बढ़ा दें। कोई धार्मिक बुक भी पढ़ सकते हैं जिससे की मन को शांति मिलेगी। ऑफिशियल कार्यों को और बेहतर बनाने के लिए लगातार अभ्यास करते रहना होगा। जो व्यापारी डेरी से संबंधित कारोबार करते है उनको लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है। जो युवा वर्ग विदेश में नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं उन्हें शुभ समाचार मिलने की संभावना है। अधिक मोबाईल का प्रयोग करने से बचना चाहिए अन्यथा आंखों पर इसका बेहद खतरनाक प्रभाव पड़ेगा। साफ-सफाई और सजावट पर ध्यान दें।

वृष- आज के दिन से बिगड़ी दिनचर्या को ठीक करने की कोशिश करें जिससे की आप खुद में ऊर्जावान महसूस करेंगे। ऑफिशियल कार्य को गैर जिम्मेदारी से न करें अन्य़था कार्य तो गलत होगा ही साथ ही बॉस के गुस्से का सामना भी करना पड़ सकता है। जो लोग दवाइयों से संबंधित व्यापार करते हैं उन्हें स्टाक कमी न रखें, अचानक दवाइयों की मांग आ सकती है। परीक्षाएं नजदीक आने पर याददाश्त कुछ कमजोर हो सकती है, इसलिए विद्यार्थी वर्ग विषयों को याद करने में अधिक ध्यान दें। स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम और योग करें क्योंकि वर्तमान समय में प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखना है। परिवार को जोड़ कर चले मनमुटाव हो सकता है।

मिथुन- आज के दिन मिथुन राशि वालों को पाठ -पूजा के साथ दिन की शुरुआत करनी चाहिए। श्री हनुमान जी की आराधना करें उन्हे मीठे का भोग भी लगाए। ऑफिशियल कार्य को और बेहतर बनाने के लिए ऑनलाइन कोर्स आदि की योजनाएं बनानी चाहिए, जिसमें उच्चाधिकारियों से भी मार्गदर्शन मिलेगा। जो लोग व्यापार कर रहें हैं उनका सहयोगियों से अच्छा ताल- मेल बना चलना है। व्यापारिक मैनेजमेंट का कार्य भी सही ढंग से करने में सफल रहेंगे। पेट से संबंधित रोगों के प्रति अलर्ट रहते हुए तैलीय युक्त पदार्थों के सेवन से बचें। पिता के साथ संबंध मधुर रखें उनके साथ कुछ देर बैठ कर बात करें।

कर्क- आज के दिन आलस्य अधिक आएगा लेकिन ध्यान रहें अधिक आलस्य आपके सभी कार्य पेंडिंग कर सकता है, तो वहीं दूसरी ओर त्योहार का आगमन काम की लिस्ट को लंबी कर सकता है। ऑफिशियल कार्य का दबाव रहेगा बॉस भी कार्य को पूरा करने की मांग करेंगे। सहयोगियों से कॉल पर संपर्क बनाएं रखें। व्यापारियों को ग्राहकों से फोन के जरिए जंनसपर्क बढ़ाना होगा। बेवजह की मानसिक चिंता रोग का कारण बन सकती है। इस ओर सचेत रहें। नशे का सेवन करने वाले अलर्ट रहें। परिवार में बड़े भाई से रिश्ते मजबूत होते दिखाई दे रहें है साथ ही मित्रों का भी सहयोग प्राप्त होगा।

सिंह- आज के दिन आपके लिए लाभकारी रहने वाला है। मुश्किलों से लड़ने की क्षमता मिलेगी, तो वहीं दूसरी ओर किसी गरीब महिला की मदद करें। नौकरीपेशा की बात करें तो कार्य समय पर हो न होने से बॉस नाराज हो सकते हैं। जो लोग पैतृक व्यापार से जुड़े हैं उनको मुनाफा हाथ लग सकता है। इलेक्ट्रॉनिक सामानों की बिक्री करने वाले सजग रहें, पैसे के लेन-देन में भी सचेत रहें। हेल्थ की बात करें तो कब्ज की समस्या आपको परेशान कर सकती है इसलिए गरिष्ठ भोजन करने से बचना चाहिए। फाइबर युक्त भोजन को ही महत्व दें। परिवार में सदस्य एक दूसरे से ताल-मेल बना कर चलेंगे।

कन्या- मन व मस्तिष्क को शांत रखने का प्रयास करें। आप सुख का अनुभव करेंगे। ऑफिशियल कार्य सुचारू रूप से करते रहें सफलता अवश्य मिलेगी। जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं उन्हें बिजनेस से संबंधित शुभ समाचार प्राप्त होगी। सेहत में फिसल कर चोट लगने की आशंका है इसलिए फिसलने वाली जगह पर संभल कर चलें खासकर अभिभावक बच्चों का ध्यान रखें। युवा वर्ग मुश्किलों में पिता से कुछ सहायता लें सकते है। जीवनसाथी यदि पढ़ाई के लिए इच्छुक हैं तो उनकी मदद करें, तो वहीं दूसरी ओर मुश्किल की घड़ी में परिवार के लोग एक दूसरे के साथ रहेंगे। महत्वपूर्ण दिन उत्साह के साथ मनाएं।

तुला- आज के दिन दिमाग में क्रिएटिव आइडिया आएंगे जिसका उपयोग कर चीजों को सरल कर पाएंगे । जो लोग सॉफ्टवेयर कंपनी से जुड़े हैं उनको आज अधिक कार्य करना पड़ सकता है इसको लेकर परेशान बिल्कुल न हो, शाम तक स्थितियां सामान्य हो जाएंगी। व्यापार में लाभ होने के आसार दिखाई दे रहें है। विद्यार्थी उन विषयों पर ध्यान दें जिनमें उन्हें पढ़ने व याद करने में कठिनाई आती है। यात्राओं के लिए आज रुक जाना चाहिए फैलती महामारी रोग ग्रस्त कर सकती है। परिवार में शांति बनी रहें इस पर भी फोकस करते रहें। जीवनसाथी की बातों को प्राथमिकता देना होगा।

वृश्चिक- इस राशि वालों को छोटी- छोटी बातों को लेकर अपनों पर शंका करने से बचना चाहिए। ऑफिस की तरफ से कार्य को लेकर नकारात्मक सूचना प्राप्त हो सकती है लेकिन आपको परेशान नहीं होना है। बैंक अधिकारियों को प्रोमोशन मिलने की संभावना है आपको अच्छा पद मिल सकता है। व्यापार में टेक्नोलॉजी का प्रयोग करें जिससे अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा। जो लोग शिक्षा से जुड़े है उन्हें ऑनलाइन के माध्यम से स्टूडेंट्स की क्लास लेनी चाहिए जिससे की उनके पढ़ाई का लॉस न हो। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। कुल से शोक समाचार मिलने की आशंका है। अपनों के साथ घरेलू बातों को लेकर विवाद हो सकता है।

धनु- आज के दिन जहां एक ओर मन में प्रसन्नता अधिक रहेगी तो वहीं दूसरी ओर आप सभी कार्य को ऊर्जावान होकर करेंगें। ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो जो भी कार्य करें उसे त्रुटि मुक्त करें साथ ही उसे रिचेक भी करते चलें। यदि आप चिकित्सा से संबंधित कार्य करते हैं तो अपनी सुरक्षा पर भी ध्यान देते रहें क्योंकि नकारात्मक ग्रह आपके स्वास्थ्य में गिरावट कर सकते हैं। जिन लोगों को हृदय से संबंधित परेशानी रहती हैं उनको भी सचेत रहने की आवश्यकता है, तनाव चिंता एवं खान-पान में संयम बरतें। घर के मंदिर की साफ-सफाई करें साथ ही देवी देवताओं का श्रृंगार भी कर सकते हैं।

मकर- आज के दिन बड़ों से कुतर्क न करें अन्यथा अपमान का भागी होना पड़ सकता है। जनसंपर्क से जुड़े लोगों को एक्टिव रहना होगा, आपके प्रयासों के चलते समाज में आपकी कीर्ति फैलेगी। ऑफिस के कार्य को लेकर अलर्ट रहें नहीं तो महत्वपूर्ण कॉल या मेल मिस हो सकती है। दिमाग काफी एक्टिव रहेगा इसलिए व्यापार को बढ़ाने के लिए कुछ निर्णय लेने चाहिए। पेट में जलन व दर्द से परेशान हो सकते हैं मिर्च मसालें वाले भोजन करने से बचना चाहिए। मां के स्वास्थ्य का ध्यान रखें उन्हें संभल कर चलने की सलाह दें गिर कर चोट लग सकती है। संतान की संगति पर नजर रखना होगा।

कुम्भ- आज के दिन कोशिश करना होगा की प्रसन्नता कम न हो, क्योंकि उलझनों का असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है और कार्य भी सही ढंग से नहीं हो पाएंगा। ऑफिस के कार्यों में अधिक से अधिक फोकस बनाएं रखने की जरूरत है।व्यापारियों को सरकार के नियमों का पालन करना चाहिए अन्यथा अर्थ दण्ड मिल सकता है। सेहत में चल रहे इस विषाक्त रोग के लिए परेशान न हो बस सभी नियमों का पालन करें क्योंकि अपनी सुरक्षा स्वयं के हाथों में है बस इस बात का ध्यान रखें। परिवार में रहने का अवसर बहुत कम मिलता है इसलिए जितना हो सके उनके साथ समय व्यतीत करें।

मीन- आज के दिन इस राशि वालों को अधिक मेहनत की आवश्यकता नहीं है, बल्कि कार्यों को धैर्य के साथ करने पर जोर देना चाहिए। ऑफिस की जिम्मेदारियों का भार रहने वाला है यदि आप टारगेट बेस्ड कार्य करते हैं तो फोन पर अपने नेटवर्क को एक्टिव रखना होगा। व्यापारियों में प्रतिस्पर्धा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। युवा वर्ग अपने विषयों को समझने में अपने बड़ों की मदद ले सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से नसों में खिंचाव के कारण पीठ में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है इस ओर सचेत रहें, योग आदि का सहारा ले सकते हैं। मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा।


Next Story